Adi Shankarachary |आदि शंकराचार्य के बारे में | शंकराचार्य कौन थे

आदि शंकराचार्य के बारे में , शंकराचार्य  कौन थे 

आदि शंकराचार्य के बारे में , शंकराचार्य  कौन थे

भारत के प्रमुख ऐतिहासिक व्यक्तित्व आदि शंकराचार्य


आदि शंकराचार्य के बारे में


पूर्ण नाम- शंकर

जन्म 788 ईसवी कालड़ी।
मृत्यु 820 ईसवी केदारनाथ।
गुरू- गोविंद भगवत्पाद। 


  • आदि शंकराचार्य अद्वैत वेदान्त के प्रणेता, संस्कृत के विद्वान, उपनिषद् व्याख्याता और सनातन धर्म सुधारक थे। धार्मिक मान्यता में इन्हें भगवान शंकर का अवतार भी माना गया । इन्होंने लगभग पूरे भारत की यात्रा की और इनके जीवन का अधिकांश भाग देश के उत्तरी हिस्से में बीता। प्राचीन भारतीय सनातन परम्परा के विकास और धर्म के प्रचार प्रसार में आदि शंकराचार्य का महान योगदान है। इसके लिए उन्होंने भारत के चारों कोनों में मठों की स्थापना की थी। ये ईसा से पूर्व आठवीं शताब्दी में स्थापित बताए जाते हैं शंकराचार्य द्वारा स्थापित मठ आज भी शंकराचार्यों के नेतृत्व में सनातन परम्परा के प्रचार-प्रसार का कार्य करते हैं।
  •  शंकराचार्य को भारत का ही नहीं बल्कि दुनिया के उच्चतम दार्शनिकों में शुमार किया गया है। उनके अद्धैत दर्शन को दर्शनों का दर्शन माना गया है। भारतीय धर्म दर्शन में तो उसे श्रेष्ठ माना ही गया है। उन्होंने अनेक ग्रन्थ लिखे हैं। लेकिन उनका दर्शन विशेष रूप से उनके तीन भाष्यों में जो उपनिषद, बम्हसूत्र पर अन्य आचार्यों के भी भाष्य हैं, लेकिन उपनिषदों पर समन्वयात्मक भाष्य जैसा शंकराचार्य का है, वैसा अन्य किसी का नहीं है।
  • प्रचलित मान्यता के मुताबिक आदि शंकराचार्य को आदर्श संन्यासी के तौर पर जाना जाता है। शंकराचार्य का जन्म केरल के कालड़ी ग्राम में हुआ था। केवल 32 साल के जीवनकाल में उन्होंने कई उपलब्धियाँ अर्जित कीं। मात्र 8 साल की उम्र में वह मोक्ष की प्राप्ति के लिए घर छोड़कर गुरू की खोज में निकल पड़े थे।
  •  भारत के दक्षिणी राज्य में नर्मदा नदी के किनारे पहुँचने के लिए युवा शंकर ने 2000 किलोमीटर तक की यात्रा की । वहाँ गुरू गोविन्पद से शिक्षा ली और करीब 4 सालों तक अपने गुरू की सेवा की इस दौरान शंकर ने वैदिक ग्रन्थों को आत्मसात कर लिया था। शंकराचार्य केरल से कश्मीर, पुरी (ओडिशा), से द्वारका (गुजरात), श्रृंगेरी ( कर्नाटक), बद्रीनाथ (उतराखंड) और कांची ( तमिलानाडु) से काशी ( उत्तरप्रदेश) तक घुमे। हिमालय की तराई से नर्मदा गंगा के तटो तक और पूर्व से लेकर पश्चिम के घाटों तक उन्होंने यात्राएं की। शंकराचार्य ने अपने दर्शन, काव्य, और तीर्थ यात्राओं से उसे एक सूत्र में पिरोने का प्रयास किया।
  • आदि शंकराचार्य के समय में अंधविश्वास और तमास तरह के कर्मकाण्डों का बोलबाला हो गया था। सनातन धर्म का मूल रूप पूरी तरह नष्ट हो चुका था। और यह कर्मकाण्ड की आंधी से पूरी तरह लुप्त हो चुका था। शंकराचार्य ने कई प्रसिद्ध विद्धानों को चुनौती दी। दूसरे धर्म और सम्प्रदाय के लोगों को भी शास्त्रार्थ करने के लिए आमंत्रित किया। शंकराचार्य ने बड़े-बड़े विद्वानों को अपने शास्त्रार्थ से पराजित कर दिया और उसके बाद सबने शंकराचार्य को अपना गुरू मान लिया। शंकर के समय असंख्य सम्प्रदाय अपने-अपने संकीर्ण दर्शन के साथ-साथ अस्तित्व में थे। लोगों के भ्रम को दूरे करने के लिए शंकराचार्य ने 6 सम्प्रदाय वाली व्यवस्था की शुरूआत की जिसमें विष्णु, शिव, शक्ति, मुरूक, और सूर्य प्रमुख देवता माने गए। उन्होंने देश के प्रमुख मंदिरों के लिए नियम बनाये। उनके द्वारा स्थापित अद्वैत वेदांत सम्प्रदाय 9वीं शताब्दी में काफी लोकप्रिय हुआ। उन्होंने प्राचीन भारतीय उपनिषदों के सिद्धांतो को पुनर्जीवन प्रदान करने का प्रयत्न किया। उन्होंने ईश्वर को पूर्ण वास्तविकता के रूप में स्वीकार किया और साथ ही संसार को भ्रम और माया बताया उनके अनुसार अज्ञानी लोग की ईश्वर को वास्तविक न मानकर संसार को वास्तविक मानते हैं। ज्ञानी लोगों को मुख्य उद्देश्यअपने आपको भ्रम व माया से मुक्त करना एवं ईश्वर व ब्रम्हा से तादाम्य स्थापित करना होना चाहिए। शंकराचार्य ने वर्ण पर आधारित ब्राहम्ण प्रधान सामाजिक व्यवस्था का सवमर्थन किया। शंकराचार्य ने सन्यासी समुदाय में सुार के लिए उपमहाद्वीप में चारों दिशाओं में चार मठों की स्थापना की।
  •  बौद्विक क्षमता के अतिरिक्त शंकराचार्य उच्च कोटि के कवि भी थे। उन्होंने 72 भक्तिमय और ध्यान करने वाले गाने व मंत्र लिख। ब्रम्हा सूत्र, भगवद्गीता और 12 मुख्य उपनिषदों पर शंकराचार्य टीकाएं लिखीं। अद्वैत वेदांत दर्शन पर भी उन्होंने 23 किताबें लिखीं। भारत भ्रमण के दौरान शंकराचार्य ने सन्यासियों के विभिन्न समूहों को एक सूत्र से जोड़ने के लिए चार मठों की स्थापना की। भारत के चार अलग-अलग कोनों में चार मठों की स्थापना की. उन्होंने चारों मठों में अपने सबसे अनुभवी शिष्यों की नियुक्ति की। ऐतिहासिक और साहित्यिक साक्ष्य के मुताबिक  कांची कामकोटि मठ की स्थापना भी आदिगुरू शंकराचार्य ने की थी।
  •  भगवान शिव का अवतार माने जाने वाले शंकराचार्य का निधन 32 साल की उम्र में उत्तराखण्ड के केदारनाथ में हो गया था। हालांकि कुछ स्थानों पर कांचीपुरम ( तमिलनाडु) और कुछ जगह केरल में उनके देह त्यागने की बात कही गई है।

आदि शंकराचार्य के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी 

  • आदि शंकराचार्य का जन्म 11 मई, 788 ईस्वी को कोच्चि, केरल के पास कलाडी नामक स्थान पर हुआ था।
  • 33 वर्ष की आयु में उन्होंने केदार तीर्थ में समाधि ली।
  • वे शिव के भक्त थे।
  • उन्होंने अद्वैतवाद के सिद्धांत को प्रतिपादित किया और संस्कृत में वैदिक सिद्धांत (उपनिषद, ब्रह्म सूत्र और भगवद गीता) पर कई टिप्पणियाँ लिखीं।
  • वे बौद्ध दार्शनिकों के विरोधी थे।


आदि शंकराचार्य के प्रमुख कार्य

  • ब्रह्मसूत्रभाष्य (ब्रह्म सूत्र पर टिप्पणी)।
  • भजगोविंदा स्तोत्र।
  • निर्वाण शातकम्।
  • प्राकरण ग्रंथ।


  • वह भारत में उस समय हिंदू धर्म को पुनर्जीवित करने के लिये काफी हद तक ज़िम्मेदार थे जब बौद्ध धर्म लोकप्रियता प्राप्त कर रहा था।
  • सनातन धर्म के प्रचार के लिये उन्होंने शिंगेरी, पुरी, द्वारका और बद्रीनाथ में भारत के चारों कोनों पर चार मठों की स्थापना की।

अद्वैत वेदांत:

  • यह कट्टरपंथी अद्वैतवाद की दार्शनिक स्थिति को व्यक्त करता है, यह संशोधनवादी विश्वदृष्टि प्राचीन उपनिषद ग्रंथों से प्राप्त हुई है।
  • अद्वैत वेदांतियों के अनुसार, उपनिषद अद्वैत के एक मौलिक सिद्धांत को 'ब्राह्मण' कहते हैं, जो सभी चीजों की वास्तविकता है।
  • अद्वैत ब्रह्म को पारलौकिक व्यक्तित्व और अनुभवजन्य बहुलता के रूप में मानते हैं। अद्वैत वेदांती यह स्थापित करना चाहते हैं कि स्वयं (आत्मा) का आवश्यक मूल ब्रह्म है।
  • अद्वैत वेदांत इस बात पर ज़ोर देता है कि आत्मा शुद्ध अनैच्छिक चेतना अवस्था में होती है।
  • अद्वैत एक क्षणरहित और अनंत अस्तित्ववादी है और संख्यात्मक रूप से ब्रह्म के समान है।
  •  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ (उत्तराखंड) में आदि शंकराचार्य की 12 फुट की प्रतिमा का अनावरण किया है ।

Also Read.....





भारत का महान व्यक्ति 


भगत सिंह का जीवन एवं  महत्वपूर्ण तथ्य

चन्द्रशेखर आजाद का जीवन परिचय

बटुकेश्वर दत्त के बारे में जानकारी

सरोजिनी नायडू जीवन परिचय

चैतन्य महाप्रभु  - जीवन परिचय

नाना साहब का जीवन परिचय

राजा विक्रमादित्य का इतिहास

राजा राम मोहन राय पुनर्जागरण के पिता

डॉ. राममनोहर लोहिया के बारे में जानकारी

एपीजे अब्दुल कलाम

डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर का जीवन परिचय

बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर का इतिहास और जीवन

सरदार वल्लभ भाई पटेल के बारे में महत्वपूर्णजानकारी

लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक का जीवन परिचय

लाला लाजपत राय

इंदिरा गांधी का जीवन परिचय

रवींद्रनाथ टैगोर के बारे में जानकारी

अवनींद्रनाथ टैगोर

सतीश धवन के बारे में जानकारी

मोहम्मद इकबाल 

डॉ द्वारकानाथ कोटनिस

प्लेटो दार्शनिक विचारक का जीवन 

सुकरात के बारे में जानकारी

अरस्तू का जीवन परिचय

तुलसीदास का जीवन परिचय

कबीर का जीवन परिचय

प्राचीन भारत के प्रमुख वैज्ञानिक

आधुनिक भारत के प्रमुख वैज्ञानिक

विश्व एवं भारत के प्रसिद्ध वैज्ञानिक

बिरसा मुंडा सामान्य ज्ञान प्रश्न उत्तर

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.