छिपकलियां दीवारों से कैसे चिपक जाती हैं? |छिपकलियों का दीवार पर चिपकने का कारण | How do lizards stick to walls?

छिपकलियां दीवारों से कैसे चिपक जाती हैं?

How do lizards stick to walls?

छिपकलियां दीवारों से कैसे चिपक जाती हैं? | How do lizards stick to walls?


छिपकलियां दीवारों से कैसे चिपक जाती हैं ?


  • छिपकलियों के पैर में बहुत सारे सूक्ष्म रेशे होते हैं  जिसे Setae कहा जाता हैं। इन सब में से और अति सूक्ष्म रोम निकलते हैं जो Spatulae कहलाते हैं, जिनका व्यास (चौड़ाई) मानव बाल का दसवां भाग( 1/10 ) होता है। यही Spatulae जब दीवार के संपर्क में आता हो तो वान डर वाल्स बल” (van der Waals force) पैदा होता हैं और इसी बल के कारण छिपकली दीवार पर आसानी से चल सकती है और गिरती नहीं है। प्रायः वान डर वाल्स बल बहुत कमजोर होता है किंतु छिपकली के पैरों में अत्यधिक रेशे (और इन रेशो में अत्यधिक रोम)  होने से इन सबका संयुक्त वान डर वाल्स बल तुलनात्मक रूप से अधिक होता है जिसके कारण छिपकली आसानी से दीवार पर चल पाती है।


छिपकलियां दीवारों से कैसे चिपक जाती हैं ?
छिपकलियों के पैरों में पाए जाने वाले सूक्ष्म रेशे



छिपकलियां दीवारों पर चिपके रहने के संबंध में पूर्व अवधारणाएं


  • इसके पूर्व यह माना जाता था कि छिपकली के पंजो में एक  लिसलिसा पदार्थ पाया जाता है जिससे यह आसानी से चिकनी सतह और दीवाल पर चल पाती है, किन्तु यह अवधारणा गलत साबित हुई।

 

  • लिसलिसे  पदार्थ वाली अवधारणा को गलत साबित होने के बाद एक नई अवधारणा आई कि छिपकली के पंजों एवं दीवार के मध्य निर्वात (vaccume) बन जाता है जिसकी मदत से छिपकली  दीवार में चल पाती हैं, लेकिन छिपकलियों कि ऐसी कई जातियां मिली जिनमे पंजों के मध्य कोई निर्वात नहीं बन रहा था मगर वह आसानी से चिकनी सतहों पर चल पा रही थी, जिसके बाद यह अवधारणा भी गलत साबित हुई।

  

  • उक्त अवधारणाओं के गलत साबित होने के बाद जंतु वैज्ञानिकों ने पुनः शोध की और पाया कि छिपकलियों के पंजों में बाल के जैसे एक से दो लाख से अधिक अति छोटे सेल्फ जैसी रचनाएँ पायी जाती है, जो महीन संरचनाओ के रूप में होती है जो स्वयं 2000 से अधिक भागों में विभक्त होती है। क्यूंकि यह अत्यंत महीन होती है। पैरों की प्रत्येक उंगली पर कई हजारों छोटे स्पैचुला जैसे सिरों वाले रोम और सतह के बीच की परस्पर क्रिया (वान डर वाल्स बल) की वजह से ही छिपकली चिकनी सतह पर आसानी से चल पाती है।


No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.