Madhya Pradesh (MPPSC) Current Affairs in Hindi |MP Current Affairs 2022 : April

 MP Current Affairs 2022 : April। मध्यप्रदेश समसमयिकी 2022 

Madhya Pradesh (MPPSC) Current Affairs in Hindi |MP Current Affairs 2022 : April




Madhya Pradesh (MPPSC) Current Affairs in Hindi  : April 2022



मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना में महत्वपूर्ण बदलाव

  • मध्यप्रदेश मंत्रि-परिषद ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना के संशोधन को मंजूरी दी। योजना में सामूहिक विवाह/निकाह कार्यक्रम में सम्मिलित पात्र प्रति कन्या के मान से  55 हजार रूपये  स्वीकृत किये जायेंगे। इस राशि में से 6 हजार रूपये की राशि सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजन करने हेतु आयोजनकर्ता निकाय को देय होगी एवं रूपये 38 हजार रूपये की सामग्री एवं 11 हजार रूपये का एकाउण्ट पेयी चेक कन्या को उपहार के रूप में आयोजनकर्ता निकाय द्वारा प्रदाय किये जायेंगे।

 

टी.बी. मुक्त मध्यप्रदेश संकल्प कार्यशाला

  • विश्व क्षय दिवस पर कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (मिंटो हॉल) भोपाल में टी.बी. मुक्त मध्यप्रदेश संकल्प कार्यशाला हुई। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश में वर्ष 2024 तक प्रदेश को टी.बी. मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया है। स्वास्थ्य अधिकारी लक्ष्य को पूरा करने के लिए अभियान चलाकर मिशन मोड में कार्य करें। जिला एवं ब्लॉक स्तर पर उप स्वास्थ्य केन्द्रों में सीएचओ पदस्थ किये गये हैं, जो टी.बी. का इलाज करेंगे। वर्तमान में प्रदेश में 8 हजार सीएचओ की नियुक्ति की गई है। जल्द ही 2 हजार सीएचओ और नियुक्त होंगे।

 

मध्य प्रदेश के 85 नदियों का हो रहा है जल गुणवत्ता मापन

  • पर्यावरण विभाग द्वारा प्रदेश की 85 नदियों एवं उनकी सहायक नदियों की जल गुणवत्ता का मापन कार्य किया जा रहा है। पिछले डेढ़ वर्ष में प्रमुख नदियों, उनकी सहायक नदियों, झील, बांध, तालाब, भू-जल स्त्रोत और नालों से 12 हजार 357 जल नमूने एकत्रित कर जल गुणवत्ता का विश्लेषण किया गया।

गुण मापन में आने वाली मध्य प्रदेश प्रदेश की 85 नदियों में - 

  • अजनाल, अनास, अंगरेड, असन, बेस, बंजर, बावनगंगा, बेबस, बेतवा, बिछिया, बिहर, बोरार, बेसली, चंबल, चामला, चिलार, चकरार, चोरल, छोटा तवा, छोटी काली सिंध, चौपन, देनवा, देब, धसान, गंभीर, गोई, गोपद, गौर, गुनौर, हथनी, हिरन, जामर, जमुनी, जोहिला, कचान, काली सिंध, कन्हान, करियारी, कटनी, केन, केवई, खान, खुज, क्षिप्रा, कुंदा, कुरैल, कलियासोत, मान, माचना, महानदी, महेश्वरी, माही, मालेनी, मंदाकिनी, मैयर, मुरना, नर्मदा, नेवज, नेवार, परियट, पार्वती, पेंच, क्वारी, रिहंद, शक्कर, शंख, सरस्वती, सटक, सीप, सीवन, शेर, शिवना, सिलगी, सिमरार, सिंध, सोनार, सोन, सुखद, सतना, सर्फा, तामिया, ताप्ती, टोंस, उमरार और वैनगंगा हैं।

 

ऊर्जा साक्षरता अभियान (UShA)

  • मध्यप्रदेश के नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री हरदीप सिंह डंग ने 5 अप्रैल को ऊर्जा साक्षरता अभियान के मोबाइल एप (UShA) को लांच किया । लोगों को एप का लाभ ऊर्जा साक्षरता अभियान से जुड़ने तथा पंजीयन और प्रमाणीकरण प्रक्रिया पूर्ण करने में मिलेगा।


  • उल्लेखनीय है कि प्रदेश में ऊर्जा के प्रति आमजन को साक्षर करने के उद्देश्य से राज्य शासन द्वारा ऊर्जा साक्षरता अभियान (UShA) संचालित किया जा रहा है। अभियान में सभी वर्गों को जोड़ा गया है। एप से विभिन्न रूप से ऊर्जा का इस्तेमाल करने वाले लोग- किसान, गृहणी, व्यवसाई, छात्र-छात्राएँ, नौकरीपेशा आदि को ऊर्जा एवं उसकी खपत के संबंध में व्यापक जानकारी मिल सकेगी। 

 

मेडिकल डिवाइसेस पार्क मध्यप्रदेश

  • मंत्रि-परिषद ने मोहासा बाबई के स्थान पर औद्योगिक क्षेत्र विक्रम उद्योगपुरी उज्जैन में मेडिकल डिवाईसेस पार्क की स्थापना हेतु निर्णय लिया। मेडिकल डिवाईसेस पार्क की स्थापना किये जाने हेतु औद्योगिक क्षेत्र मोहासा बाबई के स्थान पर औद्योगिक क्षेत्र विक्रम उद्योगपुरी जिला उज्जैन में कार्योत्तर अनुमोदन प्रदान किया गया।
  • मेडिकल डिवाईसेस उत्पादन इकाइयों हेतु जो विशेष रियायतें मोहासा-बाबई में प्रदान की गई है, औद्योगिक क्षेत्र विक्रम उद्योगपुरी में भी मेडिकल डिवाईसेस उत्पादन इकाइयों हेतु समान रियायतें प्रदान किये जाने का निर्णय लिया गया। 

 

मध्य प्रदेश राज्य स्तरीय सशक्त समिति का गठन

  • वर्तमान नवीन तकनीकी युग में नित नई तकनीकों, उत्पादों एवं प्रक्रियाओं का आविष्कार जीवन से जुड़े प्रत्येक क्षेत्र के संबंध में हो रहे हैं।  अतः "नवीनतम तकनीक में नवाचार और उनके उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य स्तरीय सशक्त समिति (SLEC) के गठन का निर्णय लिया गया। यह समिति समग्र विचारोपरान्त नवीन तकनीक अथवा प्रस्ताव को प्रयोगात्मक या पायलट के रूप में क्रियान्वित करने की अनुशंसा करेगी।


राजा शंकर शाह विश्वविद्यालय, छिंदवाड़ा की क्षेत्राधिकारिता

  • मंत्रि-परिषद ने राजा शंकर शाह विश्वविद्यालय, छिंदवाड़ा की क्षेत्राधिकारिता में शामिल बैतूल जिले को बरकतउल्ला विश्वविद्यालय, भोपाल में शामिल किए जाने हेतु प्रस्तुत प्रस्ताव मान्य किया।

 

जिला एवं निकाय स्तरीय मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह आयोजन समिति

  • सामूहिक कन्या विवाह/निकाह कार्यक्रम का सुचारू रूप से आयोजन सुनिश्चित किये जाने हेतु जिला एवं निकाय स्तरीय समितियों का गठन जिले के प्रभारी मंत्री के अनुमोदन से किया जायेगा। इन समितियों में वरिष्ठ शासकीय अधिकारी भी सदस्य होंगे।

  • जिले के प्रभारी मंत्री के अनुमोदन से जिला कलेक्टर द्वारा जिले के प्रत्येक निकाय के लिए सामूहिक विवाह एवं निकाह हेतु 2-2 तिथियों का वित्तीय वर्षवार कैलेण्डर जारी होगा। इस कैलेण्डर का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जायेगा, जिससे इच्छुक जोड़ों द्वारा समय पर आवेदन किया जा सकें।

  • कन्या को 49 हजार रूपये  की राशि गृहस्थी की स्थापना हेतु आवश्यक उपहार सामग्री प्रदाय की जायेगी। जिला एवं निकाय स्तरीय मुख्यमंत्री कन्या विवाह / निकाह आयोजन समिति प्रदाय की जा रही सामग्री की गुणवत्ता सुनिश्चित करने हेतु प्रक्रिया निर्धारित करेगी।
  • आवेदन की प्रक्रिया पूर्वानुसार रहेगी, जिसके अनुसार वर-वधु को सामूहिक विवाह/निकाह कार्यक्रम के आयोजन की तिथि से कम से कम 15 दिवस पूर्व निर्धारित प्रपत्र में संयुक्त आवेदन करना होगा।

 

ब्रूसेल्ला टीकाकरण कार्यक्रम में मध्य प्रदेश

  • राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत प्रदेश में एक जनवरी से 31 मार्च 2022 तक ब्रूसेल्ला टीकाकरण कार्यक्रम चलाया गया। इसमें 4 से 8 माह की गौ-भैंस वंशीय बछियों का टीकाकरण कराया गया। मध्यप्रदेश ने 17 लाख 41 हजार 970 टीकाकरण की जानकारी ईनॉफ पोर्टल पर दर्ज कराई है, जो राष्ट्र में सर्वाधिक है। इसके अलावा प्रदेश में 2 करोड़ 76 लाख 63 हजार 968 गौ-भैंस वंशीय पशुओं को यूआईडी टैग्स लगाये गये हैं। इनका पंजीकरण भी ईनॉफ पोर्टल पर किया गया है। यह संख्या भी देश में सर्वाधिक है।

ब्रूसेल्ला टीकाकरण कार्यक्रम

  • भारत सरकार द्वारा प्रदेश को 22 लाख 55 हजार ब्रुसेल्ला टीका द्रव्य उपलब्ध कराया गया है। देश में राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत सभी राज्यों में ब्रूसेल्ला टीकाकरण कार्यक्रम क्रियान्वित किया जा रहा है। ब्रुसिलोसिस रोग गौ-भैंस वंशीय पशुओं में प्रजनन संबंधी बीमारी है, जो ब्रुसिलोसिस एबॉर्टस जीवाणु के कारण होती है। रोग के लक्षणों में बुखार, गर्भावस्था के अंतिम चरण में गर्भपात, बाँझपन, हीट में देरी, लेक्टेशन में बाधा आदि से बछियों की हानि और दूध उत्पादन में कमी होती है। 4 से 8 माह की गौ-भैंस वंशीय बछियों का जीवनकाल में एक बार टीकाकरण कर उन्हें ब्रुसिलोसिस रोग से बचाया जा सकता है। यह रोग पशुओं से मनुष्यों में भी फैल जाता है। इस रोग के प्रभाव से पुरूष एवं स्त्रियों में प्रजनन संबंधी समस्या हो सकती है। इस रोग को किसी उपचार के अभाव में टीकाकरण द्वारा ही रोका जा सकता है।

 

"मुख्यमंत्री विद्युत बिलों में राहत योजना-2022"

  • मुख्यमंत्री ने स्लीमनाबाद (कटनी) में 7 अप्रैल को शुभारंभ किया। 
  • योजना में पात्र उपभोक्ताओं की आस्थगित संपूर्ण बकाया राशि (मूल एवं अधिभार) माफ़ की जाएगी। माफ किए गए अधिभार की पूर्ण राशि एवं माफ़ की गयी मूल राशि का 50 प्रतिशत वितरण कंपनी द्वारा वहन किया जायेगा तथा मूल राशि का शेष 50 प्रतिशत राज्य शासन द्वारा वहन किया जायेगा। इसके एवज में वितरण कंपनियों को सब्सिडी दी जाएगी।
  • पात्र हितग्राहियों की आस्थगित राशि के निराकरण पश्चात् वितरण कंपनी द्वारा बिल माफ़ी का प्रमाण-पत्र जारी कर आगामी बिल के साथ संलग्न किया जायेगा। बिल में उपभोक्ता की माफ़ की गयी राशि का स्पष्ट उल्लेख होगा।
  • एक किलोवाट तक के संयोजित भार वाले घरेलू उपभोक्ताओं की 31 अगस्त 2020 तक की आस्थगित राशि के संबंध में ऊर्जा विभाग द्वारा लागू की गयी "समाधान योजना" में उपभोक्ताओं द्वारा जितनी राशि का भुगतान किया जा चुका है, उतनी राशि उनके आगामी बिलों में समायोजन के माध्यम से वापस की जाएगी।

 

मेडिकल नॉलेज शेयरिंग मिशन''

  • चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र में लगातार नवाचार किये जा रहे हैं। इन नवाचारों की श्रृंखला में एक कदम और बढ़ाते हुए "मेडिकल नॉलेज शेयरिंग मिशन''की शुरूआत की गई है। मिशन से राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चिकित्सा शिक्षा एवं चिकित्सकीय उपचार की नवीनतम तकनीक, नवाचारों एवं शोध के विभिन्न आयामों को मध्यप्रदेश के चिकित्सकों एवं चिकित्सा छात्रों तक पहुँचाया जायेगा।
  • देश-विदेश के विभिन्न चिकित्सा संस्थानों (शासकीय एवं निजी) के साथ शिक्षा, अनुसंधान और उपचार के लिए एमओयू किये जाएंगे। चिकित्सीय छात्रों एवं चिकित्सकों के लिए ट्रेनिंग, कैपेसिटी बिल्डिंग, नॉलेज एक्सचेंज, एक्पोज़र विजिट प्रोग्राम आदि कार्यक्रम तैयार किये जायेंगे। नॉलेज एक्सचेंज इंटरेक्टिव डिजिटल प्लेटफॉर्म विकसित किया जाएगा, जिससे चिकित्सीय छात्र एवं चिकित्सक अपने अनुभव, रिसर्च कार्यों एवं अन्य नवाचारों को एक-दूसरे से डिजिटल रूप से साझा कर सकेंगे।

राहतगढ़ वॉटरफॉल: ढाई करोड़ की लागत से संवरेगा परिसर

  • बुन्देलखंड  राहतगढ़ वाटरफॉल को देश में एक बड़े पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए 2 करोड़ 50 लाख रुपए से भी अधिक की राशि स्वीकृत की गई है।


कुंआताल मेला महोत्सव

  • मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पन्ना जिले के पवई विकासखण्ड के ग्राम बनौली में कुंआताल मेला महोत्सव का औपचारिक शुभारंभ किया ।


मध्य प्रदेश में पटवारी संवर्ग में 5,204  नवीन पद सृजित

  • मंत्रि-परिषद ने पटवारी संवर्ग में 5,204 नवीन पद सृजित करने की स्वीकृति दी। साथ ही प्रति 50 हजार की जनसंख्या पर एक सेक्टर का निर्माण और प्रत्येक सेक्टर पर एक नगर सर्वेक्षक का पद स्वीकृत किये जाने का निर्णय लिया। किसी एक नगरीय निकाय में नगर सर्वेक्षक के कम से कम दो पदों के निर्माण की स्वीकृति दी जायेगी।


विशेष प्रकरण में 11 लाख रूपये के पुरस्कार का अनुसमर्थन

 

  • मंत्रि-परिषद ने राष्ट्रीय केनो प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक अर्जित करने पर कुमारी कावेरी ढीमर को 11 लाख रुपये की पुरस्कार राशि की स्वीकृति का अनुसमर्थन विशेष प्रकरण मानते हुए किया।


मध्य प्रदेश के 13 मार्गों पर केवल व्यावसायिक वाहनों से टोल संग्रहण

मंत्रि-परिषद द्वारा यूजर फी योजना में 13 मार्गों पर केवल व्यावसायिक वाहनों से टोल संग्रहण किये जाने का अनुमोदन किया। 

जिन मार्गों पर सिर्फ व्यावसायिक वाहनों से टोल वसूली की जाएगी, उनमें 

  • होशंगाबाद-पिपरिया मार्ग (एस.एच.-67) 70 कि.मी.
  • होशंगाबाद- टिमरनी मार्ग (एस.एच.-67) 72.40 कि.मी.
  • हरदा-आशापुर-खण्डवा मार्ग (एस.एच.-71) 113.20 कि.मी.
  • सिवनी-बालाघाट मार्ग (एस.एच.-72) 87 कि.मी.
  • रायसेन-गैरतगंज-राहतगढ़ मार्ग (एस.एच.-29 एवं 62 ) 101.50 कि.मी.
  • पिपरिया-नरसिंहपुर-शाहपुर मार्ग (एस.एच.-67) 161 कि.मी.
  • देवास- उज्जैन-बड़नगर-बदनावर मार्ग (एस.एच.-64) 98.25 कि.मी.
  • रीवा-ब्यौहारी मार्ग (एस.एच.-57) 80 कि.मी.
  • ब्यौहारी-शहडोल मार्ग (एस.एच.-57) 85 कि.मी.
  • रतलाम-झाबुआ मार्ग (एस.एच.-26) 102 कि.मी.
  • गोगापुर-महिदपुर-घोसला मार्ग (एस.एच.-16) 45 कि.मी.
  • मलेहरा-लौंदी-चांदला-अजयगढ़ मार्ग (एस.एच.-12) 60 कि.मी. और 
  • चांदला-सरवई-गौरीहर-मतौंड मार्ग (एस.एच.-5) 43.70 कि.मी. शामिल है।

 

इंदौर के स्मार्ट मीटर प्रोजेक्ट को स्कॉच सिल्वर अवॉर्ड

  • देश में अपनी तरह के सबसे पहले एवं सबसे आधुनिक रेडियो फ्रीक्वैंसी स्मार्ट मीटर का विशाल प्रोजेक्ट संचालित करने वाली मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी को देश का प्रतिष्ठित स्कॉच सिल्वर अवॉर्ड प्राप्त हुआ है। 
  • इस अवॉर्ड के लिए देश की विभिन्न बिजली कंपनियां, राज्यों के ऊर्जा विभाग, बैंक, शासकीय सेवा उपलब्ध कराने वाली संस्थाएं और तकनीकी संस्थाएँ आदि शामिल थी।
  • पश्चिम क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी ने श्रेष्ठ सेवाओं, योजना के कार्यों की स्कॉच टीम के साथ सर्वोत्तम प्रस्तुति, वोटिंग एवं अन्य मापदंडों को पूरा करते हुए सिल्वर अवॉर्ड़ हासिल किया है। 
  • प्रबंध निदेशक श्री तोमर ने बताया कि कंपनी का महू शत-प्रतिशत स्मार्ट मीटर वाला मप्र का पहला शहर है, वहीं इंदौर, उज्जैन, रतलाम, देवास, खरगोन आदि में अब तक पौने तीन लाख स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं।

 

लघु वनोपज सहकारी संघ, एमएफपी पार्क भोपाल को प्रतिष्ठित स्कॉच अवार्ड 2022

  • राज्य लघु वनोपज संघ को स्कॉच अवार्ड 2022 से सम्मानित किया गया है ।उल्लेखनीय है कि स्कॉच द्वारा विभिन्न श्रेणियों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली संस्थाओं को हर साल पुरस्कृत किया जाता है। लघु वनोपज सहकारी संघ को यह पुरस्कार स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए जड़ी-बूटी उत्पादों के संबंध में लोक चेतना का विस्तार करने के लिए दिया गया है और एमएफपी पार्क को ग्रामीण आजीविका उत्पादन में सतत विकास के लिये उत्कृष्ट प्रयास करने के लिए पुरस्कृत किया गया है।

 

मध्य प्रदेश में निर्मित किये जायेंगे 5352 अमृत सरोवर

  • आजादी के अमृत महोत्सव में प्रदेश में 5 हजार 352 अमृत सरोवरों का निर्माण किया जाएगा। यह कार्य आगामी एक वर्ष में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है
  • ग्रामीण विकास विभाग द्वारा अमृत सरोवर के लिये तैयार की गई कार्य-योजना में सर्वाधिक अमृत सरोवर जबलपुर एवं मुरैना जिले में 237-237, धार में 192, सिवनी में 140, रीवा में 137, नर्मदापुरम में 132, राजगढ़ में 120 एवं छिंदवाड़ा जिले में 124 बनाये जायेंगे।
  • इसी प्रकार खरगोन जिले में 116, सागर में 111, अलीराजपुर में 110, सीहोर एवं सिंगरौली जिले में 106-106, अशोकनगर, भिण्ड, डिण्डोरी, कटनी और मण्डला जिले में 105-105, सीधी में 104, आगर-मालवा में 71, अनूपपुर, बुरहानपुर, छतरपुर, शाजापुर एवं विदिशा जिले में 100-100, बालाघाट में 112,, बड़वानी में 90, बैतूल में 95, भोपाल में 45, दमोह में 83, दतिया में 92, देवास में 94, गुना में 84, ग्वालियर में 81, इंदौर में 45, झाबुआ में 102, खण्डवा में 93, मंदसौर में 75, नरसिंहपुर में 68, नीमच में 102, पन्ना में 85, रायसेन में 90, रतलाम में 85, सतना में 78, शहडोल में 76, श्योपुर में 93, शिवपुरी में 81, टीकमगढ़ में 76, उज्जैन में 72 और उमरिया जिले में 84 अमृत सरोवर बनाये जायेंगे।

 

मध्यप्रदेश ऑटो शो-2022

  • इंदौर में 28 से 30 अप्रैल तक मध्यप्रदेश ऑटो शो 2022 का अग्रणी संस्करण संपन्न हुआ । ऑटो शो इंदौर हवाई अड्डे और NATRAX मध्यप्रदेश के पास सुपर कॉरिडोर स्क्वायर में सम्पन्न हुआ । 
  • मध्यप्रदेश ऑटो शो राज्य में औद्योगिक विकास के लिए विकसित पारिस्थितिकी तंत्र के प्रदर्शित किया गया । यह शो पीथमपुर में NATRAX को बढ़ावा देगा, जो एशिया की सबसे बड़ी अत्याधुनिक ऑटोमोटिव परीक्षण सुविधा है, जिसमें NATRiP के तहत एक प्रमाणन केंद्र के साथ 3000 एकड़ भूमि पर विकसित 14 प्रकार के परीक्षण ट्रैक हैं।
  • मध्यप्रदेश ऑटो शो के अग्रणी संस्करण में एक छत के नीचे नवीनतम तकनीकों, उत्पाद लॉन्च, विश्व-स्तरीय प्रौद्योगिकियों के अभिसरण और इंजीनियरिंग प्रतिभा को प्रदर्शित किया गया ।

MP Current Affairs 2022.....

 

MP-PSC Study Materials 
MP PSC Pre
MP GK in Hindi
MP One Liner GK
One Liner GK 
MP PSC Main Paper 01
MP PSC Mains Paper 02
MP GK Question Answer
MP PSC Old Question Paper

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.