ओपन सोर्स सॉफ्टवेअर क्या होते हैं |निःशुल्क और सभी के लिए उपलब्ध सॉफ्टवेयर |Open Sources and Free Software In Hindi

ओपन सोर्स सॉफ्टवेअर क्या होते हैं (Open Sources and Free Software In Hindi)

ओपन सोर्स सॉफ्टवेअर क्या होते हैं |निःशुल्क और सभी के लिए उपलब्ध सॉफ्टवेयर |Open Sources and Free Software In Hindi


ओपन सोर्स सॉफ्टवेअर क्या होते हैं

निःशुल्क और सभी के लिए उपलब्ध सॉफ्टवेयर (Open and Free Software)

 

  • शाब्दिक अर्थ के अनुसारमुफ्त का मतलब शून्य लागत पर आता है और ओपन का मतलब शून्य प्रतिबंध (सभी लिए) है। सॉफ्टवेयर के संबंध में फ्री और ओपन सॉफ्टवेयर का मतलब वो सॉफ्टवेयर हैजो उपयोग करने वितरित करने और संशोधित करने की स्वतंत्रता के साथ आता है और यह तब होता है जब इसका स्रोत कोड किसी भी प्रतिबंध के बिना सार्वजनिक डोमेन में मुफ्त उपलब्ध होता है।

 

  • यह ध्यान दिया जा सकता है कि सॉफ्टवेयर फ्री और ओपन हो सकता है और साथ ही साथ अलग से भी हो सकते हैं। वे सॉफ्टवेयर जो न तो मुफ्त है और न ही खुले हैको बंद स्रोत या प्रकृति में मालिकाना हो सकता है। बहुत से मुक्त (Free) और ओपन (Open) सॉफ्टवेयर (Software) मौजूद हैं और उनमें से कुछ Linux (कमांड रूप में यूनिक्स के साथ), Android, MySQL, Python, PHP, Open Office, Postfix, Wordpress आदि हैं।

 

ओपन सोर्स सॉफ्टवेअर का इतिहास History of Open Sources software

 

  • रिचर्ड मैथ्यू स्टालमैन को 1983 में जी एन यू. प्रोजेक्ट की घोषणा करने पर फ्री और ओपन सॉफ्टवेयर के संस्थापक के रूप में माना जाता है। उनकी पहल बाद में लिनस टॉर्वाल्ड्स द्वारा सफल हुई जब उन्होंने लिनक्स कर्नेल बनाया। इसी तरह की अन्य पहलों के साथजो बाद में एक-एक करके आईओपन सोर्स पहल (initiative) की स्थापना वर्ष 1998 में हुई और बाद में इसी तरह की चार अन्य इकाइयाँ भी स्थापित की गईं। हालांकिकई सॉफ्टवेयर कंपनियों के रूप में FOSS का बहुत विरोध हुआ है और उनके प्रतिनिधियों ने दावा किया कि यह एक बौद्धिक संपदा विध्वंसक है। 


  • जब हमें FOSS (Free and Open Sources Software) की विशेषताओं का सारांश करना होता हैतो यह कहा जा सकता है कि उपयोगकर्ताओं को व्यक्तिगत उपयोग और अनुकूलन की स्वतंत्रता है। इसके अलावाजैसा कि इसका स्रोत कोड सार्वजनिक डोमेन में हैइसकी गोपनीयता और सुरक्षा से संबंधित कोई भी छिपे हुए खतरे नहीं हैं। जैसा कि पहले कहा गया हैइसकी मुफ्त या अधिकतम लागतनगण्य लागत के साथ आती है जो आमतौर पर केवल सॉफ्टवेयर विकास कार्यों के लिए मांगी जाती है। हालांकि यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि FOSS अपने सही मायनों में स्वतंत्र नहीं है क्योंकि यह आमतौर पर लाइसेंस के साथ आता हैजो अनुमेय संशोधन को परिभाषित करता है और इस प्रकार पूर्वनिर्धारित ढांचे के भीतर संशोधनों को प्रतिबंधित करता है। ऐसे लाइसेंसों में से एक है जी एन. यू. जी पी एल (General Public Licence ) । 


  • UNIX के लिए संबंधित लाइसेंस को बीएसडी लाइसेंस कहा जाता था और अन्य समान लाइसेंस अपाचे लाइसेंसएक्लिप्स पब्लिक लाइसेंस और मोजिला लाइसेंस हैं। FOSS को मुख्य रूप से मालिकाना सॉफ्टवेयर से प्रतिस्पर्धा के साथ अपनी परियोजनाओं के लिए सीमित फंडिंग के कारण बाधाओं का सामना करना पड़ रहा हैजो नियमित अपडेट और मजबूत रखरखाव तंत्र प्रदान करता है। अभी भी FOSS ने अपनी शुरुआती बाधाओं से एक लंबा सफर तय कर लिया है और यह लगातार और आगे बढ़ रहा है।

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.