जोखिम का अर्थ आकलन और मूल्यांकन | जोखिम की अनुभूति |Meaning and Assessment of Risk

जोखिम का अर्थ आकलन और मूल्यांकन अनुभूति

जोखिम का अर्थ आकलन और मूल्यांकन | जोखिम की अनुभूति |Meaning and Assessment of Risk



जोखिम का अर्थ , जोखिम को समझना

 

जोखिम को प्राकृतिक या मानव प्रेरित के बीच बातचीत से होने वाली हानि के परिणामस्वरूप आपदा हानि की अंतर्राष्ट्रीय रणनीति (आई.एस.डी.आर.) द्वारा "हानिकारक परिणामों की संभावनाया अपेक्षित नुकसान (मौतोंचोटोंसंपत्तिआजीविकाआर्थिक गतिविधि में बाधा या पर्यावरण क्षतिग्रस्त) के रूप में परिभाषित किया गया है। जो मानव प्रेरित या प्राकृतिक आपदाओं और असुरक्षित परिस्थितियों से परिणत होती हैं।" परंपरागत रूप सेजोखिम नोटेशन द्वारा व्यक्त किया जाता है:-

 

जोखिम = विपदा संवेदनशीलता ।

 

  • कुछ विषयों में विशेष रूप से असुरक्षा के भौतिक पहलुओं को संदर्भित करने के लिए अनावरण की अवधारणा भी शामिल है। परिदृश्य विश्लेषण मेंजोखिम खतरे से अलग है। आशंका एक और अमूर्त अवधारणा हैजोखिम विशिष्ट शर्तों में कथित खतरे की अभिव्यक्ति है। आशंका एक विपदा है जिसकी घटना की बेहद कम संभावना है। सार्वजनिक नीति के प्रयोजनों के लिए घटक जोखिमों के मामले में खतरे को निष्पक्ष रूप से व्यक्त किया जाना चाहिएउनकी घटना की संभावना और इसमें शामिल नुकसान। अंतर 'सावधानी पूर्वक सिद्धांत द्वारा सबसे स्पष्ट रूप से चित्रित किया गया हैजिसमें शामिल जोखिमों को कम करने के लिए व्यापक रणनीति के विकास के लिए शामिल जोखिमों की विशिष्ट अभिव्यक्ति की आवश्यकता है। अच्छी तरह से परिभाषित जोखिमों का एक सेट किसी कार्रवाई से पहले खतरे को समझ कर लिया जाना चाहिएपरियोजनानवोन्मेष या प्रयोग आगे बढ़ने की अनुमति है। 
  • उदाहरण के लिएआतंकवाद की आशंका एक विपदा था। खतरे को पूरा करने के लिए कोई नीति तैयार नहीं की जा सकतीजिसने संयुक्त राज्य अमेरिका में 11 सितंबर के हमलों का नेतृत्व किया। खतरे को इस संबंध में निवारक नीति के लिए जोखिम के रूप में व्यक्त नहीं किया गया था। असुरक्षा को व्यवस्था दोष या कमजोरियों के रूप में समझा जाता हैजो खतरे का नकारात्मक प्रभाव बनाने के लिए शोषण करते है। जोखिम प्रबंधन में कमजोरियों को कम करना शामिल है ताकि खतरे के प्रभाव को कम किया जा सके। व्यवस्था के पारिस्थितिकी में विशिष्ट पर्यावरणीय चर के कारण जोखिम निर्मित या अस्तित्वदोनों सामाजिक प्रणालियों में अंतर्निहित हैं। पारिस्थितिकीय संदर्भ विभिन्न संस्कृतियों में लोगों की कमजोरियों को समझने में महत्वपूर्ण है क्योंकि असुरक्षा के कारण और विभिन्न देशों में जोखिम की अवधारणा का स्तर अलग-अलग होने की संभावना है।

 

  • जोखिम हानिकारक परिणामों की संभावना या अपेक्षित नुकसान (मृत्युचोटसंपत्तिआजीविकाआर्थिक गतिविधि में बाधा या पर्यावरण क्षतिग्रस्त ) प्राकृतिक या मानव प्रेरित विपदों और कमजोर परिस्थितियों के बीच बातचीत से उत्पन्न होता है।

 

  • संसाधनों पर बढ़ते दबाव या बाहरी संपर्कों और हस्तक्षेपों के साइड इफेक्ट्स के कारण जोखिम मुख्य रूप से देखा जाता है। पहाड़ों में संसाधन का गहन उपयोग उन्हें उजागर करता है। नतीजतन यह गंभीर गिरावट की ओर जाता है। इस तरह के तीव्र संसाधन उपयोग के पीछे प्रमुख ताकत तेजी से जनसंख्या वृद्धि बाजार प्रेरित मांगअमीर और संसाधन शोषणकारी सार्वजनिक नीतियों के लालच हैं। संसाधन उपयोग तीव्रता के पीछे के कारकों के बावजूदअविश्वसनीय परिणाम बायोफिजिकल प्रक्रियाओं के अनुकूल परिस्थितियों में व्यवधान हैं जो अंततः पहाड़ वातावरण की सत्तता और स्थायित्व को नुकसान पहुंचाते हैं।

 

जोखिम आकलन और मूल्यांकन

 

  • जोखिम आकलन और मूल्यांकन जोखिम मूल्यांकन को संभावित विपदों का विश्लेषण करके और जोखिम की मौजूदा स्थितियों का मूल्यांकन करके जोखिम की प्रकृति और सीमा निर्धारित करने की पद्धति के रूप में परिभाषित किया गया है जो लोगोंसंपत्तिआजीविका और पर्यावरण पर संभावित खतरे या हानि पैदा कर सकता है। "

 

  • इस तरह के आकलन में लक्षित जोखिम कमी नीतियों के निर्माण की अंतर्निहित प्रक्रिया की सटीक समझ में महत्वपूर्ण प्रशासनिक प्रभाव पड़ते हैं। पर्याप्त डेटा और उचित विश्लेषण तकनीकों की अनुपस्थिति में जोखिम की सटीक मात्रा अक्सर कठिन होती है। इसके अलावा कुछ क्षेत्रों में बहु खतरे प्रवण हैं जो जोखिम मूल्यांकन के लिए एक और चुनौती उत्पन्न करते हैं। ऐसे क्षेत्रों के लिए जोखिम में कमी नीति को कुल नुकसान के अनुमान पर पहुंचने के लिए प्रत्येक खतरे के संबंध में जोखिम आकलन की आवश्यकता होगी। इसके अलावाजोखिम सामान्य मात्रा के लिए उपयुक्त नहीं हैं और आसानी से पहचाना या मात्राबद्ध नहीं किया जा सकता है। 


आपदा जोखिम को खतरनाकअनावरण और असुरक्षा के एक प्रकार्य के रूप में देखा जाता हैजो गणितीय कार्य द्वारा दर्शाया गया है:

 

आपदा जोखिम = कार्य (विपदा अनावरणसंवेदनशीलता )

 

जहां "अनावरण" तत्व को संदर्भित करता हैजो प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित होता हैय लोग और / या संपत्ति ।

 

आपदा जोखिम को कम करने के लिए असुरक्षा के स्तर को कम करना और खतरनाक प्रवण क्षेत्र से दूर आबादी और संपत्ति को स्थानांतरित करके संभावित रूप से विपदों से दूर 'एक्सपोजररखना महत्वपूर्ण है "(विस्कॉन्सिन आपदा प्रबंधन केंद्र) 

 

 "जोखिम मूल्यांकन करने की प्रक्रिया खतरे की तकनीकी विशेषताओं जैसे उनके स्थानतीव्रताआवृत्ति और संभावना दोनों की समीक्षा पर आधारित हैऔर कमजोरियों और जोखिम के भौतिकसामाजिकआर्थिक और पर्यावरणीय आयामों का विश्लेषणजोखिम परिस्थितियों से संबंधित प्रतियों की विशेषताओं का विशेष खाता लेते हुए ... "(आई एस डी आर, ISDR)”

  

  • जोखिम मूल्यांकन में लागत दक्षता के दृष्टिकोण से प्रस्तावित जोखिम में कमी उपायों का आकलन शामिल है। लागत लाभ तुलना के माध्यम से दक्षता की जांच की जाती हैजो खर्च किए जाने वाले खर्चों के मुकाबले प्राप्त किए गए लाभों का आकलन या अनुमानित रूप से प्राप्त होने का अनुमान लगाती है।

 

जोखिम की अनुभूति Sense of risk

 

  • जोखिम अनुभूति को जोखिम की जागरूकता के रूप में समझा जाता हैजो समाजों के बीच भिन्न होता है। अन्य दबाने वाली समस्याओं वाले गरीब देश आपदा शमन के लिए बहुत अधिक प्राथमिकता नहीं देते हैं। आपदा शमन और तैयारी के महत्व के संबंध में लोगों के बीच जागरूकता का सामान्य स्तर भी काफी कम है। नतीजतनइस क्षेत्र में नीतिगत इनपुट के लिए कम रुचि का प्रयास है। दूसरी तरफविकसित दुनिया में जोखिम धारणा काफी अधिक हैजहां आपदा न्यूनीकरण प्रयासों में काफी प्रयास किए गए हैंहालांकि विकासशील देशों की तुलना में असुरक्षा कम है। 

यह कहा गया है कि जोखिम धारणा निम्नलिखित चार विशिष्ट कारकों (कोबर्नए डब्ल्यू स्स्पेंसआरजेएस और पोमोनीसपीडब्लू, Coburn, Sspence & Pomonis, 1994) पर निर्भर करती है। 


  1. अनावरण जोखिम आकलन के माध्यम से व्यक्त वास्तविक मात्रात्मक जोखिम स्तर।
  2. परिचितताः व्यक्तिगत अनुभवजो आपदाओं के विपदों के लिए एक जीवित बनाता है।
  3. डर: आपदाओं के पैमाने और परिणामों का डरावनाजो नीति को निकट बनाता है।
  4. रोकथाम: रोकथाम के तरीकों में विश्वासजो आपदा शमन नीतियों की ओर जाता है।

 

 

जोखिम की पहचान Risk Identification

 

  • राजनीतिक प्रतिनिधियों ने अनौपचारिक रूप से दैनिक शासन के हिस्से के रूप में जोखिम आकलन किया हैजो इसे विदेशी नीतिन्यायिक प्रणालीकानून प्रवर्तन इत्यादि में कानूनों को न्यायसंगत बनाने के लिए उपयोग करते हैं। जोखिम आकलन अब अधिक परिष्कृत तरीकों से आयोजित किए जा रहे हैंखासकर पर्यावरणीय कानून के क्षेत्र में । जोखिम को 'अनुभवजन्य होना चाहिएजिसके लिए सांस्कृतिक या विचारधारात्मक झुकाव के कारण उत्पन्न होने वाली व्यक्तिपरक पूर्वाग्रह नीति निर्णयों से बाहर रखा जाना चाहिए। जोखिम मूल्यांकन का सबसे अच्छा उदाहरण बीमा उद्योग से आता हैजहां "बीमाकर्ताओं के पास अभ्यारण्यअंडरराइटरएजेंटलेखा परीक्षक और समायोजक की अच्छी तरह से परिभाषित भूमिकाएं होती हैं। इनमें से प्रत्येक कुछ अलग परिस्थितियों में बीमाधारक हैजैसे - बीमा करना समायोजनवसूली और दावा भुगतान प्रक्रियाएँ आदि इसलिएजोखिम मूल्यांकन 'मुखरताकी एक सतत प्रक्रिया हैजिसे आवधिक रूप से हर चरणया किसी भी गतिविधि / प्रक्रिया के चरणों में किया जाना चाहिए। जोखिम मूल्यांकन की उद्देश्य पर्याप्त और समय पर डेटा की उपलब्धता पर निर्भर करता है।

 

  • जोखिमअनिवार्य रूप से आपदाओं के संदर्भ में संभावना हैजो कि जीवन को चोट या संपत्ति और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाकर हो सकता है। हालांकिआपदा प्रबंधन में, जोखिम एक निर्दिष्ट समय अवधि के भीतर किसी विशेष खतरे के कारण संभावित क्षति के लिए समुदाय की संयुक्त संवेदनशीलता और असुरक्षा को संदर्भित करता है। जोखिम शारीरिकसामाजिकआर्थिक और पर्यावरणीय असुरक्षा की स्थिति में निहित हैजिसे मूल्यांकन और निरंतर आधार पर प्रबंधित करने की आवश्यकता है।

 

  • इसके अलावाउपर्युक्त अवधारणाओं को समझने के लिएआमतौर पर एक तकनीकी मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू की जाती हैजिसे आमतौर पर खतरे का मूल्यांकनअसुरक्षा विश्लेषण और जोखिम विश्लेषण कहा जाता है। ये विपदों की पहचान करने के लिए संरचित विश्लेषणात्मक प्रक्रियाएं हैं और उनकी घटना की संभावनाओं और कुछ शर्तों को देखते हुए परिणामों का अनुमान लगाते हैं। वास्तविक या संभावित असुरक्षा के समान रूप से एक समान संरचित विश्लेषण को लिया गयाइन अनुमानों की मानक मानदंड से तुलना की जाती है ताकि यह तय किया जा सके कि कोई कार्य संभावनाओं को कम करने या लोगोंसंपत्ति या पर्यावरण की रक्षा के लिए वांछनीय है या नहीं। वास्तव मेंयह भी जरूरी है कि समय और संसाधनों की बाधाओं को समझने के लिए वांछित प्रति उपाय के प्रयोग को धीमा कर सकते हैं।

 

  • विपदा और संवेदनशीलता जोखिम में शामिल हैं। जोखिम को व्यक्तिपरक या वस्तुपरक विश्लेषण माना जा सकता है। एक व्यक्तिपरक जोखिम उन लोगों द्वारा महसूस किया जाने वाला जोखिम है जो संभावित खतरे को स्वीकार करने की इच्छा रखते हैं और इससे निपटने के लिए कदम उठाते हैं।

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.