कंप्यूटर का वर्गीकरण |Classification of Computer in Hindi

कंप्यूटर का वर्गीकरण 

 (Classification of Computer in Hindi)

 

कंप्यूटर का वर्गीकरण |Classification of Computer in Hindi

कंप्यूटर का वर्गीकरण (Classification of Computer in Hindi)

आजकल विभिन्न प्रकार के कंप्यूटर उपलब्ध हैं। प्रत्येक प्रकार के कंप्यूटर का कार्य डेटा को संसाधित (प्रोसेस) करना और उपयोगकर्ताओं को कुछ आउटपुट (output) प्रदान करना है। हालाँकिकंप्यूटर द्वारा डेटा प्रोसेसिंग और हैंडलिंग के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीकें भिन्न हो सकती हैं। कंप्यूटर को डेटा प्रोसेस करने की उनकी क्षमताओं के आधार पर व्यापक रूप से विभेदित किया जा सकता है। उन्हें उद्देश्यआकार और क्षमतातथा डेटा हैंडलिंग या प्रौद्योगिकी के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है। हम निम्नलिखित तीन आधारों के अनुसार कंप्यूटर को वर्गीकृत कर सकते हैं: 

  • उद्देश्य के आधार पर 
  • आकार एवं क्षमता के आधार पर 
  • डेटा हैंडलिंग या उपयोग की गई तकनीक के आधार पर

 

उद्देश्य के आधार पर कंप्यूटर का वर्गीकरण

 

सामान्य प्रयोजन के कंप्यूटर

  • सामान्य प्रयोजन के कंप्यूटर सामान्य आवश्यकताओं जैसे गेमिंगशब्द प्रोसेसिंगइनवॉइसिंग (Invoicing) आदि को पूरा करते हैंजिनका उपयोग आमतौर पर घरस्कूल और कार्यालयों में किया जाता है। 


विशेष प्रयोजन कंप्यूटरः 

  • विशेष उद्देश्य के कंप्यूटर विशिष्ट कार्यों को करने के लिए डिजाइन किए गए हैं। इनका उपयोग मौसम की भविष्यवाणीअंतरिक्ष अनुसंधानरक्षा अनुसंधान आदि जैसे अनुसंधान गतिविधियों के लिए किया जा सकता है।

 

आकार और क्षमता के आधार पर कंप्यूटर का वर्गीकरण

 

माइक्रो कंप्यूटर: 

  • माइक्रो कंप्यूटर सबसे छोटी कंप्यूटर प्रणाली है। वे अधिकतर एकल उपयोगकर्ता सामान्य प्रयोजन के कंप्यूटर हैं। वे अपने सी. पी.यू. (C.P.U.) के रूप में एक माइक्रोप्रोसेसर के साथ आकार और सस्ते कंप्यूटर से अपेक्षाकृत छोटे हैं। मेनफ्रेम (Mainframe) या सुपरकंप्यूटर (Supercomputer) की तुलना में उनकी स्पीड कम है और उसका आकार कैलकुलेटर से लेकर डेस्कटॉप तक है। इन कंप्यूटरों का उपयोग मुख्य रूप से कंप्यूटिंग उद्देश्य के लिए किया जाता है एवं ज्यादातर शैक्षणिक संस्थानोंघर और कार्यालयों में इसका उपयोग किया जाता है। माइक्रो कंप्यूटर के उदाहरण डेस्कटॉप पी सी लैपटॉपनोटबुकव्यक्तिगत डिजिटल सहायतास्मार्टफोनटैबलेटस्मार्टवॉच आदि हैं।

 

मिनी कंप्यूटर 

  • मिनी कंप्यूटर आकार में कुछ बड़े होते हैं और एक छोटे व्यवसाय के लिए या एक बड़े संगठन में एक विभाग के लिए सर्वर (server) के रूप में उपयोग किए जाने के लिए उपयुक्त होते हैं जो फाइल साझाकरणप्रिंटर साझा करने और केंद्रीय सूचनाओं को संग्रहीत करने में एक समय में सैकड़ों उपयोगकर्ताओं का समर्थन करते हैं। वे वास्तव में नियंत्रणइंस्ट्रूमेंटेशन मानव संपर्क और संचार स्विचिंग के लिए डिजाइन किए गए थे और बाद में वे विकास के साथ व्यक्तिगत उपयोग के लिए बहुत लोकप्रिय हो गए है। इन कंप्यूटरों में अधिक मेमोरी ( memory) या भंडारण होती है और ये इनपुट आउटपुट डिवाइस को संभालने में सक्षम होते हैं। मिनी कंप्यूटर के उदाहरण लैपटॉपपीसी आदि हैं।

 

मेनफ्रेम कंप्यूटर: 

  • मेनफ्रेम कंप्यूटर लोकप्रिय रूप से बड़े लोहे के रूप में जाने जाते हैंवे आकार में बहुत बड़े होते हैं और बहुत महंगे होते हैं। ये कंप्यूटर एक समय में हजारों उपयोगकर्ताओं का समर्थन करने में सक्षम हैं और इनमें बड़े पैमाने पर डेटा भंडारण की क्षमता है। ये कंप्यूटर मूल रूप से बड़े संगठनों जैसे बैंकोंबीमा कंपनियोंरेलवेएयरलाइंस आदि द्वारा ढेर सारे (Bulk data) डेटा प्रोसेसिंग जैसे सांख्यिकी जनगणना डेटा प्रोसेसिंगलेनदेन प्रसंस्करण के लिए उपयोग किए जाते हैं और इनका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है क्योंकि इन प्रणालियों में उच्च प्रसंस्करण क्षमता होती है। कंप्यूटर के अन्य वर्गों की तुलना में इनमें अधिक प्रोसोसिंग क्षमता होती है।

 

सुपर कंप्यूटर: 

  • एक सुपर कंप्यूटर उच्च स्तर के प्रदर्शन वाला कंप्यूटर है ये सबसे शक्तिशाली और बहुत महंगे हैं। सुपर कंप्यूटर कंप्यूटिंग सिस्टम के शीर्ष पर हैं क्योंकि उनके पास प्रति सेकंड अरबों निर्देशों को पालन करने की क्षमता है। सुपर कंप्यूटर गणना के क्षेत्र में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैंऔर कई क्षेत्रों में गहन कम्प्यूटेशनल कार्यों जैसे क्वांटम यांत्रिकी मौसम पूर्वानुमानजलवायु अनुसंधानतेल और गैस की खोजआणविक मॉडलिंग और भौतिक सिमुलेशन (simulation) आदि के लिए इनका उपयोग किया जाता है। ये कंप्यूटर बहुत मंहगे होते हैंऔर इन्हें राष्ट्रीय संसाधन माना जाता है। सुपर कंप्यूटर के उदाहरण (PARAM), जगुआर (Jaguar) रोडरनर परम (Roadrunner ) आदि हैं।

 
डेटा हैंडलिंग या तकनीक उपयोग के आधार पर कंप्यूटर का वर्गीकरण 

 

एनालॉग कंप्यूटर (Analog Computer): 

  • एनालॉग कंप्यूटर एक प्रकार का कंप्यूटर है जो समस्या हल करने के लिए भौतिक तथ्य जैसे विद्युतयांत्रिकया हाइड्रोलिक मात्रा के निरंतर परिवर्तनशील पहलुओं का उपयोग करता है। कुछ भी जो समय के संबंध में परिवर्तनशील है और निरंतर हैउस को एनालॉग कहा जा सकता है। ठीक उसी तरह जैसे की घड़ी के प्रवक्ता द्वारा गोलाकार डायल के चारों ओर की गई दूरी के माध्यम से एनालॉग घडी का समय। 

 

डिजिटल कंप्यूटर ( Digital Computer )

  • डिजिटल कंप्यूटर संख्या के रूप में इनपुट डेटा लेते हैं और परिणाम प्राप्त करने के लिए उस पर अंकगणित और तार्किक संचालन करते हैं। ये कंप्यूटर उच्च गति के हैं और बहुत सटीक होते हैं। डिजिटल कंप्यूटर कितने भी प्रश्नों की गणना करे उसका उत्तर आसानी से देता है। इसका उपयोग गणितीय गणना करनेडेटा (आंकड़ो) को व्यवस्थित करने और विश्लेषण करनेऔद्योगिक और अन्य प्रक्रियाओं को नियंत्रित करने और वैश्विक मौसम पैटर्न जैसे गतिशील प्रणालियों का अनुकरण करने के लिए किया जा सकता है। यह निरंतर आउटपुट देता हैलेकिन उपयोगकर्ताओं को आउटपुट तभी मिलते हैंजब गणना पूरी हो जाती है। डिजिटल कंप्यूटर के उदाहरण डेस्कटॉपनोटबुकवर्क स्टेशनस्मार्ट फोन आदि हैं।

 

हाइब्रिड कंप्यूटर (Hybrid Computer): 

  • एक हाइब्रिड कंप्यूटर एक डिजिटल कंप्यूटर है जो एनालॉग सिग्नल (Analog signal) को स्वीकार करता हैफिर उन्हें डिजिटल में परिवर्तित करता है और फिर उन्हें डिजिटल रूप में प्रोसेस करता है। ये कंप्यूटर एनालॉग और डिजिटल कंप्यूटर दोनों की तकनीकी प्रक्रिया को शामिल करते हैं। ये कंप्यूटर एनालॉग सिग्नल को स्टोर और प्रोसेस करते हैं जिन्हें असतत संख्याओं में परिवर्तित किया गया है। एनालॉग-टू-डिजिटल कन्वर्टर्स का उपयोग एनालॉग सिग्नल को डिजिटल सिग्नल में बदलने के लिए किया जाता है। इन कंप्यूटरों का उपयोग मूल्यतः रडार में किया जाता है। उदाहरण के लिए केंद्रीय राष्ट्रीय रक्षा और यात्री उड़ान रडार प्रणाली में ।

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.