संवेदनशीलता का अर्थ एवं व्याख्या | संवेदनशीलता की पहचान प्रकार एवं कारक | Sensitivity in Disaster Management

संवेदनशीलता का अर्थ एवं व्याख्या पहचान प्रकार एवं  कारक

संवेदनशीलता का अर्थ एवं व्याख्या | संवेदनशीलता की पहचान  प्रकार एवं  कारक | Sensitivity in Disaster Management

संवेदनशीलता का अर्थ एवं व्याख्या 

 

  • संवेदनशीलता उस विस्तार को देता है जिस आपदा से एक समुदाय प्रभावित होता है। इसमें विपत्ति के मुकाबले एक समुदाय को 'लचीलापनऔर 'मुकाबला क्षमताका उपाय शामिल है। सक्रिय सरकारी नीतियों के परिणामस्वरूपलचीलापन और क्षमता समय के साथ विकसित होती है। संवेदनशीलता एक विशेष प्रकार की आपदा (बाढ़ या भूकंप) के लिए किसी विशेष समुदाय की कमजोरी में एक 'समावेशीअवधारणा हैजिसमें कई कारकों का परिणामस्वरूप प्रभाव होता है, जिसमें भौतिक कारक, (भौगोलिक परिप्रेक्ष्य) सामाजिक (सामाजिक परिप्रेक्ष्य) शामिल हैं और आर्थिक कारक (आय और रोजगारसूक्ष्म और समष्टि आर्थिक नीति शामिल) संस्थागत या प्रशासनिक के अलावाजो अनिवार्य रूप से प्रशासन से जुड़े मुद्दे हैं।
  • संवेदनशीलता की प्रक्रिया को चरणों के साथ आगे बढ़ने के रूप में प्रमाणित किया गया हैजड़ के कारणगतिशील दबाव जो इन्हें सक्रिय समस्याओं में रूपांतरित करते हैंजो समय के साथ शासन संबंधी मामलों में प्राथमिक निर्णय लेने के परिणाम हैंउदाहरण के लिएशुष्क भूमि क्षेत्र में सूखाजिससे आपदा शमन प्रयासों की अनुपस्थिति में अकाल होता है ।

 

  • सामाजिक वैज्ञानिक और जलवायु वैज्ञानिक अक्सर संवेदनशीलता को अलग-अलग समझते हैं। सामाजिक वैज्ञानिक सामाजिक-आर्थिक कारकों के सेट का प्रतिनिधित्व करने के रूप में संवेदनशीलता को देखते हैं जो लोगों को तनाव या परिवर्तन से निपटने की क्षमता निर्धारित करते हैं (एलन, Allen 2003 ) जलवायु वैज्ञानिक अक्सर मौसम और जलवायु संबंधी घटनाओं के प्रभाव और प्रभाव की संभावना के संदर्भ में संवेदनशीलता को देखते हैं। संबंधित शब्द एक प्रणाली की नाजुकतास्थिरतालचीलापन और संवेदनशीलता हैं। ये संवेदनशीलता के घटक हैं। 


भेद्यता और संवेदनशीलता मूल्यांकन की कुछ परिभाषाएं हैं जैसे: 

"संवेदनशीलता यह संभावना है कि एक व्यक्ति या समूह को खतरे से प्रभावित किया जाएगा और वह प्रतिकूल रूप से प्रभावित होगा। यह समुदायों की सामाजिक प्रोफाइल के साथ स्थान (जोखिम और शमन) के खतरे की अंतः क्रिया है" ( कट्र Cutter, 1993)। "संवेदनशीलता से हमारा तात्पर्य है कि किसी व्यक्ति या समूह की विशेषताओं को प्राकृतिक खतरे के प्रभाव से अनुमान लगानेप्रतिस्थापित करनेप्रतिरोध करने और पुनर्प्राप्त करने की क्षमता के संदर्भ में देखना है। इसमें कारकों का एक संयोजन शामिल है जो उस सोपान को निर्धारित करते हैं जिस पर किसी के जीवन और आजीविका को प्रकृति या समाज में एक अलग और पहचान योग्य घटना द्वारा जोखिम में डाल दिया जाता है"। 


  • (ब्लैकी-Blaikie et.al, 1994 ) । इसलिएसंवेदनशीलता को एक विशिष्ट स्थान और समय के भीतर शारीरिक जोखिम और सामाजिक प्रतिक्रिया दोनों के रूप में माना जाता है।

 

  • पारिस्थितिक का विज्ञानजैसे टर्नर और बेंजामिन ने बताया है पारिस्थितिक तंत्र की नाजुकता की सटीक / स्वीकार्य परिभाषा की कमी है। पारिस्थितिक विज्ञानी "जोखिम में प्रणाली" को दर्शाने के लिए "नाजुकता" का उपयोग करते हैंजहां "जोखिम" की अवधारणा स्थिरता / अस्थिरता और संवेदनशीलता की पारिस्थितिक अवधारणाओं से जुड़ी हुई है। प्रणाली की विशेषता वाले संबंधों की श्रृंखला नाजुकता की धारणा के लिए पारिस्थितिक आधार प्रदान करती है। खतरे में प्रजातियों के कार्बनिक संबंधों की यह जटिल आंतरिक संरचनापारिस्थितिक जोखिम मूल्यांकन के उभरते क्षेत्र में विस्तृत विश्लेषण प्राप्त कर रही है। (ट्रॉविस एंड मॉरिस, Travis and Morris, 1992)

 

  • होलिंग Holling, 1986 के मुताबिक, "स्थिरता" एक स्थिर स्थिति या स्थिर आवेश की संतुलन की स्थिति को प्राप्त करने और बनाए रखने के लिए एक प्रणाली की प्रवृत्ति हैजहां "लचीलापन" "इसकी संरचना को बनाए रखने के लिए एक प्रणाली की क्षमता है और अशांति के चेहरे में व्यवहार का प्रतिमान है ।

 

  • पर्यावरणीय परिवर्तन के नकारात्मक प्रभावों के परिमाण को मापने के लिए संवेदनशीलता का उपयोग किया जाता है। परिवर्तन मानव समाजों पर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव दोनों ही डाल सकता है। ब्लैकि और ब्रुकफील्ड (Blaikie and Brookfield 1987 ) भूमि प्रणाली की गुणवत्ता का वर्णन करने के लिए "संवेदनशीलता" और "लचीलापन" शब्द का उपयोग करते हैं। वे "संवेदनशीलता" का उपयोग करते हैं, "जिस स्तर से प्राकृतिक बलों के कारण प्राकृतिक बाधाओं के कारण बदलती हैमानव हस्तक्षेप के बाद " और "लचीलापन" को संदर्भित करने के लिए "भूमि की क्षमता को हस्तक्षेप के बाद अपनी क्षमता को पुनः पेश करने की क्षमता और माप को संदर्भित करने के लिए उस अंत तक मानव कलाकृतियों की आवश्यकता "। 
  • इस तरह हम संवेदनशीलता को "मानव प्रेरित तनाव की दी गई डिग्री से जुड़े पारिस्थितिक तंत्र या पारिस्थितिक तंत्र घटक परिवर्तन की डिग्री" के रूप में परिभाषित कर सकते हैं और लचीलापन "मानव को समर्थन देने के लिए आवश्यक बुनियादी संरचना को बनाए रखने के लिए एक विशेष पारिस्थितिक तंत्र की क्षमता" परेशानियों के दौरान उपयोग करता है और ऐसे (और विशेष रूप से क्षतिकारी स्वभाव के कारण) परिवर्तनों से पुनप्राप्त करने के लिए । 

 

  • "सुकुमारता" मानव पारिस्थितिक तंत्र अंतः क्रिया के इन दोनों गुणों को दर्शाता है। इस तरहनाजुकता "मानव प्रेरित परेशानियों के लिए एक विशेष पारिस्थितिकी तंत्र की अति संवेदनशीलता और इस तरह की परेशानियों के प्रति लचीलापन है।"

 

  • संवेदनशीलता को शारीरिकसामाजिकआर्थिकऔर पर्यावरणीय कारकों या प्रक्रियाओं द्वारा बाढ़ की विपदाओं के संदर्भ में (ग्रीन Green, 1990), बदलती स्थितियों और सामान्य उपयोग ढाँचे के बीच संबंध के रूप में संवेदनशीलता व्यक्त करते हैं। वह संवेदनशीलता को परिभाषित करते हैं "संवेदनशीलता (जिस सीमा तक पानी की उपस्थिति इनपुट या आउटपुट को प्रभावित करेगी). "निर्भरता" (वह डिग्री जिस पर किसी गतिविधि को सामान्य रूप से कार्य करने के लिए इनपुट के रूप में विशेष लाभकर)और "हस्तांतरण योग्यता" (प्रतिस्थापन या स्थानांतरित करने का उपयोग करके मांग को परिभाषित करके प्रतिक्रिया करने की गतिविधि की क्षमता)।

 

संवेदनशीलता की पहचान

 

  • संवेदनशीलता को शारीरिकसामाजिकआर्थिकऔर पर्यावरणीय कारकों या प्रक्रियाओं द्वारा निर्धारित शर्तों के रूप में परिभाषित किया जाता हैजो किसी समुदाय प्रवणता की सम्भावना को बढ़ा देती हैसंवेदनशील की पहचान का अर्थ संवेदनशीलता के मूल कारणों की जांच करना है जो तकनीकीशारीरिकया सामाजिक आर्थिक स्थितियों में हो सकता है और अनुभवजन्य अनुसंधान और नीति के माध्यम से इसे संबोधित कर सकता है। संवेदनशीलता की पहचान उन जटिल प्रक्रियाओं में चुनौतीपूर्ण है जो किसी प्रणाली या किसी विशिष्ट क्षेत्र / लोगों की परिणामी संवेदनशीलता में अंतः क्रिया करती है। संवेदनशीलता को कम करने में अल्पकालिक और दीर्घकालिक उपाय दोनों शामिल हैं जिसमें संवेदनशीलता की समस्या अनिवार्य रूप से विकास की समस्या के रूप में सामने आई है। इसलिए समाधान विकासशील योजना के नीति विश्लेषण में निहित विकास उपायों की भेद्यता को कम करने के संबंध में अधिक सटीक और आवश्यकता आधारित बनाने के दृष्टिकोण के साथ किया जाता है।

 

संवेदनशीलता के प्रकार

 

  • भौतिक / आर्थिक संवेदनशीलता 
  • सामाजिक संवेदनशीलता 
  • पारिस्थितिक संवेदनशीलता
  • सांगठनिक संवेदनशीलता
  • शैक्षिक संवेदनशीलता
  • राजनितिक संवेदनशीलता
  • सांस्कृतिक संवेदनशीलता
  • भौतिक संवेदनशीलता 


 

संवेदनशीलता और जोखिम आकलन

 

  • संयुक्त राष्ट्र द्वारा अग्रणी अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने आपदाओं का समयोपरि विश्लेषण करने और उन कारणों की एक सूची तैयार करने का प्रयास किया गया हैजो उन्हें जन्म देते हैंनुकसान की सीमाकिस प्रकार और शमन को लागू करने की आवश्यकता हैऔर कहां सफलतापूर्वक जोखिम मूल्यांकन आपदा की कमी की उपायों की अनुपस्थिति में बाढ़ या भूकंपनुकसान का आकलन और संभावित नुकसान के अनुमान के साथ समय के साथ दोहराने की घटनाओं के विस्तृत अध्ययन और जांच के माध्यम से आपदा घटना की जांच है। भेद्यता मूल्यांकन जोखिम मूल्यांकन का एक उप-समूह हैजो आपदा प्रभाव के विभिन्न क्षेत्रों में समुदायों की भिन्न संवेदनशीलताओं का विश्लेषण करता है (जैसे खतरे की प्रकृति की बढ़ती या घटती डिग्री) ।

 

  • जोखिम की सटीक मात्राहालांकिमुश्किल है। सबसे अच्छाजोखिम का सकल अनुमान संभव हैउदाहरण के लिए मौत की संख्या और खतरे के संपर्क में आने वाले लोगों की संख्या । इस तरह के कच्चे अनुमान अलग-अलग स्थानों पर या इसके घटना की संभावना के लिए खतरे से संभावित क्षति का केवल सीमित विचार देते हैं।

 

  • संवेदनशीलता विश्लेषण में किसी विशेष तीव्रता पर हमला करने वाले किसी विशेष खतरे से जीवन और संपत्ति के नुकसान का आकलन करना शामिल है। उदाहरण के लिए, 'एक्सलोगों की संख्या में मारे जाने की उम्मीद है और वाईकी संपत्ति नष्ट हो जाती हैयदि एक चक्रवात 130 किमी / घंटे पर तेज हवाओं के साथ हमला करता है।

 

समय के साथ आपदा की संवेदनशीलता पढ़ाई की जरूरत है। यह अचानक नहीं होती हैबल्कि समुदाय धीरे-धीरे आपदा की अवस्था में पहुंच जाते हैं। इस प्रकारव्यापक रूप सेआपदा भेद्यता को तीन मुख्य पहलुओं में उत्पादोंऔर 'प्रक्रियाओंदोनों के रूप में समझा जाता है:-

 

  • समुदायों के भीतर चल रहे सामाजिक-सांस्कृतिक और आर्थिक परिवर्तन प्रक्रियाओंके 'उत्पादके रूप में।


  • सामान्य (नीचे) विकास प्रक्रिया के उत्पाद के रूप में।

 

  • तत्काल और दीर्घकालिक आपदा प्रतिक्रिया के उत्पाद के रूप में। 


सामाजिक-सांस्कृतिकविकासात्मक और पारिस्थितिकीय दृष्टिकोण को एकीकृत करनेएक गतिशील और एकीकृत परिप्रेक्ष्य में आपदाओं को फिर से परिभाषित करने के लिए एक प्रयास किया जाना चाहिए। 


नीतिगत रुपरेखा के व्यावहारिक परिप्रेक्ष्य के साथ भेद्यता के अकादमिक विश्लेषण में वांछनीय निम्न बिंदु शामिल होंगे:

 

  • एक एकीकृत परिप्रेक्ष्य का विकासआपदा शमन पर व्यापक ढांचे को विकसित करने के लिए सामाजिक-सांस्कृतिकविकास और पारिस्थितिकीय दृष्टिकोण को एकीकृत करना,

 

  • भूमि और भौतिक संसाधनोंसांस्कृतिक निरंतरता और संगतताआजीविका की स्थिरतासशक्तिकरणनैतिकताभूमिकाओं और स्थानीय शासन की जिम्मेदारियों के माध्यम से न्यायसंगत भागीदारी पर स्थानीय नियंत्रण के माध्यम से गरीबी उन्मूलन और सामुदायिक सशक्तिकरण पर जोर ।

 

 

संवेदनशीलता के कारक

 

  • संवेदनशीलता की अवधारणा विपदों के जोखिम और परिणामी तनाव से निपटने के लिए सापेक्ष अक्षमता के साथ जोखिम के उपाय को सम्मिलित करती है। टिमर्मन, Timmernan (1981) ने समाज या सामुदायिक पैमाने पर संवेदनशीलता को परिभाषित किया है, "जिसकी डिग्री एक प्रणाली हैया एक प्रणाली का हिस्सा एक खतरनाक घटना के प्रतिकूल प्रतिक्रिया करता है। सिस्टम स्केल संवेदनशीलता को कम करने के अधिकांश संकेतों को या तो लचीलापन या विश्वसनीयता की अभिव्यक्ति के रूप में देखा जा सकता है। एंडरसन (Anderson 2000) ने दिखाया कि कैसे मानव संवेदनशीलता की अवधारणा को समय के माध्यम से परिष्कृत किया गया हैहालांकि अभी भी यह पूरी तरह स्वीकार्य और अनुशासन मुक्त नहीं हैपरिभाषा उपलब्ध है।

 

  • 'स्थिति स्थापना'(Resilience) एक तनावपूर्ण अनुभव से स्वस्थ होने की दर का एक मापदंड हैजो एक विपदा की घटना से आत्मसात करने और पुनर्प्राप्त करने की सामाजिक क्षमता को दर्शाता है। परंपरागत रूप सेगरीबी- वर्चस्व वाले क्षेत्रों में खतरे के खिलाफ लचीलापन मुख्य हथियार रहा है जहां आपदा को अक्सर जीवन के सामान्यहिस्से के रूप में स्वीकार किया जाता है। इस स्थिति में सामुदायिक मुकाबला रणनीति महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिएअर्ध शुष्क क्षेत्रों में खानाबदोश चरवाहे सूखे के खिलाफ संरक्षण के रूप में अच्छी चराई भूमि के साथ वर्षों के दौरान मवेशियों को इकट्ठा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

 

  • दूसरी ओर, 'विश्वसनीयता', उस आवृत्ति को दर्शाती हैजिसके साथ विपदाओं के विरुद्ध सुरक्षात्मक उपकरण विफल हो जाते हैं। यह दृष्टिकोण विकसित क्षेत्रों पर लागू होता हैजहां प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग डिजाइन ने अधिकांश शहरी सेवाओं के लिए उच्च स्तर की विश्वसनीयता प्रदान की है। हालांकिभूकंपचरम तनावसड़क नेटवर्कविद्युत से की एक बड़ी पावर लाइनों या जल प्रणालियों को आसानी से बाधित कर सकता है।


  • जैसा कि सही तरीके से बताया गया है, "जलवायु परिवर्तन और परिवर्तनशीलता के लिए मानव और प्राकृतिक प्रणालियों की कमजोरता का अध्ययन और जलवायु विपदों में बदलावों के अनुकूल होने की उनकी क्षमता का एक अपेक्षाकृत नया क्षेत्र है जो व्यापक रूप से विशेषज्ञों को एक साथ लाता है जलवायु विज्ञानविकास अध्ययनआपदा प्रबंधनस्वास्थ्यभूगोलनीति विकास और अर्थशास्त्र सहित क्षेत्रों की सीमालेकिन कुछ क्षेत्रों के लिए। शोधकर्ताओं को भेद्यता का आकलन करने और विभिन्न संदर्भों की एक विस्तृत विविधता में अनुकूलन की संभावना "(आईपीसीसी IPCC,2001) की अनुमति देने के लिए एक सुसंगत लेकिन लचीली विधान में विविध परंपराओं को एक साथ लाने के लिए एक एकीकृत ढांचे की आवश्यकता है।

 

प्राकृतिक और मानव निर्मित कारक दोनों संवेदनशीलता में योगदान देते हैं। कुछ योगदान कारकों पर चर्चा की गई है:-

 

जनसंख्या विस्थापन संवेदनशीलता के कारक के रूप में

 

  • जनसंख्या विस्थापन दोनों कारण और आपदा का परिणाम है। गरीबी और आर्थिक असमानता और शहरी प्रवास के लिए ग्रामीणों के बीच सहसंबंध के प्रमाण हैंगरीबी के स्तर मेंशहरी प्रवास के लिए ग्रामीण की सीमा अधिक है। यह घटना सबसे खराब तीसरी दुनिया के देशों में देखी जाती है जहां गरीब आजीविका विकल्पों की तलाश में गरीब शहरी इलाकों में विस्थापन करते हैं। सामाजिक व्यवस्था मूल रूप से कुलीनतंत्री और 'ओलिगोपोलिस्टिकबनी हुई है जहाँ आय और संपत्ति वितरण में असमानता बनी हुई है। 'दुर्बललोकतांत्रिक विकल्पों के माध्यम से व्यवस्था परिवर्तनजैसे कि कानून और आडम्बर सफल नहीं है क्योंकि स्थापित शक्तियों का समजवादी दर्शन के साथ मिलकर चलना मुश्किल है। परिणाम भ्रष्टाचार और कार्यान्वयन बाधाएं हैंविशेष रूप से कार्यान्वयन के स्तर पर यह काफी हद तक बताता है कि भूमि सुधार और सामाजिक वानिकी कानूनों ने अपेक्षित सफलता क्यों नहीं प्राप्त की है। जबकि कृषि नियंत्रण का क्षेत्र धीरे-धीरे कम हो गया हैअमीर और संसाधन किसानों के हाथों 'शोषणजारी है। बार-बार सूखे ने मौजूदा समस्याओं को बढ़ा दिया है। ऐसी परिस्थितियों का संचयी प्रभाव शहरी महानगरीय शहरों में ग्रामीण लोगों का बड़े पैमाने पर प्रवास रहा है।

 

शहरीकरण संवेदनशीलता के कारक के रूप men 

 

  • शहरी प्रवास के लिए ग्रामीण ने अप्रबंधनीय शहरीकरण और शहरी भीड़ को जन्म दिया है जिसने उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में मानव और भौतिक पूंजी विस्तार को मजबूर कर दिया है। नतीजतनविपदाओं की हानि क्षमता बढ़ गई है। शहरीकरण ने अनौपचारिक बस्तियोंअसुरक्षित जीवन की स्थितिबीमारीवर्ग संघर्ष और सामाजिक पूंजीगत कमी के विकास में वृद्धि की है क्योंकि कुछ खंड सामाजिक और आर्थिक रूप से हाशिए पर हैं। वैश्वीकरण ने रोजगार के संबंध में अनिश्चितशर्तों को बनाकर शहरी गरीबों की कमजोरता को बढ़ाने के कई तरीकों से भी योगदान दिया हैहालांकि स्पष्ट प्रभाव जीवन के बेहतर होने और सभी के लिए बेहतर अवसर प्रतीत होता है। यद्यपि शहरीकरण एक विश्वव्यापी घटना हैलेकिन उपरोक्त वर्णित कारकों की वजह से यह तीसरी दुनिया में अधिक स्पष्ट है। 


  • दूसरी ओरजनसंख्या विस्थापन भी आपदाओं का एक परिणाम है। आपदाओं की स्थिति में प्रभावित क्षेत्रों से आबादी का बड़े पैमाने पर विस्थापन होता हैजो लोगों के लिए आजीविका के स्थायी नुकसान के लिए अस्थायी होता है। छोटे पैमाने पर उद्योग और सूक्ष्म उद्यम विशेष रूप से प्रभावित होते हैं। खतरनाक प्रवण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को आपदाओं के खिलाफ बीमा प्रदान करने पर बहुत अधिक काम नहीं किया गया है। यद्यपि कुछ पहल की गई हैंलेकिन सभी आपदाओं को अभी तक सही तरीके से कवर नहीं किया गया है और संसाधन आंदोलन भी पर्याप्त (धर Dhar 2002) से बहुत दूर है। पुनर्वास विकल्पों का भी सावधानी से आकलन किया जाना चाहिए ताकि नतीजे इच्छित परिणाम के विपरीत न हों जो इस कार्य के उद्देश्य को अस्वीकार करता है। अप्रत्याशित परिणाम संवेदनशीलता के विभिन्न रूपों के रूप में उत्पन्न किए जा सकते हैंउदाहरण के लिए स्थानांतरण के कारण प्रेरित किया जा सकता हैशहरी वाणिज्यिक केंद्रों से बढ़ी दूरी की वजह से छोटे व्यवसायियों के लिए आजीविका का नुकसान होता है ।

 

  • प्रवास में महत्वपूर्ण सांस्कृतिक प्रभाव भी हैइसके अलावाउसे बड़े पैमाने पर प्रवास में जनसंख्या के भौतिक विस्थापन के अलावा समुदायों को विदेशी सांस्कृतिक प्रथाओं के लिए पेश किया जाता हैजो समुदाय की सांस्कृतिक एकरूपता को अशांत करते हैं। चरम स्थितियों में वे नागरिक संघर्ष कर सकते हैं। विभिन्न भवन प्रथाओं और निर्माण प्रौद्योगिकियों को पेश किया जा सकता हैजो उस विशेष क्षेत्र की आवश्यकताओं के लिए अनुपयुक्त हो सकते हैं। इसके अलावा 1971 के युद्ध के बाद भारत में बांग्लादेशी शरणार्थियों के प्रवाह की तरह इस क्षेत्र के राजनीतिक और सामाजिक मैट्रिक्स को परेशान करने वाले शरणार्थियों के प्रवाह के कारण प्रशासनिक और राजनीतिक समस्याएं उत्पन्न हुई।

 

जेंडर संवेदनशीलता के कारक के रूप में 

 

  • जेंडर आधारित संवेदनशीलता समय के साथ एक संवर्धन हैजो सामाजिक आर्थिक और राजनीतिक क्षेत्रों में महिलाओं की सशक्तिकरण का कारण बनती है। सामाजिकआर्थिक और राजनीतिक क्षेत्रों में जेंडर असमानता के परिणामस्वरूप आपातकालीन संचार में पुरुषों और महिलाओं के बीच विशाल अंतर होता हैय राहत संपत्तियों के उपयोग के बारे में घरेलू निर्णयय स्वैच्छिक राहत और वसूली का कामय निकासी आश्रय और राहत वस्तुओं तक पहुंचय और आपदा योजनाराहत और वसूली कार्यक्रमों में रोजगारआपदा राहत में चिंता के अन्य क्षेत्रों में से हैं। आपदा शमन के साथ-साथ प्रतिक्रिया नीतिविशेष रूप से राहत संसाधनों पर नियंत्रण के संबंध में निर्णय लेने में इस घटक को अधिक न्यायसंगत बनाने और पूरी तरह से अधिक प्रभावी बनाने के लिए कारक बनाना पड़ता है।

 

आर्थिक कारक

 

  • गरीबीआपदाओं और पर्यावरणीय गिरावट के बीच निकट संबंध का प्रमाण पाया जाता है। विकसित दुनिया की तुलना में तीसरे विश्व के देशों के विकास में लोगों की सापेक्ष संवेदनशीलता अपेक्षाकृत अधिक है। 

 


भौगोलिक कारक संवेदनशीलता के कारक रूप में 

 

  • ग्लोबल वार्मिंग (Global Warming) ने विकासशील देशों में कृषि को बाधित करने की चुनौती दी हैहालांकि विकसित दुनिया से अधिकांश ग्रीन हाउस गैस का उत्सर्जन हुआ है। ग्लोबल वार्मिंग ने विशेष रूप से तटीय क्षेत्रों की कमजोरता में वृद्धि की हैखासतौर से छोटे द्वीप विकास राज्यों (एस आई डी एस) में समुद्री स्तर की वृद्धि इन क्षेत्रों की नाजुक पर्यावरण प्रणाली को धमकी देगीजिससे सूनामीचक्रवातबाढ़ और तूफान जैसे प्राकृतिक विपदों की आवृत्ति और तीव्रता बढ़ जाएगी। तटीय क्षेत्रोंआर्द्रभूमि और मूंगा चट्टानों को नुकसान पहुंचाने की संभावना है जो चक्रवात जैसे विपदों के खिलाफ प्राकृ तिक बफर के रूप में कार्य करते हैं। पर्यटन के दृष्टिकोण से इन क्षेत्रों की आबादी के में दबाव और बढ़ती आकर्षकता के चलते पिछले कुछ सालों में इन क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के विकास की बढ़ती रफ्तार की वजह से आपदाओं की परिमाण भी अधिक होने की संभावना है। 

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.