बिजली के तार पर बैठने के बाद भी पक्षियों को करंट नही लगता ऐसा क्यों? | Why birds can sit on electrical wires Reason in Hindi

 पक्षियों को करंट क्यों नहीं लगता है

why are birds safe on power lines


 

बिजली के तार पर बैठने के बाद भी पक्षियों को करंट नही लगता ऐसा क्यों?


हम सभी लोगों ने बिजली के खुले तारों पर पक्षियों को बैठे हुए देखा है और अक्सर हमारे मन में सवाल आता है कि हम तो करंट लगता है लेकिन पक्षियों को क्यों नहीं लगता!

हम यहां स्पष्ट कर दें की करंट सबको लगता है चाहे वह इंसान हो या पक्षी।


दरअसल जब पक्षी बिजली के तार पर बैठता है, तो वो केवल एक तार पर बैठता है दूसरे तार से या जमीन से उसका कोई संपर्क नहीं होता जिससे करंट के बहने हेतु सर्किट उपलब्ध नहीं होता सर्किट के आभाव में करंट तार से आगे बढ़ जाता है और पक्षी को करंट का कोई प्रभाव नहीं होता है। लेकिन यदि पक्षी एक साथ दो तारों के संपर्क में आ जाए तो सर्किट पूरा हो जाने से पक्षी जो जोरदार करंट का झटका लगता है। 

यही कारण है कि बंदर तथा चमगादड़ को करंट लग जाता है परंतु केवल एक तार से संपर्क में आने के कारण पक्षी को करंट नहीं लगता है ।

why are birds safe on power lines



करंट लगने के लिए पॉजिटिव (+ve)  और नेगेटिव (-ve)  तार का जुड़ना आवश्यक होता है लेकिन पक्षी करंट के केवल एक तार पर ही बैठे होते हैं जबकि चमगादड़ तार पर बैठते समय उल्टा लटकते हैं जिससे उनका शरीर या पंख दूसरे तार को टच कर जाता है और उन्हें करंट का जोरदार झटका लगता है। ठीक इसी तरह बंदर भी जब तारों में चलते हुए जब एक साथ दो तारों के संपर्क में आते है तो बंदरो को भी करंट लगता है और इसी वजह के कई बार इनकी मृत्यु भी हो जाती है।।



यदि करंट का सर्किट पूरा नहीं है तो तार पर बैठे हुए  बंदर, चमगादड़ अन्य कोई पक्षी या कोई अन्य जीव को करंट नहीं लगेगा लेकिन बैठते समय यदि वह अन्य चीजों जैसे दूसरे तार या बिजली के खंभों को छू लेता है तो उसे भी करंट का झटका लगता है। बिजली को अर्थिंग मिलने पर ही करंट लगता है । 






इसी तरह इंसानों को भी तब तक करंट नहीं लगेगा तब तक वह एक तार के अतिरिक्त किसी अन्य चीज जैसे बिजली का तार, खंबा, जमीन आदि के संपर्क में ना आए ।



इंसान को बिजली के तार से करंट क्यों लगता है ?


जिस तरह पक्षी को करंट तब लगता है जब वह दूसरे तार के संपर्क में आते हैं या पंख फैलाते समय उसके पंख दूसरे तार को छू लेते हैं इसी तरह यदि मनुष्य को भी करंट लगता हैं।

यदि इंसान बिजली के तार के अतिरिक्त किसी और चीज को न छुए तो उसे भी करंट नहीं लगेगा। क्योंकि करंट में मौजूद इलेक्ट्रॉन हमेशा सीधे व सरल रास्ते को ही चुनते हैं और हमेशा आगे बढ़ते हैं। परंतु यदि पक्षियों ने गलती से तार के साथ किसी अन्य चीज जैसे तार के खंभे, दूसरे तार या किसी पेड़ को छू लिया तो फिर उसे भी करंट का जोरदार झटका लगेगा। इसी प्रकार यदि पक्षी बिजली के एक तार पर बैठकर किसी दूसरी चीज खंबे या पेड़ को छू लेता है तो उस समय पक्षी को करंट का जोरदार झटका लगता है और उसकी मृत्यु हो जाती है।


No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.