कंप्यूटर के घटकः हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर | Computer Hardware Software GK in Hindi

 कंप्यूटर के घटकः हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर
Computer Hardware Software GK in Hindi

 
कंप्यूटर के घटकः हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर | Computer Hardware Software GK in Hindi


 कंप्यूटर के घटकः हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर 

  • हर कंप्यूटर दो मूल घटकों से बना होता है जिन्हें हार्डवेयर (hardware) और सॉफ्टवेयर (software) कहा जाता है। हार्डवेयर में कंप्यूटर के मूल भाग शामिल होते है। जिन्हें या तो देखा जा सकता है या स्पर्श किया जा सकता हैउदाहरण के लिएसी. पी. यू. कीबोर्डमाउसमॉनिटर और प्रिंटरजबकिसॉफ्टवेयर ऐसे घटक हैं जो भौतिक भागों को सक्रिय करते हैं। सॉफ्टवेयर में ऐसी विशेषताएं होती हैं जो हार्डवेयर के कार्यों को निर्देशित करने के लिए जिम्मेदार होती हैं। सॉफ्टवेयर को अन्य कार्यक्रमों और डेटा (आंकड़ों) में विभाजित किया जा सकता है। सॉफ्टवेयर की तुलना में हार्डवेयर एक भौतिक इकाई है। हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों आपस में जुड़े हुए हैंसॉफ्टवेयर के बिना हार्डवेयर काम नहीं कर सकता है और हार्डवेयर को बगैर सॉफ्टवेयर भी हालांकिकेंद्रीय प्रसंस्करण इकाई के माध्यम से सॉफ्टवेयर द्वारा निर्देशित कार्यों को करने के लिए हार्डवेयर के निर्माण के बिना सॉफ्टवेयर बेकार हो जाएगा।

 

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर पर एक विस्तृत विवरण नीचे दिया गया है:

 

कंप्यूटर हार्डवेयर (Hardware) : 

  • हार्डवेयर मूल रूप से कंप्यूटर का भौतिक तत्व है। उन्हें कंप्यूटर की मशीनरी या उपकरण भी कहा जाता है। हालाँकिकंप्यूटर के अधिकांश हार्डवेयर को नहीं देखा जा सकता हैदूसरे शब्दों मेंयह कंप्यूटर का बाहरी तत्व नहीं है। कंप्यूटर का हार्डवेयर विभिन्न भागों से मिलकर बना होता हैलेकिन इन सभी में सबसे महत्वपूर्ण हैमदरबोर्ड (Mother Board)। मदरबोर्ड कंप्यूटर को शक्ति देने और नियंत्रित करने में सक्षम होता है तथा ये और अधिक भागों से बना है। हार्डवेयर विशेष रूप से डिजाइन किए गए कार्यों तक सीमित हैंजो स्वतंत्र रूप से लिए गए हैंबहुत सरल हैं। सॉफ्टवेयर एल्गोरिदम (समस्या समाधान) को लागू करता हैजो कंप्यूटर को अधिक जटिल कार्यों को पूरा करने की अनुमति देता है।

 

 कंप्यूटर सॉफ्टवेयर (Software) : 

  • सॉफ्टवेयर प्रोग्राम या ऐप के रूप में जाना जाता हैजिसमें सभी निर्देश शामिल होते हैंजो हार्डवेयर को कार्य करने में निर्देशित करते हैं। ये निर्देश प्रपत्र में एक सॉफ्टवेयर डेवलपर से आते हैं और प्लेटफॉर्म (ऑपरेटिंग सिस्टमसीपीयू) द्वारा स्वीकार किए जाते हैं। सॉफ्टवेयर कई कार्यों को करने में सक्षम हैहार्डवेयर की तुलना में जो केवल यांत्रिक कार्यों को कर सकते हैंजिनके लिए वे डिजाइन किए गए हैं। सॉफ्टवेयर का एक मूल उद्देश्य हैहार्डवेयर के साथ कई अलग-अलग कार्यों को पूरा करने के लिए तथा उसको साधन प्रदान करना है।


व्यावहारिक कंप्यूटर सिस्टम में सॉफ्टवेयर सिस्टम को दो भागों में विभाजित करते हैं:

 

1) सिस्टम सॉफ्टवेयर (System Software): 

  • सिस्टम सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर हार्डवेयर के साथ नियंत्रित करने और काम करने के लिए डिजाइन किया गया है। यह डिवाइस मैनेजर और कंट्रोल पैनल में पाई जाने वाली कई उपयोगिताओं जैसे हार्डवेयर कार्यक्षमता के साथ सीधे बातचीत करने की अनुमति देता है। इसमें ऑपरेटिंग सिस्टमडिवाइस ड्राइवर डायग्नोस्टिक टूल आदि शामिल हैं और यह लगभग हमेशा कंप्यूटर और स्मार्टफोन में पहले से इंस्टॉल होता है।

 

(2) एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर (Application Software):

  •  एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर उपयोगकर्ता इनपुट से निपटने और उन्हें कार्यों को पूरा करने में मदद करने में सक्षम है। यह सिस्टम सॉफ्टवेयर (System Software) के ऊपर रहता हैऔर उपयोगकर्ताओं को एक या अधिक कार्य पूरा करने की अनुमति देता है। यह सरल के साथ-साथ जटिल कार्यों के लिए क्रमादेशित करता है। यह या तो एकल कार्यक्रम या प्रोग्राम का समूह हो सकता हैजिसे एप्लिकेशन सूट कहा जाता है। एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर के कुछ उदाहरण वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयरवेब ब्राउजिंगस्प्रेडशीट सॉफ्टवेयर प्रेजेंटेशनग्राफिक्ससी.ए.डी. / सी.ए.एम., (CAD/CAM) ईमेल भेजना अकाउंटिंग सॉफ्टवेयरकस्टमाइज्ड शॉपिंग एप्स आधारित किंवा जैसे और क्लाउड (cloud) आधारित एप्लिकेशन जैसे गूगल डॉक्स (Google docx) हैं।

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.