कंप्यूटर के लाभ एवं हानियां | Importance of Computer in Hindi

कंप्यूटर के लाभ एवं हानियां  (Importance of Computer in Hindi)

 

कंप्यूटर के लाभ एवं हानियां | Importance of Computer in Hindi

कंप्यूटर के लाभ एवं हानियां Computer benefits and Loss in Hindi

कंप्यूटर हमें अज्ञात सी दुनिया से जोड़ते हैं। वे हमें ज्ञान इकट्ठा करने और इंटरनेट के द्वारा से विशाल जानकारी को सिंक्रनाइज (तालमेल बैठाये रखने में करने तथा इसे एक अनुकूलित प्रारूप से अंत में संग्रहीत करने के लिए समर्थन करते हैं। कंप्यूटर मल्टीटास्किंग ( बहुत संकायों के एक साथ) और पर्याप्त रूप से कहीं भी और सर्वव्यापी रूप से उपयोग किए जाने वाले हैं। कंप्यूटर बहुमुखी मशीन हैं क्योंकि वे प्रदर्शन और क्षमता में लचीले हैं और उन्होंने अपनी अविश्वसनीय गतिसटीकता और भंडारण के कारण मानव जीवन को बहुत तेज बना दिया हैजिसके साथ मनुष्य कई प्रकार के कार्य कर सकते हैं। कई फायदों (लाभ) के साथ कंप्यूटर को कुछ नुकसान (हानि) भी मिले हैंजो इस प्रकार हैं:

 

कंप्यूटर के लाभ Benefit of Computer in Hindi

 

कंप्यूटर ने मानव जीवन को बहुत तेज और आसान बना दिया है। इसके कई फायदे हैं:

 

मल्टीटास्किंग: 

  • कंप्यूटर बहुत से कार्यों को एक साथ कर सकते हैं। कंप्यूटर पर सटीकता के साथ बहुत सारे कार्य किए जा सकते हैं जो एक तरह से लागत और समय की बचत की ओर ले जाते हैं। कंप्यूटर प्रति सेकंड ट्रिलियन निर्देशों का प्रदर्शन कर सकते हैं। कंप्यूटर की मदद से लोग सेकंड के भीतर जटिल गणना सहित कई कार्य कर सकते हैं।

 

गतिः 

  • कंप्यूटर के प्रमुख लाभों में से एक उनकी अविश्वसनीय गति हैजो कुछ ही सेकंड में कई कार्यों को पूरा करने में मदद करती है। कंप्यूटर की मदद से सेकंड के अंशों में घटजोड़ किए जा सकते हैंअन्यथाउन्हें प्रदर्शन करने में बहुत समय लगता। 

 

स्टोरेज 

  • कंप्यूटर की मदद से बहुत कम खर्च में कंप्यूटर पर भारी मात्रा में डेटा स्टोर किया जा सकता है। भंडारण सूचना के डेटाबेस को केंद्रीकृत करना मुख्य लाभ है जो लागत को कम करने में मदद करता है।

 

सटीकता: 

  • कंप्यूटर के मूल लाभों में से एक यह है कि यह न केवल गणना करता है बल्कि अधिकतम सटीकता के साथ उसका प्रदर्शन कर सकता है।

 

डेटा सुरक्षा: 

  • डेटा सुरक्षा का मतलब डिजिटल डेटा और सूचना को किसी भी अनधिकृत पहुँच या उल्लंघन से बचाना है। प्रौद्योगिकियों की सहायता से कंप्यूटर विध्वंसक बलों से सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं और साइबर (cyber) हमलों या प्रवेश हमलों जैसे अनधिकृत उपयोगकर्ताओं की अवांछित कार्रवाई से भी बचाते हैं।

 

कंप्यूटर से हानियां Loss of Computer in Hindi

 

जैसा कि एक प्रसिद्ध कहावत कहती है कि हर सिक्के के दो पहलू होते हैंजो कि कंप्यूटर के लिए भी समान रूप से लागू होता है। बड़े फायदे के साथ कंप्यूटर को कुछ नुकसान भी हुए हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि लाभनुकसान के साथ आता हैकंप्यूटर सिर्फ एक मशीन हैजिसमें कोई आई क्यू (IQ) नहीं हैकोई भावना नहीं हैकोई ज्ञान नहीं है और दूसरों पर निर्भरता कंप्यूटर के नुकसान में से कुछ हैं:-

 

रोजगार के अवसरों में कमी

  • हम निश्चित रूप से कंप्यूटर के क्षेत्र में आने वाली प्रौद्योगिकियों जैसे कि आई.ओ.टी. (Internet of Thing), ए.आई. (Artificial Intelligence), ब्लाकचैन (blockchain) मानव रोबोटमानव सहायता आदि के साथ रोजगार के अवसरों में धीरे-धीरे कमी देख सकते हैं। इन प्रौद्योगिकियों ने पारंपरिक नौकरियों पर कब्जा कर लिया है और रोजगार के नए अवसरों को काफी हद तक कम कर दिया है।

 

गोपनीयता के नुकसान की संभावनाः 

  • व्यक्तिगत जानकारी के भंडारण के साथ कंप्यूटर के साथ दूसरों के हाथों में जाने का खतरा अधिक होता है। गोपनीयता के उल्लंघन का अर्थ है कि कोई व्यक्ति उपयोगकर्ताओं के डेटा जैसे कि निजी फोटोदस्तावेजों को एक्सेस करता है और इसे अन्य लोगों को उनकी अनुमति के बिना दिखाता है। एक बार किसी दुर्भावनापूर्ण व्यक्ति के पास किसी की व्यक्तिगत जानकारी पहुँच जायेतो वे उसके द्वारा ऑनलाइन खातों तक भी पहुँच सकते हैं या अन्य खातों को खोलने के लिए पहचान की चोरी का उपयोग भी कर सकते हैंजैसे कि उनके नाम के तहत एक नया क्रेडिट कार्डडेबिट कार्ड बनवा के।

 

वायरस और हैकिंग (Hacking) अटैक: 

  • वायरस एक प्रकार का वॉर्म (Worm) है और हैकिंग केवल कुछ अनौपचारिक उद्देश्य के लिए कंप्यूटर पर अनधिकृत पहुंच है। वायरस को ईमेल अटैचमेंट सेकिसी संक्रमित वेबसाइट विज्ञापन को देखनेयू.एस.बी. पेन ड्राइव जैसे पोर्टेबल उपकरणों के माध्यम से स्थानांतरित किया जा सकता है। एक बार वायरस को होस्ट कंप्यूटर में स्थानांतरित कर दिया जाता हैयह कंप्यूटर पर संग्रहीत मौजूदा फाइलों को संक्रमित और अधिलेखित कर सकता है। साइबर हमले पूरे देश के मूल ढांचे को नष्ट करने के प्रयास में एक निजी कंप्यूटर पर स्पाइवेयर स्थापित करने से हो सकते हैं।

 

साइबर अपराधः 

  • उभरती प्रौद्योगिकियों के साथ साइबर अपराध हर एक क्षेत्र में बढ़ रहे हैं। साइबर अपराध मूल रूप से एक अपराध हैजिसमें एक कंप्यूटर और नेटवर्क शामिल होता है। यह कंप्यूटर का प्रमुख नुकसान है। इसमें साइबर स्टैकिंगपहचान की चोरीगोपनीयता की हानि और जानकारी आदि जैसे अपराध शामिल हैंजो उपयोगकर्ताओं के लिए भारी हो सकते हैं।


कंप्यूटर विषय सूची 

कम्प्यूटर सामान्य परिचय

कम्प्यूटर का विकास एवं इतिहास

कम्प्यूटर  की पीढियाँ

कम्प्यूटर का वर्गीकरण

कम्प्यूटर के घटक

कम्प्यूटर के अनुप्रयोग

कम्प्यूटर के लाभ एवं हानियाँ

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.