स्वास्थ्य पत्रकारिता और ऑनलाइन संसाधन|स्वास्थ्य पर केंद्रित पत्र-पत्रिकाएं | Health Journalism and Online Resources

 स्वास्थ्य पत्रकारिता और ऑनलाइन संसाधन

 

स्वास्थ्य पत्रकारिता और ऑनलाइन संसाधन|स्वास्थ्य पर केंद्रित पत्र-पत्रिकाएं | Health Journalism and Online Resources

 स्वास्थ्य पत्रकारिता और ऑनलाइन संसाधन

  • स्वास्थ्य पत्रकारिता के लिहाज से मौजूदा दौर में एक और बड़ा खजाना है ऑनलाइन संसाधन का। याद रहे कि इस संसाधन का इस्तेमाल नकल करने के बजाय आइडिया विकसित करनेतथ्यों की पुष्टि करनेविभिन्न तरह के आंकड़े हासिल करनेचिकित्सा सुविधाओं का तुलनात्मक अध्ययन करनेविकसित देशों की श्रेष्ठ परिपाटियों को भारत में भी प्रचारित करने के प्रयास और विभिन्न स्वास्थ्य मसलों पर लोगों की राय जानने के लिए किया जा सकता है।

 

  • इंटरनेट पर बिखरे चिकत्सा और स्वास्थ्य संबंधी ज्ञान को बिना पुष्टि किए कभी भी प्रकाशित नहीं किया जाना चाहिए। यह ज़रूरी है कि आप तथ्यों की जानकारी किसी आधिकारिक वेबसाइट से ही लें। किसी भी तरह का संशय होने पर उस संगठन से ई-मेलफोन आदि के जरिये इसकी पुष्टि करें।

 

स्वास्थ्य पत्रकारिता में संलग्न पत्रकारोंडेस्क और संवाददाताओंदोनों को ही अपने देशराज्य और इलाके में सक्रिय चिकित्सा और सेहत से जुड़े संगठनों की वेबसाइट के बारे में जानकारी होनी चाहिए। इससे उन्हें इन संगठनों से जुड़े किसी भी तथ्य की पुष्टि करने में मदद मिलती है। हालांकि नवीनतम तथ्यों के लिए संगठन से सीधे संपर्क हमेशा बेहतर रहता है क्योंकि कई बार वेबसाइट पर जानकारी पुरानी होने का अंदेशा रहता है। लेकिन इन वेबसाइटों पर इन संगठनों द्वारा पूर्व में किए गए कार्ययोजनाओं का लेखाजोखाविभिन्न चिकित्सा सुविधाओं और बीमारियों से संबंधित आंकड़े दिए होते हैं . 

 

स्वास्थ्य पत्रकार के लिए मददगार कुछ प्रमुख वेबसाइटें

 

http://mohfwIniclin / 

 http://indialgovlin/citizen/health/healthlphp 

http://www/vhailorg/ 

http://wwwlphfilorg/ 

http://wwwluniceflorg/india/health/html 

http://www/wholint/countries/ind/en/ 

http://wwwlmrcindialorg/ 

http://wwwlaiimsledu/ 

http://wwwlicmrIniclin/ 

http://wwwledriindialorg/homelasp 

http://wwwlnacoonlinelorg/ NACO 

http://wwwlidma-assnlorg/ 

http://wwwlindiaoppilcom/ 

http://wwwltbalertindialorg/ 

http://wwwlunaidslorg/en/

 

स्वास्थ्य पर केंद्रित पत्र-पत्रिकाएं Health-focused magazines

 

  • दुनियाभर में स्वास्थ्य और चिकित्सा के मसलों को लेकर बहुत सी पत्रिकाएं प्रकाशित की जा रही हैं। मेन्स हेल्थ और वीमेन्स हेल्थ पत्रिकाएं लोकप्रिय स्वास्थ्य पत्रिकाओं में हैं।

 

  • मेन्स हेल्थ पत्रिका अमेरिका और भारत समेत दो दजर्न से ज़्यादा देशों से प्रकाशित हो रही हैं। इसमें पुरुषों के जीवन और स्वास्थ्य से जुड़े मसलों के साथ ही फिटनेसपोषाहारसेक्सुएलिटी और जीवनशैली के पहलुओं की भी पड़ताल की जाती है। इन्हें पेन्सिलवैनियाअमेरिका से रोडेल कंपनी प्रकाशित करती है। इसकी शुरुआत मार्क बिकलिन ने 1987 में की थी। कंपनी की नीति है कि पत्रिका में न तो तंबाकू के विज्ञापन दिए जाएं और न ही शराब के। भारत में इसका संस्करण इंडिया टुडे ग्रुप प्रकाशित कर रहा है। इस पत्रिका के इंटरनेट संस्करण के तीन करोड़ 80 लाख पृष्ठ हर माह देखे जाते हैं जो इस बात का सबूत है कि पत्रिका प्रिंट संस्करण ही नहींऑनलाइन संस्करण भी बेहद लोकप्रिय है। यह पत्रिका दो दर्जन से जयादा देशों में प्रकाशित की जा रही है जो इसकी बढ़ती लोकप्रियता का सबूत है।

 

  • इसी तरह रोडेल कंपनी द्वारा ही वीमेन्स हेल्थ पत्रिका की शुरुआत 2005 में की गई. पुरुषों की स्वास्थ्य पत्रिका की तरह यह भी बेहद लोकप्रिय है। इसी की लोकप्रियता को भारत में भी आगे बढ़ाने के लिए इंडिया टुडे ग्रुप ने हाल ही में इसके भारतीय संस्करण का प्रकाशन शुरू किया है।

 

  • अमेरिका से ही एक और लोकप्रिय स्वास्थ्य पत्रिका हेल्थ का प्रकाशन होता है। यह पत्रिका जीवन को सेहतमंद रखने के बारे में बहुत सी अहम जानकारियां प्रदान करती है। अमेरिका से ही में प्रकाशित होने वाली एक और पत्रिका है प्रवेंशन। इस पत्रिका में स्वस्थ जीवनशैली के अलावा भावनात्मक स्वास्थ्यप्राकृतिक उपचारआपसी संबंधों के तानेबानेपोषक आहारफिटनेस आदि सभी विषयों पर सामग्री दी जाती है। कनाडा से स्वास्थ्य के मोर्चे पर अलाइव नामक पत्रिका का प्रकाशन किया जाता है। हर माह प्रकाशित होने वाली इस पत्रिका में स्वस्थ जीवन शैली से संबंधित सभी तरह की सामग्री प्रदान की जाती है। कुछ पत्रिकाएं किसी खास रोग के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से जानकारी प्रदान करती हैं। इनमें डायबिटिक पत्रिका उन रोगियों के लिए लाभकारी सामग्री देती है जो डायबिटीज के शिकार हैं। ऐसे रोगियों को इस बीमारी के बारे में होने वाले नए शोधसावधानियों आदि के बारे में तुरंत ही जानकारी मिल जाती है। आर्थिराइटिस नामक पत्रिका गठिया रोग से जुड़े विभिन्न पहलुओं को लोगों के सामने प्रस्तुत करती है। इसी तरह से वेट नामक पत्रिका में मोटापे के शकार लोगों के लिए वजन कम करने के तरीके सुझाए गए होते हैं। क्योर नामक पत्रिका कैंसर रोगियों को अहम जानकारी प्रदान करती है।

 

  • ज़्यादातर लोकप्रिय पत्रिकाओं की अपनी वेबसाइट भी है जिससे इंटरनेट के जरिये भी लोग इन पत्रिकाओं के सदस्य बन सकते हैं। हेल्थ डॉट कॉम सरल भाषा में लोगों को सेहत से जुड़ी बारिकियों के बारे में बताती है। हर मसल पर यह चिकित्सकीय जानकारी के साथ-साथ विशेषज्ञों के नजरियेमरीजों के अनुभवताज़ा खबरेंकोई भी रोग कैसे और क्यों होता हैइसका अर्थ क्या है और इससे कैसे बचा जा सकता हैआदि जानकारियां देती है। इसमें प्रामाणिक सामग्री देने के लिए संपादक और संवाददाता प्रयासरत रहते हैं जिससे कि बीमारी के संकटपूर्ण और मुश्किल समय के दौरान मरीज और उसके परिवार के लोग सही फैसले ले पाएं। भारत में भी इंटरनेट पर स्वास्थ्य और चिकित्सा के पहलुओं पर सामग्री देने की पंरपरा प्रारंभ हो चुकी है। तमाम अखबार और पत्रिकाएं अपनी सामग्री इंटरनेट पर डाल रहे हैं।

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.