विश्व युवा कौशल दिवस 15 जुलाई : इतिहास उद्देश्य महत्व |World youth skills day 2023 in Hindi

विश्व युवा कौशल दिवस 2022 : इतिहास उद्देश्य महत्व 

विश्व युवा कौशल दिवस 2022 : इतिहास उद्देश्य महत्व |World youth skills day 2022 in Hindi



विश्व युवा कौशल दिवस 2022 : इतिहास उद्देश्य महत्व

  • विश्व भर में प्रतिवर्ष 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस’ आयोजित किया जाता है। इस दिवस के आयोजन का प्राथमिक उद्देश्य युवाओं को आवश्यक कौशल बढ़ाने के महत्त्व को समझने में मदद करना हैताकि उन्हें रोज़गारकार्य और उद्यमिता के बारे में महत्त्वपूर्ण निर्णय लेने में मदद मिल सके। यह दिवस संयुक्त राष्ट्र नामित एक कार्यक्रम है जो युवाओंतकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानोंफर्मोंनियोक्ताओंश्रमिक संगठनोंनीति निर्माताओं तथा विकास भागीदारों के बीच संवाद का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है। 
  • 18 दिसंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक प्रस्ताव पारित कर 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस के रूप में नामित किया था। 
  • यह दिवस इंचियोन घोषणा: एजुकेशन 2030’ की स्थापना को भी चिह्नित करता है, जो सतत् विकास लक्ष्य-4 का एक हिस्सा है। ज्ञात हो कि शिक्षण और प्रशिक्षण एजेंडा-2030’ का महत्त्वपूर्ण भाग है तथा SDG-4 ‘समावेशी एवं समान गुणवत्ता वाली शिक्षा सुनिश्चित करने व सभी के लिये सीखने के अवसरों को बढ़ावा देने’ पर ज़ोर देता है। एजुकेशन 2030’ मिशन मुख्यतः तकनीकी एवं व्यावसायिक कौशल विकास पर ध्यान केंद्रित करता है।

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.