कंप्यूटरों के अनुप्रयोग |Application of computer in Hindi

कंप्यूटरों के अनुप्रयोग Application of computer in Hindi

 

कंप्यूटरों के अनुप्रयोग |Application of computer in Hindi

कंप्यूटरों के अनुप्रयोग (Application of computer in Hindi)

कंप्यूटर एक ऐसा उपकरण हैजो हमारे दैनिक जीवन में कई प्रकार के कार्य कर सकता है। कंप्यूटर हर क्षेत्र में उपयोगी हैंविभिन्न क्षेत्रों में इसके कुछ अनुप्रयोगों को नीचे समझाया गया है:

 

1) व्यवसाय: 

  • व्यवसाय में कंप्यूटर के विभिन्न अनुप्रयोग हैं। व्यक्तिगत से लेकर बहुराष्ट्रीय कंपनियों तक सभी व्यावसायिक उद्देश्यों के पूर्ति के लिए कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं जैसे पेरोल गणनाबिक्री विश्लेषणबजटवित्तीय पूर्वानुमानकर्मचारी के डेटाबेस का प्रबंधन और स्टॉक (भंडार) का रखरखाव आदि। कंप्यूटर ने व्यवसाय को तेजी से और सीमाओं के पार विकसित करना संभव बना दिया है। टैली (Tally) जैसे कुछ अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करके कंपनी के वित्तीय खातों और इन्वेंट्री प्रबंधन को संभालने के लिए कंप्यूटर का उपयोग बड़े पैमाने पर लेखांकन उद्देश्यों के लिए किया जाता है।

 

2) शिक्षा: 

  • कंप्यूटर ने व्याख्यान के प्रदर्शन और वितरण को काफी बढ़ाकर शिक्षा उद्योग का पूरी तरह से ठीक कर दिया है। विभिन्न ऑनलाइन पाठयक्रम जैसे कि मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्सवेयर (Massive Open Online Courseware) (MOOC) और दूरस्थ शिक्षा कंप्यूटर की दक्षता का उपयोग करके चलन में हैंलगभग हर क्षेत्र में मुफ्त ऑनलाइन शिक्षा देने के लिए सैकड़ों वेबसाइटें इंटरनेट पर उपलब्ध हैं। ई-लर्निंग में 'का मतलब 'इलेक्ट्रॉनिकहै। इसके बादअद्वितीय शब्द 'इलेक्ट्रॉनिक लर्निंग इस संदर्भ में 'ऑनलाइनशब्द का अर्थ इंटरनेट कनेक्शन या इंटरनेट के माध्यम से है। शिक्षाशास्त्र एक ऐसे नेटवर्क का भी उल्लेख कर सकता हैजो एक या अधिक व्यक्तियों को ज्ञान और कौशल प्रदान कर सकता है। दूसरी ओर सीखने के लिए नया समकालीन हाइब्रिड लर्निंग के रूप में जाना जाता हैजो पारंपरिक कक्षा के अनुभवोंअनुभवात्मक शिक्षण उद्देश्यों और डिजिटल पाठयक्रम वितरण के संयोजन की एक तकनीक हैंजो प्रत्येक को सीखने के उद्देश्य के लिए सबसे अच्छा विकल्प का उपयोग करने पर जोर देती है।

 

3) बैंकिंग: 

  • कंप्यूटर बैंकिंग में विभिन्न प्रकार के लाभ प्रदान करते हैंजैसे कि स्व-जांच सुविधाहस्ताक्षर पुनप्राप्ति सुविधाएंरिमोट बेकिंगकेंद्रीकृत जानकारीडिजिटल लेनदेन आदि। इनसे मानव प्रयासों को कम करने में मदद मिली हैजिसमें लेनदेन करने में अन्यथा समय और लागत शामिल होती है। एक पारंपरिक तरीके से और यह बैंकिंग सेवाओं के लिए 24X7 पहुंच प्रदान करके ग्राहकों के लिए सुविधाजनक बनाता है। बैंकिंग एक इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रणाली हैजो अपने ग्राहकों को अपनी संबंधित वेबसाइटों के माध्यम से विभिन्न प्रकार के वित्तीय लेनदेन करने की अनुमति देती है। 

 

4) संचार 

  • कंप्यूटर विभिन्न हितधारकों के बीच संचार के लिए काफी समय ले सकते हैं। व्यवसाय संचार के विभिन्न तरीकों का उपयोग कर सकता है जैसे ईमेललाइव चैट (Chat) टूलवीडियो या फोन कॉन्फ्रेंसिंग सोशल नेटवर्किंग वेब कॉन्फ्रेंसिंग एक तरह से संगठन के कामकाज में सुधार करता है।

 

(5) हेल्थकेयरः 

  • हेल्थकेयर में कंप्यूटर ई.सी.जी.सी.टी. स्कैनएक्स-रेरेडियोथेरेपी जैसे रोगियों को चमत्कारी चिकित्सा प्रदान करते हैंजो संभव नहीं था। कंप्यूटर की मदद से पर्चे से लेकर रिपोर्ट तक की अधिकांश मेडिकल जानकारी को डिजिटल किया जा सकता है। कंप्यूटर की मदद सेदवाओं के साथ-साथ मरीजों की रिकार्डिंग आसान हो गई है। यहां तक कि कंप्यूटर रोगी के शरीर के अंदर जाने वाली प्रत्येक जाँच और जैसे ब्लड प्रेशर और दिल की धड़कन आदि का भी पत्ता कर सकता हैजो सामान्यतः एक बोझिल काम होता। एक स्वस्थ स्वास्थ्य सेवा के लिए प्रौद्योगिकी और मानव के हाथ में स्वास्थ्य सेवा का भविष्य हर पहलू में कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसे डिजिटल हेल्थकेयर प्रौद्योगिकियों में उन्नति और विकास के साथ आकार ले रहा हैवी आर / ए. आर., 3 डी- प्रिंटिंग ( 3D Printing), रोबोटिक्स या नैनो टेक्नोलॉजी आदि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कुछ वर्षों के भीतर दुनिया को नियंत्रित करेगे। चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवा में डिजिटल प्रौद्योगिकी स्थायी लोगों में अस्थिर स्वास्थ्य सेवा प्रणालियों का समर्थन कर सकती हैचिकित्सा पेशेवरों और रोगियों के बीच संबंधों को बराबर कर सकती हैरोगों के लिए सस्तातेज और अधिक प्रभावी समाधान प्रदान कर सकती है। कंप्यूटर युग में प्रौद्योगिकी कैंसरएड्स या इबोलाकोरोना के खिलाफ लड़ाई जीत सकती है और मूल रूप से स्वस्थ समुदायों में रहने वाले स्वस्थ व्यक्तियों को जन्म दे सकती है। एटम वार (Atom war) सुपर कंप्यूटरों का उपयोग करता हैजो आणविक संरचनाओं के एक डेटाबेस से उपचार का कारण बनते हैं। सुरक्षितमौजूदा दवाओं के लिए एक आभासी खोज के रूप में कुछ स्टार्ट-अप ( Start up) लोकापर्ण (Launch) किए गए हैंजिन्हें कोरोना और इबोला जैसी महामारियों के इलाज के लिए फिर से डिजाइन किया जा सकता है।

 

6) व्यक्तिगत उपयोगः 

  • कंप्यूटर का उपयोग विभिन्न व्यक्तिगत कार्यों के लिए भी किया जा सकता है। दिन-प्रतिदिन के सभी विवरणों को रखने के लिए कंप्यूटर सिस्टम का उपयोग किया जा सकता हैजो कहीं भी और कैसे भी रखने के लिए आवश्यक हैं। कंप्यूटर का उपयोग व्यक्तिगत चीजों जैसे कि निवेशआयव्ययबचत आदि पर नजर रखने के लिए किया जा सकता है।

 

7) सैन्य और रक्षा: 

  • कंप्यूटर प्रमुख उपकरण हैंजो मिसाइल और अन्य उपकरणों को डिफेंस (रक्षा) सिस्टम में विकसित करने में सहायता करते हैं। हथियारों का निर्माण और उनके कार्य को नियंत्रित करना कंप्यूटर की सहायता के बिना संभव नहीं है। डिजाइनिंग और रखरखाव कंप्यूटर के माध्यम से ही संभव है। कंप्यूटर उपग्रह के माध्यम से सैनिकों और कमांडरों के बीच संबंध बनाता है। सेना में कंप्यूटरों ने उत्तरोत्तर महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सेना में कंप्यूटरों से बेहतर डिजाइन बनाने के लिए कई प्रकार के कार्य किए गए हैंजैसे कि खुफिया जानकारी का विश्लेषणसैन्य अग्रणी के लिए समझदार डेटा (intelligent data) का आयोजनभू-स्थानिक विश्लेषणस्मार्ट हथियारों को नियंत्रित करना या संचार कंप्यूटरों का उपयोग का उन्हें नष्ट करने के लिए आने वाली मिसाइलों के लक्ष्य को चिन्हित (ट्रैक) करने के लिए किया जाता है। कंप्यूटरों का उपयोग टैंक और विमानों और जहाजों में दुश्मन सेनाओं को निशाना बनाने के लिए किया जाता हैप्लेटफार्मों के साथ किसी भी समस्या का निदान करने में लाभ होता है। कंप्यूटर का उपयोग दस्तावेजोंरखरखाव रिकॉर्ड और घटनाओं के रिकॉर्ड को रखने के लिए किया जाता है।

 

8) बीमाः 

  • जिन प्रचलित तकनीकों को कंप्यूटर द्वारा केवल ब्लाकचैन (Block chain), बिग डेटा (Big data), ऑगमेंटेड रियलिटी (Augment Reality) से सक्षम किया गया हैउन्होंने बीमा क्षेत्र पर अधिक प्रभाव छोड़ा है। ब्लॉकचेनडिस्ट्रिब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी (डी एल टी ) यह सुनिश्चित करती है कि डिजिटल डेटा सुरक्षित होक्योंकि चोरी या धोखाधड़ी की संभावना कम होती है। वे ग्राहकों के लिए लेनदेननीतियों को प्रमाणित करना भी आसान बनाते हैं। बीमा कंपनियां कंप्यूटर की मदद से सभी रिकॉर्ड सामायेक (up to dateरख रही हैं। बीमा कंपनियांफाइनेंस हाउस और स्टॉक ब्रोकिंग फर्म व्यापक रूप से अपनी चिंताओं के लिए कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं। विभिन्न क्षेत्रों में ऊपर बताए गए व्यवसाय के अनुप्रयोगों के अलावा इस पर एक विस्तृत विवरण "कंप्यूटर के अनुप्रयोग" नामक दूसरी इकाई में दिया गया है।

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.