गूगल प्ले स्टोर क्या है |Google Play Store GK in Hindi

गूगल प्ले स्टोर Google Play Store GK in Hindi

गूगल प्ले स्टोर क्या है |Google Play Store GK in Hindi


 

गूगल प्ले स्टोर क्या है (Google Play Store GK in Hindi)

  • गूगल प्ले स्टोर एक डिजिटल सेवा हैजिसे गूगल द्वारा अपने एंड्रॉयड मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम पर विकसित और रखरखाव के लिये किया जाता है। यह मूल रूप से एंड्रॉइड रनिंग एप्लिकेशनगेमम्यूजिकमूवी रेंटलई-बुक्स व कई और अधिक हैं जिसे उपयोगकर्ता अपने एंड्रॉइड मोबाइल डिवाइसेस पर ब्राउजडाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं। ये सभी ऐप आदि एंड्रॉइड सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट (SDK ) का उपयोग करके विकसित किए गए हैं और गूगल के माध्यम से प्ले स्टोर में प्रकाशित किए गए हैं।

 

गूगल प्ले स्टोर  की विशेषताएँ यह कैसे कार्य करता है 

  • कुछ सामग्रियों का भुगतान किया जाता हैजबकि कुछ डाउनलोड करने के लिए स्वतंत्र हैं। गूगल या संबंधित ऐप डेवलपर अलग भुगतान विधि या पेड सामग्री के लिए नेटवर्क कैरियर के माध्यम से निर्दिष्ट करता है। गूगल प्ले स्टोर को पहले एंड्रॉयड मार्केट (Market ) के रूप में ई-पुस्तकों (Google eBook Store) और संगीत (Google Music कहा जाता है) के लिए अलग-अलग अनुप्रयोगों के साथ जाना जाता था।


  • बाद में गूगल प्ले स्टोर पर इन तीनों की कार्यक्षमता संयुक्त हो गई। शाब्दिक अर्थ के अनुसारगूगल प्ले स्टोर केवल गेम के लिए नहीं है बल्कि यह अपने चंचल प्रकृति को दर्शाता है कि गूगल ने गूगल प्ले स्टोर को डिजाइन करने की परिकल्पना की थी। 


  • जो भी ऐप्स के डेवलपर गूगल प्ले स्टोर में अपने ऐप्स लॉन्च करना चाहते हैंउन्हें पहले गूगल प्ले Msoy के कंसोल अकाउंट पर रजिस्टर करना होगा। ऐसे डेवलपर्स यह भी नियंत्रित कर सकते हैं कि उपयोगकर्ताओं के लिए कौन से देश में उनके ऐप्स उपलब्ध होंगे। 


  • यह ध्यान देने की आवश्यकता है कि गूगल उन ऐप्स के प्रकारों पर कुछ प्रतिबंध लगा सकता हैजिन्हें प्रकाशित किया जाता हैविशेष रूप से यह यौन रूप से सम्बन्धित स्पष्ट सामग्रीबाल शोषणहिंसाधमकाने और उत्पीडनअभद्र भाषाजुआअवैध गतिविधियों की अनुमति नहीं देता है।

 

  • गूगल समय-समय पर ऐसे सभी गैर-नैतिक अनुप्रयोग को फिल्टर कर पता लगाता है और हटाता है। ऐसा अनुमान है कि गूगल प्ले स्टोर में 3.5 मिलियन से अधिक अनुप्रयोग उपलब्ध हैं। इसी तरह गूगल प्ले स्टोर की गूगल प्ले गेम्स सुविधा में एकल खिलाड़ी और रीयलटाइम मल्टीप्लेयर गेमिंग क्षमता दोनों हैं। गूगल प्ले संगीत और मूवी संगीत मूवी स्ट्रीमिंग सेवा प्रदान करता है जो कभी भी मांग पर उपलब्ध हैं।

 

  • एंड्रॉइड के प्रत्येक संस्करण को जारी करने और हार्डवेयर क्षमताओं के आगमन के साथगूगल प्ले स्टोर ऐसी सामग्री में विकसित हुआ हैउपयोगकर्ताओं का मानना है कि अन्य मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध समान स्टोर की तुलना में काफी समृद्ध और मजबूत हैं। यह ध्यान दिया जा सकता है कि गूगल के पास एक स्वचालित एंटीवायरस प्रणाली हैजिसे गूगल बाउंसर कहा जाता हैमैलवेयर के लिए नए और मौजूदा दोनों ऐप को स्कैन करने के लिए जिसे बाद में गूगल प्ले प्रोटेक्ट के रूप में फिर से लिखा गया। इन सभी के बावजूदगूगल प्ले स्टोर को असुरक्षित ऐप्स के लिए फ्लैक का सामना करना पड़ रहा है

 

अधिग्रहित टेलर मेड (tailor Made) सॉफ्टवेयर

 

  • जिस संगठन की आवश्यकताएं अपने स्वयं के व्यवसाय के लिए विशिष्ट होती हैंतब वे डेवलपर्स से सॉफ्टवेयर के साथ आने के लिए कहते हैंजिसमें समान विशेषताएं होती हैं। कुछ सॉफ्टवेयर ऑनलाइन उपलब्ध हैं जिनके मुफ्त संस्करण का उपयोग किया जा सकता है और इसे लंबे समय तक उपयोग करने के लिए अंतिम उपयोगकर्ताओं को उन्हें खरीदने के लिए कुछ कीमत चुकानी पड़ती है। अन्य तरीके भी हैं जो सॉफ्टवेयर डेवलपर्स द्वारा उपयोग किए जाते हैंजो कि सॉफ्टवेयर की उपयोगिताओं को प्रदान करने के लिए होते हैं।

 

  • स्वनिर्धारित और कुछ विशिष्ट कार्यों के लिए अनुकूलित सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती हैजिसे एक संगठन / व्यक्ति को प्रदर्शन करने की आवश्यकता होती है। इन-हाउस डेवलपर्स का उपयोग करके टेलरमेड सॉफ्टवेयर विकसित किया जा सकता है या इसे अन्य विशेषज्ञों से भी आउटसोर्स किया जा सकता है। कुछ उदाहरण जीमेलमाइक्रोसॉफ्ट आउटलुक हो सकते हैं। उपयोग करने के लिए तैयार या पूर्व-लिखित सॉफ्टवेयर के नाम से पता चलता है कि सॉफ्टवेयर उपयोग करने के लिए तैयार है। ये बाजार में उपलब्ध रेडीमेड सॉफ्टवेयर पैकेज हैं जिनका उपयोग उनकी आवश्यकताओं के अनुसार किया जा सकता है। 

 

  • सार्वजनिक डोमेन सॉफ्टवेयर (Public Domain Software) ये बड़े पैमाने पर जनता के लिए उपलब्ध सॉफ्टवेयर हैं। ये सॉफ्टवेयर अंतिम उपयोगकर्ता की बुनियादी जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

 

भाषा प्रोसेसर ( Language Processor)

 

  • इसका उपयोग प्रोग्रामर के निर्देशों को एक ऐसे रूप में अनुवाद करने के लिए किया जाता हैजिसे कंप्यूटर सिस्टम द्वारा व्याख्या और निष्पादित किया जा सकता है। प्रोग्रामर विभिन्न कंप्यूटर भाषाओं का उपयोग करते हैं जो निष्पादन के लिए भाषा प्रोसेसर द्वारा अनुवादित होते हैं।

 


युक्ति चालक (Device Driver)

 

  • इसे हार्डवेयर ड्राइवर के रूप में भी जाना जाता है जो कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ संचार करने के लिए एक या अधिक हार्डवेयर उपकरणों की मदद करता है। यह एक अनुवादक के रूप में कार्य करता हैजो इनपुट आउटपुट डिवाइस को उस भाषा में निर्देशों को संप्रेषित करके में मदद करता हैजिसे सिस्टम समझ सकता है।

 

  • युक्ति चालक (डिवाइस ड्राइवर ) या तो निर्माताओं द्वारा प्रदान किए जाते हैं या ओ एस (OS) के घटकों में अंतर्निहित होते हैं।

 

  • कंप्यूटर सिस्टम के लिए सुचारू कामकाज के लिए युक्ति चालक (डिवाइस ड्राइवर) का होना आवश्यक है।

 

उपयोगिता कार्यक्रम क्या होते हैं 

 

  • एक उपयोगिता कार्यक्रम मूल रूप से "रन" (RUN) डेस्कटॉप प्रोग्राम जैसे विशिष्ट कार्यों को करने के लिए बनाया गया हैजो विशिष्ट उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता और वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए कुछ कमांड दिए जाते है।

 

  • उपयोगिता कार्यक्रमों का उपयोग फाइलों को खोजने सिस्टम की समस्याओं का निदान व मरम्मत करनेहार्ड ड्राइव को साफ करने व फाइलों को स्टोर करने के लिए किया जाता है । 

 

  • प्रयोग की जाने वाली कुछ उपयोगिताओं में डेस्कटॉप वृद्धिफाइल रूपांतरणडिस्क स्वरूपणबैकअपडेटा रिकवरी आदि हैं। 

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.