एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होते हैं| मोबाइल के लिए एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम| Android Operating System in Hindi

मोबाइल के लिए एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम

 (Android Operating System in Hindi)

 

एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होते हैं| मोबाइल के लिए एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम| Android Operating System in Hindi

एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होते हैं ? Android Operating System in Hindi


  • एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम को शुरू में कैमरों के लिए एक ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में माना गया थालेकिन जल्द ही मोबाइल हैंडसेट इसका गंतव्य बन गयावह भी ऐसे समय में जब नोकिया के सिम्बियन ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा बड़े पैमाने पर मोबाइल हैंडसेट क्षेत्र पर प्रभुत्व थाजबकि ब्लैकबेरी व्यवसाय इन क्षेत्रो पर हावी था ।

 

  • एंड्रॉइड को एंड्रॉइड इंक द्वारा विकसित किया गया थाजिसे पालो ऑल्टोकैलिफोर्नियायूएसए में वर्ष 2003 में रिच फाउंडर्सनिक सियर्सक्रिस व्हाइट और एंडी रूबिन नामक चार संस्थापकों द्वारा स्थापित किया गया था। बाद में एंड्रॉइड इंक को गूगल द्वारा वर्ष 2005 में खरीद लिया गया था और तब से एंड्रॉइड ऑपरेटिंग  सिस्टम पर गूगल का स्वामित्व है।

 

  • वर्तमान में एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम न केवल मोबाइल हैंडसेट में उपयोग किया जाता हैबल्कि पहनने योग्य उपकरणोंगेम कंसोलटीवीपी. सी. आदि में भी उपयोग किया जाता है। यह लिनक्स कर्नेल पर आधारित एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है। ओपन सोर्स इसका मतलब है कि इसका मूल स्रोत कोड पुनर्वितरण और संशोधन के लिए स्वतंत्र रूप से उपलब्ध है। इसकी शुरुआत के बाद सेमूल एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम कई रिलीज से गुजरा है और उन सभी को वर्णानुक्रम में नाम दिया गया है।

 

 एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम

 

  • इसके रिलीज के क्रम में कपकेकडोनटएक्लेयरफोयोजिंजरब्रेडहनीकॉम्बआइसक्रीम सैंडविचजेली बीनकिटकैटलॉलीपॉपमार्शमैलोनूगाटओरियो और पाई हैं। एंड्रॉइड की लोकप्रियता को इसके मुफ्त अनुकूलन (खुले स्रोत होने) और बड़े पैमाने पर अनुप्रयोगों के बड़े पूल (इसके बाद ऐप के रूप में संदर्भित) के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता हैजो कि प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैजो एक अन्य मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे सिम्बियन और ब्लैकबेरी के साथ सामना नहीं कर सका। एंड्रॉइड के पास भारी लोकप्रियता के बावजूदइसे अक्सर एक शिकायत के साथ सहन करना पड़ता है कि एंड्रॉइड के विभिन्न रिलीज को मोबाइल उपकरणों पर अपडेट होने में महत्वपूर्ण समय लगता है और यह बड़े पैमाने पर हार्डवेयर भिन्नता और अनुकूलन परीक्षण में देरी के कारण होता है।


एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम की विशेषताएँ 

  • एंड्रॉइड का इंटरफेस प्रत्यक्ष हस्तकौशल पर आधारित एक टच इंटरफेस है जिसमें उपयोगकर्ताओं को विभिन्न आइकॉनविजेट और डिवाइस की स्क्रीन पर एक कीबोर्ड दिखाया जाता है। ये आइकनविभिन्न एप्लिकेशन और अन्य डिवाइस संबंधी गतिविधियों का प्रतिनिधित्व करते हैंफिर स्वाइपिंग (स्वाइप इन और स्वाइप आउट)टैपिंगपिंचिंग और रिवर्स पिंचिंग जैसी विभिन्न स्पर्श गतिविधियों द्वारा एसेस किए जाते हैं। एंड्रॉइड मोबाइल उपकरणों में एक स्टेटस बार भी होता हैजिसमें डिवाइस और इसकी कनेक्टिविटी की विभिन्न जानकारी होती है।

 

  • यह स्टेटस बार भी अनुकूलन योग्य हैजिसका अर्थ है कि उपयोगकर्ता यह तय कर सकते हैं कि स्टेटस बार में कौन सी कार्यक्षमता दिखाई देनी चाहिए। स्टेटस बार को एक अधिसूचना स्क्रीन को प्रकट करने के लिए "नीचे" खींचा जा सकता है जो उपयोगकर्ताओं को संबंधित एप्लिकेशन और विजेट तक पहुंचने के लिए अधिसूचना पर आइकन टैप करने की अनुमति देता है।

 

  • एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम डिवाइस हार्डवेयर और जीपीएसओरिएंटेशन सेंसरएक्सेलेरोमीटरगायरोस्कोपबैरोमीटरमैग्नेटोमीटरप्रॉक्सिमिटी सेंसरप्रेशर सेंसरथर्मामीटर जैसे विभिन्न ऑनबोर्ड सेंसरों से स्थापित एप्स और विजेट्स को अतिरिक्त फंक्शनलिटी प्रदान करता है। इसके अलावा, Google Play Store में विभिन्न थर्ड पार्टी ऐप्स हैं जो C, C++, Java और GO प्रोग्रामिंग भाषाओं का उपयोग करके Android SDK पर विकसित किए गए हैं।

 

  • इन ऐप्स में से अधिकांश मुफ्त हैं लेकिन कुछ का भुगतान भी किया जाता है। एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के प्ले स्टोर फीचर के साथ खुली प्रकृति ने इसे कुछ ही समय में मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम की सबसे अधिक मांग बना दिया। जैसे की मोबाइल उपकरणों पर ही चलता हैबैटरी की खपत हमेशा बातचीत के बीच होती है। एंड्रॉइड ओएस इसे लंबे समय से निष्क्रिय किए गए एप्लिकेशन को हमेशा के लिए बंद करके संभालता है।

 

  • हालाँकिहार्डवेयर प्रौद्योगिकी में उन्नति के साथ बैटरी क्षमता और रैम आकार में भी काफी वृद्धि हुई है।

 

  • इसने एंड्रॉइड को कार्यात्मकताओं और उपयोगिताओं के मामले में बढ़ने के अधिक अवसर दिए हैं। जैसा कि पहले कहा गया हैएंड्रॉइड लिनक्स कर्नेल पर आधारित हैजिसमें मिडलवेयरविभिन्न लाइब्रेरी और एंड्रॉइड रनटाइम शामिल हैंजो रनटाइम एनवायरनमेंट हैजिसमें 'कोड द्वारा एप्लिकेशन को मशीन कोड में संकलित किया जाता है। इसके ऊपर एप्लीकेशन फ्रेमवर्क और एप्लीकेशन ही निहित है।

 

  • एंड्रॉइड ओएस की समग्र वास्तुकला और उस पर चलने वाले एप्लिकेशन अन्य मोबाइल ओएस की तुलना में बहुत मजबूत हैं। तिथि के अनुसार यह अनुमान है कि 70-80% मोबाइल उपकरण Android OS पर चलते हैं जो कि Apple के OS द्वारा चलाया जाता है।

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.