विपदा का अर्थ वर्गीकरण| विपदा का प्रेक्षण और ज्ञान | विपदा की पहचान |Meaning Classification of Disaster

विपदा का अर्थ वर्गीकरण, विपदा का प्रेक्षण और ज्ञान , विपदा की पहचान 

विपदा का अर्थ वर्गीकरण| विपदा का प्रेक्षण और ज्ञान | विपदा की पहचान |Meaning Classification of Disaster



विपदा क्या होती है व्याख्या कीजिये ?

 

  • विपदा को संभावित या अव्यक्त प्रसुप्त कारण के रूप में परिभाषित किया गया है, जो कि तभी क्रियाशील होती है जब कारणों का संरूपण, प्राकृतिक या मनुष्य कृत या दोनों उपस्थित हो। उदाहरण के रूप में, जनसंख्या क्षेत्र में एक रासायनिक संयंत्र विपदा उपस्थित करता है, जिससे कि उस क्षेत्र में या परिभाषित आस पड़ोस में जीवन या संपत्ति को संभावित विपदा हो । आपदा आनुमानिक विध्वंस की वास्तविक घटना है। इसलिए, आपदा वह घटना है जो क्षति पहुंचाए, पारिस्थितिकीय विघटन करे, मानव जीवन की क्षति, स्वास्थ्य और सेवाओं में गिरावट करे, प्रभावित क्षेत्र या समुदाय के बाहर असाधारण प्रत्युत्तर के पर्याप्त स्तर पर आश्वासन दे । 

 

  • एक विपदा तकनीकी रूप से आपदा नहीं है जब तक (विपदा) आगे न हो। आपदा, में बड़े स्तर पर जीवन और संपत्ति का नुकसान होता है, यह एक आकस्मिक प्रारंभ होने वाली घटना है, जिसमे बड़े स्तर पर बाहरी सहयोग की आवश्यकता पड़ती है, जो सामाजिक व्यवस्थाओं और प्रक्रियाओं के सातत्य को संकट में डालती है। मानवीय परिणामों के आधार पर आपदा को परिभाषित किया जाना चाहिए, न कि घटना (विपदा) जो इसका कारण हो । भूकंप, बाढ़ और चक्रवात 'प्राकृतिक विपदा' हैं जो भारी मात्रा में जीवन और संपत्ति को नुकसान पहुँचाते हैं (आपदा) जब विपदा तंत्र (प्राकृतिक या मनुष्यकृत) क्रियाशील हो। 


  • विपदा एक तकनीकी संकल्पना है, जो कि अभियान्त्रिकी और प्रबंधन के विशषज्ञों द्वारा प्रयोग किया जाता है आपदा के घटनाओं में होने वाले अनुमान लगाने के लिए और इसके होने की अपेक्षित सम्भावना के बारे में। 'तत्व' जीवन कसान का और संपत्ति के रूप में जाने जाते हैं और आपदा की घटना में जिनकी क्षतिग्रस्त होने की सम्भावना रहती है। जोखिम के प्रेक्षण और अवबोध में अनिश्चितता शामिल होती है, विशेष रूप से, तत्व जब जोखिम में हों। विपदा की पहचान में विशिष्ट प्राकृतिक, प्रौद्योगिकीय या रासायनिक प्रक्रियाओं की खोज शमिल होती है जो तत्वों की असुरक्षा को निर्मित करके विपदा के विश्लेषण की पहचान करती है ।

 

  • असुरक्षा प्रकृति या मनुष्यकृत हो सकती है। यह भौतिक हो सकती है, जैसे कि कमजोर भवन की वजह, जोखिम संभावित क्षेत्रों में रहने से हो सकती है, या सामाजिक आर्थिक, गरीबी या समाज के कमजोर वर्गों के हाशिये पर होने की वजह से हो सकती है जो आपदा की घटना में स्वयं को बचाने में साधनों की कमी से जूझते हैं। 

 

विपदा का अर्थ 

 

"अत्यंत भूगर्भवैज्ञानिक घटना जैविक प्रक्रियाएं और प्रमुख प्रौद्योगिकीय घटनाएँ, ऊर्जा या सामग्री के संकेंद्रित मुक्ति से, जो मानव जीवन को बड़े पैमाने पर अनपेक्षित खतरे का सामना कराती है, और वातावरण और सामानों को महत्वपूर्ण क्षति पहुँचाती है विपदा के रुप मे जानी जाती हैं ।

 

  • आपदा और विपदा के बीच अंतर बहुत महत्वपूर्ण और प्रामाणिक है। आपदा तभी होती है जब समुदाय विपदा से प्रभावित होता है (सामान्य तौर पर एक घटना के रूप में परिभाषित की जाती है जो इसका सामना करने के लिए समुदाय की क्षमता को बढ़ाती है)। दूसरे शब्दों में, आपदा का प्रभाव समुदाय के द्वारा विपदा की असुरक्षा के स्तर से निर्धारित होता हैद्य यह असुरक्षा सामान्य नहीं होती। यह आपदा की मानवीय दृष्टि है। सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक, राजनितिक और यहाँ तक कि मनोवैज्ञानिक कारणों का पूरा स्तर जो लोगो के जीवन को आकार देता है और उस परिवेश का निर्माण करता है जिसमें वे रहते हैं ।

 

विपदा का प्रेक्षण और ज्ञान

 

विपदा यद्यपि कई कसौटियों पर वर्गीकृत किया जा सकता है, कुछ सामान्य वर्गीकरण नीचे दिए गए हैं (एस. गोपालकृष्णन, S. Gopalakrishan) विपदा निम्न प्रकार की हो सकती हैं :

 

आकस्मिक प्रारंभिक विपदा - 

  • भूगर्भीय और पारस्थितिकीय विपदा ) भूकंप, सुनामी, बाढ़, उष्णकटिबंधी तूफान, ज्वालामुखी का फटना, भू-स्खलन ।

 

मंद प्रारंभिक विपदा - 

  • (परिवेशीय विपदा) सूखा, अकाल परिवेशीय अपकर्ष, मरुस्थलीकरण, वन कटाई, और जंतु उत्पीड़न, 

 

औद्योगिक / प्रौद्योगिकीय 

  • व्यवस्था की असफलता / दुर्घटनाएँ, रक्तपात, विस्फोट, आग।

 

युद्ध और नागरिक हड़ताल

  • सैन्य आक्रमण, विद्रोह, आतंकवाद और अन्य कार्य - जो शरणार्थियों और लोगों को विस्थापित करते हैं।

 

महामारी - 

  • जन और / भोजन से उपजे रोग, व्यक्ति से व्यक्तियों को फैले रोग (छूने से और साँस लेने से), वायु मार्ग से फैले रोग और घावों की जटिलता से फैले रोग ।

 

विपदा का वर्गीकरण 

विपदा को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दो भागों में वर्गीकृत किया जा सकता है। उदाहरण के तौर पर, भूकंप की विपदा प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष में भी बांटी जा सकती है, वह निम्न में नीचे तालिकाबद्ध हैं -

 

प्रत्यक्ष विपदायें-

 

i. जमीन को हिला देने वाली 

ii. भिन्न जमीन व्यवस्थापन 

iii. मृदा द्रवीकरण 

iv. त्वरित भूस्खलन या कीचड़ स्खलन, जमीनी झटका और हिमस्खलन 

V. दोष के साथ स्थायी भूमि विस्थापन 

vi. ज्वारीय तरंग से बाढ़, समुद्री लहरें और सुनामी आदि ।

 

अप्रत्यक्ष विपदायें

 

i डैम की असफलता, 

ii औद्योगिक प्लांट की क्षति से प्रदूषण: 

iii विलंबित भू-स्खलन ।

 

इसके अतिरिक्त विपदाएँ लंबी और लघु अवधि की हो सकती हैं, जैसा कि के. स्मिथ K. Smith (1996) ने प्रस्तावित किया है ।

 


विपदा की पहचान

 

  • विपदा की पहचान में शामिल है वह वैज्ञानिक आंकड़े, जिससे कि उन कारणों का पता लगाया जाये जिससे आपदाएं होती हैं। उदाहरण के लिए, रसायन की पहचान जिससे जल प्रदूषण होता है, उनके स्रोत, विशिष्ट तत्वों का प्रभाव जैसे कि मानव स्वास्थ्य आदिय स्वभाव और लक्षण का पता लगाना। इस विचार से कि मनुष्यकृत आपदा और प्राकृतिक तत्वों का पता लगाया जा सके। उदाहरण के तौर पर, बाढ़, जो कि मनुष्यकृत और प्राकृतिक कारणों से होते हैं। मनुष्य कृत कारणों में शामिल है भूमि उपयोग की प्रबंधन नीतियाँ जैसे कि बाढ़ संभावित क्षेत्र में आवास की अनुमति दी जाये और तार्किक सुविधाएँ प्रदान की जाएँ आदि, जो 'अनाश्रित' जनसंख्या की असुरक्षा बढ़ा देती है। यह नीति विश्लेषण की ओर संकेत भी करती है कि नीतियों के अनिच्छित परिणाम का परीक्षण इस विचार से किया जाना चाहिए कि भविष्य में ज्यादा परिवेश उन्मुख कानून बनाया जाये। जोखिम का विश्लेषण 'सतत विकास' नीतियों का आधार है। उदाहरण के तौर पर मरुभूमिकरण मंद-प्रारम्भक आपदा है। मरुभूमिकरण इस जोड़ से बनता है "कठिन, अविश्वसनीय और संवेदनात्मक सूखी भूमि को उस परिवेश में रहने के प्रयास से काम और मानवीय उपयोग के लिए बनाया जाना चाहिए। "निम्न मरुभूमि प्रभावी युक्ति की प्रक्रिया का विपदा विश्लेषण समस्या के निपटारे हेतु तैयार किया जा सकता है।

 

  • खतरे अल्पकालिक अवधि के हो सकते हैं। व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त विपदाओं में से अधिकांश, जैसे भूकंप, ज्वालामुखी, गंभीर मौसम की स्थिति, पर्यावरण में स्वाभाविक रूप से होती है। विपदाओं का एक और समूह मनुष्यों की कार्रवाई द्वारा बनाया गया है। पानी आग के खतरे और हवा का प्रदूषण अक्सर मानव निर्मित विपदों की श्रेणी में पड़ते हैं और वायुमंडल में कार्बन मोनोऑक्साइड (सीओ) और सल्फर डाइऑक्साइड (एसओ 2) के उच्च स्तर शामिल होते हैं। अन्य मानव निर्मित विपदों में तेल फैलाने, कीटनाशकों, आदि के प्रयोग शामिल हैं, जो कि कृषिविदों द्वारा रसायनों के अत्यधिक या दोहराए गए आवेदन के कारण पर्यावरण में निर्माण करते हैं, और बाढ़ और क्षरण भूमि प्रबंधन प्रथाओं के परिणामस्वरूप होते हैं। बाढ़, उदाहरण के लिए, दोषपूर्ण नीतियों का परिणाम हो सकता है, जिसने बाढ़ के मैदानों और बाढ़ प्रवण क्षेत्रों पर निर्माण और गहन भूमि उपयोग की अनुमति दी है।

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.