औरंगजेब का काल और मध्यप्रदेश का इतिहास | Aurangjeb and MP History

 औरंगजेब का काल और मध्यप्रदेश का इतिहास 

औरंगजेब का काल और मध्यप्रदेश का इतिहास  | Aurangjeb  and MP History
 

औरंगजेब का काल और मध्यप्रदेश का इतिहास 

➽ अपने पिता शाहजहाँ को कैद में डालकर 1658 ई. में औरंगजेब मुगल सिंहासन पर बैठा । औरंगजेब ने मालवा में कई एक कार्य किये। 16 अगस्त, 1663 ई. को जफरखान को मालवा सूबे से बुलाकर वजीर बनाया गया और उसकी जगह पर नजावत खाँ की नियुक्ति की गई। अक्टूबर 1664 ई. को दरबार में खबर आई कि मालवा के सूबेदार की मृत्यु हो गयी हैतब औरंगजेब ने खानदेश के सूबेदार वजीरखाँ को उसकी जगह पर नियुक्त किया

 

➽  9 अक्टूबर, 1672 ई. को वजीरखाँ और मोहम्मद ताहिर की मृत्यु हो गई । अतः मीरखान को मालवा की सूबेदारी दी गई। सुल्तान को पता चला कि मालवा का नाजिम इस्लाम खाँ जिसे खाने जहान बहादुर को कालतास के तहत सेवा में नियुक्त किया था। 13 जून, 1673 ई. को वह खड़ा हुआ था कि दुर्भाग्य से बारुद का गोला उसके पास गिरा इससे घबराकर उसका हाथी दुश्मन के बीच में घुस गयाऔर उसे दुश्मन की सेना ने घेर लिया। दुश्मनों ने उसे नीचे गिराकर उसके लड़के व उसको मार दिया। सुलतान ने उसके बड़े लड़के अफरसियावखाँ की पदोन्नति कर दी और ढ़ाई हजार मनसब दिया और उसके छोटे भाई की भी पदोन्नति कर दी गयी । इस्लामखान की दो हजार अशर्फियाँ और अन्य सामान जो उज्जैन व शोलापुर के राज्यों ने जब्त कर लिया थाउसके लड़के को दे दिया गया। 24 सितम्बर, 1676 ई. को मोहम्मद अकबर को मालवा का सूबेदार नियुक्त कर दिया गया। उसे दो अरबी घोड़े और एक हाथी और सोना भेंट में दिया गया। 26 जून, 1682 ई. को मुख्तयारखान को हाफिज मोहम्मद अमीनखाँ अहमदाबाद के सूबेदार की मौत के बाद अहमदाबाद का सूबेदार बना दिया गया और मुख्तयारखान की जगह पर खान जमान मालवा का सूबेदार हुआ और मुगलखान को खान जमान की जगह पर नियुक्त किया गया। 3 अगस्त, 1684 ई. में खान जमान के मरने के बाद मुगलखान को मालवा का सूबेदार नियुक्त कर जुल्फकार नाम का हाथी उसे भेंट कर उसका मनसब साढ़े तीन हजार का कर दिया गया। अबुनसरखा जो कि शायस्ता खाँ का पुत्र थाका मनसब ढाई हजार कर दिया गया और मुख्तयारखान की जगह मालवा का सूबेदार नियुक्त कर दिया गया और साथ में जिसने कि अपनी छावनी धार में बना रखी थीअहमदाबाद के सूबेदार के रूप में प्रस्थान करने का आदेश दिया 158 F

 

मालवा में गिरासिया का आतंक :

 

➽  1667. ई. के प्रारम्भ से ही परगना कम्पेल के गाँवों में जेतसिंह गिरासियों को आतंक बहत फैल गया था । क्षेत्र के फौजदारअमीन और चौधरी ने तत्कालीन मालवा के सूबेदार बीरखाँ को भी अवगत करा दिया था और वजीरखाँ ने उसके आतंक को समाप्त करने के लिए तत्कालीन फौजदार और अमीन को निर्देश दिये थेऔर अधिकारियों को भी निर्देश दिया कि बिना भय के वसूली आदि का कार्य करते रहें। शनिवार 11 मई, 1667 ई. को जेतसिंह गिरासिया ने एक सौ सवारों और सात सौ पैदल साथियों के गिरोह के साथ सूरतसिंह निवासी बागलीपरगना ऊँचोद क़ी सहायता से तीन पहर रात गाँव कम्पेल में आग लगा दी और सात लोगों को जान से मार डालाकुछ लोगों को घायल कर गाँव को वीरान कर बागली में सूरतसिंह जमींदार के पास रहने लगा। जेतसिंह गिरासिया के अत्याचार और आतंक के कारण 7,999 रुपये आय के गाँव कम्पेलबहुरावबहूदातेलखेड़ीऔर भकरिया के निवासी गाँव छोड़कर अन्यत्र चले गये।

➽  कुछ समय बाद जेतसिंह सूरतसिंह के यहाँ से भी चला गया और मैनवास के गाँव कान्ताखोर को अपना निवास स्थान बनाया। सूबेदार वजीर खाँ को उसका पता चल गया थाऔर वह निरन्तर उस पर दबाव बनाये हुए था। फिर भी क्षेत्र में शान्ति स्थापित नहीं हुई थीतब मालवा के सूबेदार वजीरखाँ को शिकदार प्रतापसिंह ने शान्ति स्थापना हेतु प्रस्ताव भेजा प्रतापसिंह शिकदार ने मालवा के सूबेदार से यह भी निवेदन किया कि यदि जेतसिंह का उसके पुत्र विजयसिंह के आधिपत्य में दे दिया जावे तो परगने में शान्ति व्यवस्था हो सकती है। सूबेदार ने इस शर्त के साथ विजयसिंह को वह क्षेत्र दे दिया कि सरकार की बकाया राशि यथ समय खजाने में जमा करता रहेगा। अन्त में प्रतापसिंह शिकदार की मध्यस्थता से ई. सन् 1671 में मालवा में पुनः शान्ति स्थापित हो सकी।

 

पहाड़सिंह गोंड़ का विद्रोह : 

➽  पश्चिमी बुन्देलखण्ड मे स्थित इन्दरखी का जमींदार पहाड़सिंह गोंड़मालवा सूबा के शाहबाद धंधेरा का शाही फौजदार था। उसने लालसिंह खींची चौहान का पक्ष लेते हुए सन् 1685 ई. में बूंदी के हाड़ा अनिरुद्धसिंह को हराया तथा उसका पड़ावमालअसबाब लूट लिया। इसके पश्चात् पहाड़सिंह मालवा के गाँवों में लूटमार करने लगा। इस समय मालवा में राय मलूकचंद था एवं उसने आक्रमण कर दिसम्बर, 1685 ई. पहाड़सिंह को मार डालापरन्तु पहाड़सिंह का पुत्र भगवन्त इस विद्रोह को चलाता रहा। मार्च, 1686 ई. में भगवन्तसिंह को भी शाही अधिकारियों ने मार डाल। इसके पश्चात् भी युद्ध कई वर्षों तक चलता रहा एवं अन्ततः 1692 ई. में इन विद्रोहियों ने आत्म समर्पण कर दिया ।

 

➽  मराठा कृष्णाजी सावन्त का आक्रमण : 

औरंगजेब के शासनकाल में मालवा पर मराठों का सर्वप्रथम आक्रमण 1699 ई. में हुआ। नवम्बर, 1699 ई. में जब औरंगजेब सतारा के किले का घेरा डालने के लिए जा रहा थाउसी समय कृष्णाजी सावन्त ने 1500 मराठा सवारों को लेकर नर्मदा नदी पार की और धामुनी के आस-पास के कुछ प्रदेशों में लूट खसोट कर लौट गया। भीमसेन लिखता है कि पहले के सुलतानों के समय से अब तक कभी भी मराठों ने नर्मदा को पार नहीं किया थामगर कृष्णाजी सावन्त ने मालवा में आकर लूट खसोट की और बिना किसी प्रकार के विरोध के वह लौट गया । सर यदुनाथ सरकार लिखते है कि जो मार्ग इस प्रकार खुला वह 18वीं शताब्दी के मध्य में जब तक मालवा पूर्णतया मराठों के आधिपत्य में न आ गया किसी प्रकार बन्द नहीं हो पाया।

 

3 मार्च 1707 को दक्खिन में मुगल बादशह औरंगजेब की मृत्यु हो गयी। उसके बेटों में उत्तराधिकार के लिए जो युद्ध हुआ उसमें मुअज्जम विजयी हुआ और वह 1710 में बहादुरशाह के नाम से मुगल सिंहासन पर बैठा।

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.