Geography 3 Marker Question With Answer | भूगोल प्रश्न उत्तर

 Geography 3 Marker Question With Answer 
 भूगोल प्रश्न उत्तर

Geography 3 Marker Question With Answer   भूगोल प्रश्न उत्तर


प्रश्न-मेडागास्कर की खोज कब और किसने की थी ?

उत्तर- मेडागास्कर की खोज सन् 1500 में पुर्तगाली नाविक डिगोदि आज (Diego Diaz) ने की थी.

 

प्रश्न-पृथ्वी की उत्पत्ति से सम्बन्धित नीहारिका परिकल्पना (Nebular Hypothe sis) का प्रतिपादन कब और किसने किया ?

उत्तर- पृथ्वी की उत्पत्ति से सम्बन्धित नीहारिका परिकल्पना (Nebular Hypothe sis) का प्रतिपादन सन् 1796 में लाप्लास नामक फ्रांसीसी वैज्ञानिक ने किया था. इस परिकल्पना के अनुसार अतीत काल में ब्रह्माण्ड में एक गतिशील-तप्त महापिण्ड रूपी नीहारिका थी जिसके शीतलन व संकुचन से कुछ छल्ले निकले छल्लों के ठोस व गोल होने से ग्रह तथा छल्लों के अन्य टुकड़ों से उपग्रह बने.

 

प्रश्न-महाद्वीपीय प्रवाह सिद्धान्त का प्रतिपादन कब और किसने किया था ?

उत्तर-महाद्वीपीय प्रवाह सिद्धान्त (Con- tinental Drift Theory) का प्रतिपादन 1912 ई. में प्रो. अल्फ्रेड वेगनर ने किया था. इस सिद्धान्त के अनुसार प्रारम्भ में सभी स्थल भाग एक पैंजिया के रूप में थे. कालान्तर में यह पैंजिया विभाजित हो गया जिसके परिणामस्वरूप स्थल भाग एक-दूसरे से पृथक् होकर महासागरों तथा महाद्वीपों के वर्तमान रूप में आ गए.

 

प्रश्न-अमलैण्ड (Umland) शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग कब और किसने किया था?

उत्तर-अमलैण्ड (Umland) शब्द जर्मन भाषा का शब्द है. जिसका अर्थ नगर के चारों ओर के क्षेत्र से है. इसका सर्व प्रथम प्रयोग 1914 ई. में आन्द्रे ऐलिक्स ने किया था.

 

प्रश्न-महाद्वीपीय विसर्पण का सिद्धान्त (Theory of Sliding Continents) कब और किसने प्रस्तुत किया था ?

उत्तर-महाद्वीपीय विसर्पण का सिद्धान्त' सन् 1926 में डेली (R.A. Daly) ने प्रस्तुत किया था. डेली के अनुसार अधः स्तर भू पटल की अपेक्षा कम सघन है. अतः भू अभिनति की तली के टूटने पर महाद्वीपीय खण्ड टूटकर भू-अभिनति में फिसल जाएंगे और अधःस्तर में डूब जाएंगे. महाद्वीपीय खण्ड के डूबने पर उनके आयतन के समान अधःस्तर का बेसाल्ट ऊपर आ जाएगा. बेसाल्ट तत्व स्निग्ध होने के कारण फिसलन क्रिया के अनुकूल आचरण करेगा, क्योंकि भू-अभिनति का अवसाद बेसाल्ट से हल्का होगा, जिससे वह उसमें तैरता रहेगा अतः फिसलने की क्रिया जितनी अधिक होगी, न उतनी ही अधिक उनमें मोड पड़ने की क्रिया होगी.

 

प्रश्न-ज्वार-भाटा की उत्पत्ति से सम्बन्धित 'प्रगामी तरंग सिद्धान्त' (Pro- gressive Wave Theory) को कब और किसने प्रस्तुत किया था ?

उत्तर- ज्वार-भाटा की उत्पत्ति से सम्बन्धित 'प्रगामी तरंग सिद्धान्त' को सन् 1833 में विलियम वेवल (William Whe- well) ने प्रस्तुत किया था. इस सिद्धान्त के अनुसार ज्वार लहर के रूप में होते हैं, हैं जिनका श्रृंग या शिखर ज्वार होता है तथा द्रोणी भाटा होती है. ये ज्वारीय तरंगें चन्द्रमा से प्रेरित होकर उत्पन्न होती हैं तथा पूर्व से 3 पश्चिम दिशा में भ्रमण करती हैं. जब इन तरंगों का शिखर तट के समीप पहुँचता है, तो 'ज्वार' आता है, और जब तरंग की 'द्रोणी' आती है, तो 'भाटा' आता है.

 

प्रश्न-भारत का सबसे पहला जल विद्युत कारखाना कहाँ स्थापित किया गया था ? 

उत्तर भारत का सबसे पहला जल- विद्युत कारखाना शिवसमुद्रम में 1902 में स्थापित किया गया था.

 Geography Important Question With Answer 


प्रश्न-हिमगर्त (Kettle) क्या हैं और इस प्रकार के हिमगर्त कहाँ स्थित हैं ?

उत्तर- हिमनदीय अपोढ़ (drift) में एक वृत्ताकार छिद्र, जो साधारण जल से भरा रहता है, हिमगत (Kettle) कहलाता है. किसी हिमनद में से एक विशाल हिमखण्ड के टूटकर पृथक् हो जाने और दीर्घकाल के पश्चात् पिघल जाने के कारण इस प्रकार के वृत्ताकार छिद्र का निर्माण होता है. इस प्रकार के हिमगतों का निर्माण कारलिसले के उत्तर-पूर्व में ब्राम्प्टन (Brampton) के इर्द- हा गिर्द या लंकास्टर के समीप और पिकरिंग की घाटी में हुआ है. यू. एस ए. में भी विसकॉन्सिन (Wisconsin ) प्रदेश के केटिल मोरेन (Kettle Moraine) में वृत्ताकार हैं हिमगर्त बहुत घनी संख्या में स्थित हैं.

 

प्रश्न-जलोढ़ पंख (Alluvial Fans) क्या हैं तथा इनका निर्माण कहाँ होता है ?

 उत्तर- जलोढ़ शंकुओं से आगे जब ब नदी का जल अनेक संकरी धाराओं में बहता है, और बारीक रेत का निक्षेप प्रत्येक शी धारा की दिशा में बहुमुखी होता है, तो 'जलोढ़ पंखों' (Alluvial Fans) का निर्माण होता है। इनकी रचना प्रायः पर्वत और मैदान के मध्यवर्ती भागों में होती है ।  

प्रश्न -फियोर्ड क्या है तथा ये अधिकांश कहाँ पाये जाते हैं ?

उत्तर- उच्च आक्षाशो में जलमग्न हिमानीकृत घाटियों को फियोर्ड कहते हैं। फिओर्ड एक प्रकार का तट या किनारा होता है जो किनारे के पास (स्थल की ओर) अधिक गहरा होता है तथा सागर के की ओर कुछ दूर जाने पर उथला हो जाता है. ये मुख्य रूप से दोनों गोलाद्धों में न्यूजीलैण्ड, चिली, अलास्का, ब्रिटिश कोलम्बिया, ना लेब्रोडोर, ग्रीनलैण्ड, नार्वे आदि देशों में से अधिकता से मिलते हैं.

 

प्रश्न-लोयस (Loess) क्या हैं तथा कहाँ निर्मित होते हैं ?

उत्तर-पवन द्वारा उड़ाकर लाए धूल कणों के निक्षेप से निर्मित स्थलखण्ड को लोयस (Loess) कहा जाता है. लोयस का सर्वप्रथम अध्ययन एक जर्मन विद्वान् वोन रिचथोफेन (Von Richtchofen) द्वारा उत्तरी-पश्चिमी चीन में किया गया था. लोयस का विस्तार चीन के उत्तरी-पश्चिमी भाग, जर्मनी के वोर्डे वाले भाग, मध्य बेल्जियम के निम्न पठारी भाग तथा पूर्वी फ्रांस में मिलता है.

 

प्रश्न-'लू' (Loo) क्या है तथा कहाँ चलती है ?

उत्तर- ग्रीष्मकाल में उत्तरी-भारत के मैदानों में चलने वाली उष्ण और शुष्क हवाओं को 'लू' (Loo) कहते हैं. सामान्यतः ये हवाएं पश्चिम अथवा उत्तर-पश्चिम से पूर्व की ओर चलती हैं. सामान्यतया 'लू' पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, उड़ीसा, गुजरात, राजस्थान व मध्य प्रदेश में चलती है.

 

प्रश्न-हिम झंझावत (Blizzard) क्या हैं तथा ये कहाँ चलते हैं ?

उत्तर- गतिशील सूक्ष्महिम के प्रचण्ड तुफान को हिम झंझावत (Blizzard) कहते हैं. इसे 'बर्फ की आँधी' भी कहते हैं. इनमें बर्फ का चूर्ण, बर्फ के नुकीले टुकड़े और अति ठण्डी हवाएं प्रवाहित होती हैं. ये अति शीतल ध्रुवीय-प्रदेश (उत्तरी ध्रुव और दक्षिणी ध्रुव) और कनाडा व साइबेरिया के बर्फीले मैदानों में चलते हैं.

 

प्रश्न-जलगर्तिका (Pot Holes) क्या हैं तथा इनकी रचना कहाँ होती है ?

उत्तर-इस भू-आकार की रचना नदी घाटी के तल में बिछी हुई ठोस चट्टानों में होती है. इस ठोस चट्टानी तल पर लुढ़कते हुए कंकड़ एवं पत्थर तलहटी में गड्ढों का निर्माण करते हैं, जो भँवर के साथ गोल गोल घूमने से गहरे गत्तों का निर्माण करते हैं. नदी तल में निर्मित ऐसे कुत्तों को ही जलगर्तिका (Pot Holes) कहते हैं. प्रायः इनकी रचना क्षिप्रिकाओं (Rapids) के ऊपर अथवा जल-प्रपातों के नीचे होती है.

 

प्रश्न- अंकुश (Hook) क्या है तथा इनकी रचना कहाँ हुई है ?

उत्तर-जब किसी भित्ति का एक सिरा टेड़ा हो जाता है, तो वह अंकुश (Hook) कहलाता है. कभी-कभी एक ही संलग्न भित्ति में कई टेढ़े सिरों का निर्माण हो जाता है, जिन्हें बहुमुखी अंकुश कहते हैं. इंगलैण्ड = की हम्बर नदी के मुहाने से कुछ दूर स्पर्नहेड के समीप अंकुश की रचनाएं हुई हैं.

 

प्रश्न-मकाओ चीन को कब वापस मिल गया है ? 

उत्तर-मकाओ चीन को 1999 में वापस मिल गया है.

 

प्रश्न-नामीबिया कब स्वंतत्र हुआ था

उत्तर-नामीबिया 21 मार्च, 1990 को स्वतंत्र हुआ.

 

प्रश्न-पनामा नहर में परिवहन कब प्रारम्भ हुआ था ? 

उत्तर- पनामा नहर में परिवहन 15 अगस्त, 1914 से प्रारम्भ हुआ था.

 

प्रश्न-हिमपात (Snow-fall) कब होता है? 

उत्तर- प्रायः हिमपात ध्रुव प्रदेशों और शीतोष्ण कटिबन्ध में जाड़े की ऋतु में ही होता है. ऊँचे पर्वतीय भागों में, जहाँ वायु में पर्याप्त आर्द्रता रहती है और तापमान कम रहता है, भारी हिमपात (Snow-fall) होता है.

 

प्रश्न-डब्ल्यू. एम. डेविस ने अपरदन चक्र की संकल्पना का प्रतिपादन कब किया था ? 

उत्तर-अपरदन चक्र की संकल्पना का प्रतिपादन डब्ल्यू एम. डेविस ने सन् 1889 में किया था. अपरदन चक्र की परिभाषा देते हुए डेविस ने लिखा है कि "भौगोलिक चक्र समय की वह अवधि है जिसके अन्तर्गत एक उत्थित भूखण्ड अपरदन के प्रक्रम द्वारा एक आकृति विहीन समतल मैदान में परि वर्तित हो जाता है."

 

प्रश्न-तेल एवं प्राकृतिक गैस आयोग की स्थापना कब हुई थी ?

उत्तर-तेल एवं प्राकृतिक गैस आयोग की स्थापना सन् 1956 में हुई थी. अब इसका नाम बदलकर तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम कर दिया गया है.

 

प्रश्न- भारत में वायु यातायात का राष्ट्रीयकरण कब हुआ था?

उत्तर- भारत में वायु यातायात का राष्ट्रीयकरण सन् 1953 में हुआ था.

 

प्रश्न-भारत में सर्वप्रथम कपड़ा मिल की स्थापना कब और कहाँ हुई थी?

उत्तर-भारत में सर्वप्रथम कपड़ा मिल की स्थापना सन् 1851 में मुम्बई में हुई थी.


प्रश्न-भारत का परमाणु शक्ति का सबसे बड़ा केन्द्र कहाँ है?

उत्तर- भारत का परमाणु शक्ति का सबसे बड़ा केन्द्र तारापुर में है.

 

प्रश्न-विषुवतरेखीय प्रदेशों में प्रतिदिन दोपहर बाद वर्षा क्यों होती है ?

उत्तर-

यह प्रदेश 'अन्तरा उष्ण कटि बन्धीय अभिसरण' के अन्तर्गत आता है, जहाँ पर गर्म, आर्द्र वायुराशियाँ होती हैं. वर्षभर सूर्य की किरणें सीधी पड़ने के कारण यहाँ तापमान उच्च और वायुदाब निम्न रहता है. प्रातःकाल प्रायः आकाश स्वच्छ रहता है, किन्तु ज्यों-ज्यों सूर्य ऊपर उठता जाता है, तापमान बढ़ता जाता है, और कपासी बादल बनने लगते हैं, जो दोपहर बाद वर्षा करते हैं. वर्षा मुख्य रूप से संवाहनीय होती है, जोकि बादलों की गरज तथा बिजली की चमक के साथ प्रतिदिन दोहपर के बाद मूसलाधार होती है. थोड़ी ही देर में बादल छट जाते हैं और मौसम साफ हो जाता है.


Also Read....

Hindi 3 Marker Question With Answer

MPPSC Pe Study Material

MP GK in Hindi


No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.