पारिवारिक स्वास्थ्य परिवार स्वास्थ्य | MP PSC Answer Writing in Hindi 2014

 पारिवारिक स्वास्थ्य परिवार स्वास्थ्य 


पारिवारिक स्वास्थ्य परिवार स्वास्थ्य | MP PSC Answer Writing in Hindi 2014


पारिवारिक स्वास्थ्य परिवार स्वास्थ्य 

उत्तर

परिवार स्वास्थ्य जनसंख्या के विभिन्न समूहों में व्याप्त स्वास्थ्य समस्याओं से सम्बद्ध है। जनसमूहों की स्वास्थ्य समस्याओं की ओर ध्यान अनिवार्य रूप से हितों की (अर्थात् रोगों के कारणरोकथाम और नियंत्रणपोषणात्मक या अन्य प्रकार से) विस्तृत परिधि की ओर ले जाते हैं। इस प्रकार परिवार स्वास्थ्य में पोषणात्मक और स्वास्थ्य दोनों समस्याओं की पहचान और रोगों के कारण और रोकथाम एवं नियंत्रण इसमें शामिल हैं। 

पीलियाअतिसारअल्सर इत्यादि और पोषणात्मक समस्याएँ जैसे एनीमियारतौंधी इत्यादि इनके कुछ उदाहरण हैं। समुदाय पोषण से अभिप्राय भोजन और पोषण की समस्याओं की पहचान के संदर्भ में भोजन और पोषक स्थितिरोगकारकों और रोकथाम और निदान दोनों समस्याओं के संभावित हलों का मूल्यांकन करने संबंधी अध्ययन से है। 

किसी विशेष समुदाय में जनसंख्या समूहों का पोषणात्मक स्तर भिन्न-भिन्न प्रकार के कारणों से प्रभावित होता है । दृष्टिगत होने वाले अल्पपोषण और कुपोषण के प्रकार एवं कोटियाँ खाद्य उपलब्धता और उपभोग पद्धति में विभिन्नता के कारण प्रत्येक समुदाय में अलग-अलग होती हैं। एक जनसंख्या समूह अपर्याप्त आहार पर कुछ समय के लिए जीवित रह सकता हैकिन्तु वह रोग के प्रति संवेदनशील होगा और मानसिक तथा शारीरिक रूप से कम सक्रिय होगा।

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.