Computer GK in Hindi : कंप्यूटर का सामान्य परिचय

 Computer GK in Hindi  कंप्यूटर का परिचय

Computer GK in Hindi : कंप्यूटर का सामान्य परिचय
 

कंप्यूटर का सामान्य परिचय

 

  • मशीनों के युग में, कंप्यूटर मानव जाति के लिए सबसे बड़ा वरदान है। यह विचार तब आया जब लोग एक ऐसा उपकरण चाहते थे जो समस्याओं की गणना करने में मदद कर सके लेकिन अब यह मानव के लिए एक जीवन रक्षक बन गया है और हम कंप्यूटर के बिना जीवन के बारे में सोच भी नहीं सकते। आज "कंप्यूटर" शब्द केवल पर्सनल कम्प्यूटर तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसमें लैपटॉप, टैबलेट, स्मार्ट फोन, ई. सी. जी मशीन आदि भी शामिल हो गये हैं। यह इकाई कंप्यूटरों की उत्पत्ति विकास, विभिन्न आधारों पर इसके वर्गीकरण, इसके घटकों और आज की दुनिया में इसके अनुप्रयोग को समझने में सहायक है। कंप्यूटर के लाभ और हानियों के बारे में यह इकाई शिक्षार्थियों को अवगत कराती है।

 

.

कंप्यूटर क्या है और कैसे कार्य करता है ?

 

  • कंप्यूटर मूल रूप से एक प्रोग्राम करने योग्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो डेटा का आदान प्रदान करता है। दिए गए डेटा के आधार पर कार्य करता है। यह परिणामों को प्रस्तुत करता है तथा अवश्यकता अनुसार डेटा या परिणामों को संग्रहीत भी कर सकता है। 
  • कंप्यूटर सामान्य उद्देश्य वाली सूचना मशीन है तथा डेटा पर कई प्रकार के कार्य कर सकती हैं। ये कार्य सभी चार मूल कंप्यूटर ऑपरेशनों से संबंधित हैं जो डेटा को स्वीकार करना (इनपुट), डेटा को प्रोसेस करना (प्रोसेसिंग) आउटपुट का उत्पादन करना (आउटपुट) तथा आवश्यकतानुसार स्टोर करना (स्टोरेज) कहलाता है।
  • इन दिनों कंप्यूटर न केवल व्यक्तिगत कंप्यूटर (पी सी.) के रूप में आते हैं, बल्कि विभिन्न प्रकार के आकार ले चुके हैं। कंप्यूटर को जानकारी के उपलब्ध पूल के साथ सब कुछ करने के लिए डिजाइन किया गया है और लोकप्रिय रूप से छोटी और बड़ी मशीनों को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किया जाता है जो अन्यथा मानव द्वारा नियंत्रित होते। 
  • कंप्यूटर ने हर क्षेत्र में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है और उनका महत्व लगभग हर क्षेत्र में है। समकालीन दुनिया में कंप्यूटर ने विभिन्न रूप ले लिए। हैं। लगभग हर कोई अपने काम के स्थान पर या अपने घर में गणना कार्य करने, जानकारी प्राप्त करने, फिल्में देखने, दस्तावेज तैयार करने और बैठकें आयोजित करने, और लेखन आदि जैसे कार्यों के लिए एक व्यक्तिगत कंप्यूटर ( Personal Computer) का उपयोग करता है।

 

कंप्यूटर और स्मार्टफोन

 

  • इन दिनों के कंप्यूटर को स्मार्ट फोन की जगह पर प्रतिस्थापित किया जा रहा है। जिनसे कई तरह से काम को करने की प्रतिभा हैं जो हमारे रोजमर्रा के लैपटॉप, गैजेट और डेस्कटॉप हमें प्रदान करते हैं। वास्तव में, स्मार्ट फोन, माइक्रो कंप्यूटर की तरह होते हैं जो डेटा के होस्ट को एसेस और प्रोसेस करने में सक्षम होते हैं और इनमें कैमरा, इंटरफेस, इंटरनेट ब्राउजिंग, शब्द और इंस्टेंट मैसेजिंग, वाई-फाई और जियोग्राफिकल पोजिशनिंग सिस्टम (जी पी एस ) क्षमताएं होती हैं। स्मार्टफोन पर आप टच स्क्रीन इंटरफेस के माध्यम से इनपुट प्रदान कर सकते है और जिसे आप आउटपुट स्क्रीन पर आसानी से देख सकते है।

 

  • आज के स्मार्ट फोन उन डेस्कटॉप और लैपटॉप की तुलना में अविश्वसनीय रूप से अधिक प्रभावशाली हैं जिनका उपयोग हम वर्षों से कर रहे हैं। स्मार्टफोन हमारे दैनिक जीवन में एक अविश्वसनीय रूप से आवश्यक उपकरण हैं। ये आकार में छोटे हैं और वहनीय अर्थात् ले जाने योग्य (पोर्टेबल) हैं। इनमें कंप्यूटर मॉनीटर और की बोर्ड (Keyboard) नहीं होता है। ईमेल से जवाब देने से लेकर सोशल मीडिया पर अपने दैनिक फीड की जांच करने और सामयिक सेल्फी को दुनिया में साझा करने के लिए अपलोड करने से लेकर स्मार्ट फोन कल्पनाशील चीजों का एक समूह बना सकते हैं। मूल कार्यों को करने के अलावा स्मार्ट फोन विभिन्न कंप्यूटिंग गतिविधियों को करने में सक्षम हैं।

 

  • आज के स्मार्ट फोन पहले की तुलना में कहीं अधिक उन्नत हैं। इन सब में सुंदरता के साथ उत्पादकता का स्तर भी बढ़ा है, जिसे अब हमारे स्मार्टफोन द्वारा आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। एक स्मार्टफोन जल्दी और आसानी से एक बहुमुखी डेस्कटॉप पी.सी. में रुपान्तरित हो सकता है। यद्यपि यह डेस्कटॉप के अनुभवी कार्य को पूरी तरह से प्रतिस्थापित नहीं करता है लेकिन आवश्यकता पड़ने पर यह काम आ सकता है। उन पोर्टेबल बाहरी भंडारण एक ब्लूटूथ कीबोर्ड (Keyboard) और माउस (mouse) लें, इनके साथ एक बाहरी डिस्प्ले पोर्ट वालो और अब आप मूल रूप से अपने डेस्कटॉप को कहीं भी कुछ दूर रेंज के हिसाब से व्यवस्थित कर सकते हैं।


 कंप्यूटर का सामान्य परिचय शब्दावली 

कंप्यूटर: 

  • एक कंप्यूटर एक प्रोग्राम योग्य डिवाइस है जो डेटा को स्टोरपुनप्राप्त और संसाधित करता है। "कंप्यूटर" शब्द मूल रूप से मानव (मानव कंप्यूटर) को दिया गया थाजो यांत्रिक गणनाकर्ताओं जैसे कि अबेकस और स्लाइड नियम का उपयोग करके संख्यात्मक गणना करते थे। यह शब्द बाद में एक यांत्रिक उपकरण को दिया गया क्योंकि वे मानव कंप्यूटर की जगह लेने लगे।

 

स्मार्टफोनः 

  • स्मार्टफोन एक मोबाइल फोन हैजो कंप्यूटर के कई कार्यों को करता हैजिसमें आमतौर पर टच स्क्रीन इंटरफेसइंटरनेट एक्सेस और डाउनलोड किए गए एप्लिकेशन चलाने में सक्षम ऑपरेटिंग सिस्टम होता है।

 

प्रौद्योगिकीः 

  • प्रौद्योगिकीवस्तुओं या सेवाओं के उत्पादन में या उद्देश्यों की सिद्धि में प्रयुक्त तकनीकोंकौशलविधियों और प्रक्रियाओं का योग हैजैसे कि वैज्ञानिक जाँच।

 

डेटा:

  • डेटा वे विशेषताएँ या जानकारी होती हैंजो आमतौर पर संख्यात्मक होती हैंजिन्हें अवलोकन के माध्यम से एकत्र किया जाता है। अधिक तकनीकी अर्थों मेंडेटा एक या अधिक व्यक्तियों या वस्तुओं के बारे में गुणात्मक या मात्रात्मक चर के मूल्यों का एक सेट है।

 

प्रक्रियाः 

  • प्रक्रिया एक कंप्यूटर प्रोग्राम का उदाहरण है जिसे एक या कई थ्रेड द्वारा निष्पादित किया जा रहा है। इसमें ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) (OS) के आधार पर प्रोग्राम कोड और इसकी गतिविधि शामिल है।

 

स्टोरेज: 

  • स्टोरेज एक ऐसी प्रक्रिया हैजिसके माध्यम से कंप्यूटिंग डेटा के माध्यम से डिजिटल डेटा को डेटा स्टोरेज डिवाइस में सहेजा जाता है। संग्रहण एक तंत्र है जो कंप्यूटर को अस्थायी या स्थायी रूप से डेटा को बनाए रखने में सक्षम बनाता है।

 

गोपनीयताः 

  • गोपनीयता एक व्यक्ति या समूह की क्षमता है कि उन्हें एकांत या अपने बारे में जानकारी देऔर इस तरह उन्हें चुनिंदा रूप से व्यक्त करता है। जब किसी व्यक्ति के लिए कुछ निजी होता हैतो आमतौर पर इसका मतलब है कि कुछ स्वाभाविक रूप से उनके लिए विशेष या संवेदनशील है।

 

वायरस: 

  • एक कंप्यूटर वायरस एक दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम है जो स्वयं को दूसरे प्रोग्राम में कॉपी करके प्रतिकृति बनाता है। दूसरे शब्दों मेंकंप्यूटर वायरस अपने आप में अन्य निष्पादन योग्य कोड या दस्तावेजों में फैलता है।

 

साइबर अपराध: 

  • साइबर अपराध एक अपराध हैजिसमें एक कंप्यूटर और नेटवर्क शामिल होता है। इसमें साइबर हैकिंग पहचान की चोरीगोपनीयता की हानि और जानकारी आदि जैसे अपराध शामिल हैं। 

कंप्यूटर विषय सूची 

कम्प्यूटर सामान्य परिचय

कम्प्यूटर का विकास एवं इतिहास

कम्प्यूटर  कीपढियाँ

कम्प्यूटर का वर्गीकरण

कम्प्यूटर के घटक

कम्प्यूटर के अनुप्रयोग

कम्प्यूटर के लाभ एवं हानियाँ

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.