विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस 17 जुलाई : इतिहास उद्देश्य महत्व |World international justice day 2023 Details in Hindi

 विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस 2023 : इतिहास उद्देश्य महत्व

विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस 2022 : इतिहास उद्देश्य महत्व |World international justice day 2022 Details in Hindi



विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस 2023 : इतिहास उद्देश्य महत्व

  • वैश्विक स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय न्याय प्रणाली के प्रयासों को मान्यता देने एवं इस प्रणाली को और अधिक मज़बूत करने हेतु प्रतिवर्ष 17 जुलाई को विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस मनाया जाता है। यह दिवस पीड़ितों के अधिकारोंन्याय हेतु समर्थनअपराध को रोकने और विश्व में शांतिसुरक्षा एवं कल्याण सुनिश्चित करने में न्याय प्रणाली की भूमिका को बढ़ावा देता है। 
  • इस दिवस का प्राथमिक लक्ष्य दंड से मुक्ति के खिलाफ लड़ने तथा युद्ध अपराधोंमानवता एवं नरसंहार के पीड़ितों को न्याय दिलाना है। इस वर्ष विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस की मुख्य विषय-वस्तु ए कॉल फॉर सोशल जस्टिस इन द डिजिटल इकॉनमी’ है।
  • यह दिवस वर्ष 1998 में रोम घोषणा’ को स्वीकार करने के उपलक्ष में मनाया जाता है। गौरतलब है कि अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय पर रोम संविधि’ के माध्यम से ही अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय’ (ICC) की स्थापना की गई थी। 
  • 1 जुलाई, 2002 रोम संविधि के लागू होने के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय’ ने अपना कार्य प्रारंभ किया था। अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय’ (ICC) का गठन शांति और कानून के शासन की स्थापना के उद्देश्य से किया गया था। हालाँकि यह राष्ट्रीय न्याय प्रणाली का स्थान नहीं लेता है। इस न्यायालय की संधि पर 139 देशों ने हस्ताक्षर किये गए हैं।

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.