कंप्यूटर नेटवर्क का महत्व |कंप्यूटर नेटवर्क के प्रकार |कंप्यूटर नेटवर्क के लाभ| Computer Network Type Importance Benefits in Hindi

कंप्यूटर नेटवर्क का महत्व ,कंप्यूटर नेटवर्क के प्रकार ,कंप्यूटर नेटवर्क के लाभ

कंप्यूटर नेटवर्क का महत्व |कंप्यूटर नेटवर्क के प्रकार |कंप्यूटर नेटवर्क के लाभ| Computer Network Type Importance Benefits in Hindi

कंप्यूटर नेटवर्क का महत्व

 

  • कंप्यूटर नेटवर्क को डेटा नेटवर्क के रूप में भी जाना जाता जो संचार चैनलों द्वारा जुड़े प्रधान विषय (nodes) की श्रृंखलाएं हैं। ये नोड्स एंडपॉइंट्स के बीच डेटा प्राप्तसंचारित और विनिमय कर सकते हैं। प्रेषित डेटा आवाज या वीडियो ट्रैफिक के रूप में हो सकता है। कंप्यूटर नेटवर्क उपयोगकर्ताओं को दूरस्थ कार्यक्रमों और दूरस्थ डेटाबेस या तो एक संगठन या विभिन्न उद्यमों या सार्वजनिक स्रोतों से एसेस करने में सक्षम बनाता है। कंप्यूटर नेटवर्क अन्य सुविधाओं की तुलना में संचार संभावनाओं को तेजी प्रदान करते हैं। इन जानकारी और संचार संभावनाओं के साथ कंप्यूटर नेटवर्क संगठनात्मक कार्य सीखने की दर में वृद्धि कर सकते हैंजिसे प्रचलित प्रतिस्पर्धी वातावरण में एकमात्र मौलिक लाभ माना जाता है।

 

कंप्यूटर नेटवर्क के प्रकार Type of Computer Network

1) पर्सनल एरिया नेटवर्क (PAN): 

  • पर्सनल एरिया नेटवर्क इंटरकनेक्टेड टेक्नोलॉजी डिवाइस होते हैं जो एक व्यक्ति को एक ही सुविधा में सेवा देते हैं। यह 10 मीटर की दूरी के भीतर पहुंच के योग्य है और छोटे कार्यालयों या आवासों के लिए उपयुक्त है। आई.टी. सक्षम उपकरणों में टेलीफोनकंप्यूटरवीडियो गेम और परिधीय उपकरण आदि शामिल हैं।

 

2 ) लोकल एरिया नेटवर्क (LAN): 

  • लोकल एरिया नेटवर्क एक आधिकारिक • प्रतिष्ठान की तरह सिंगल बिल्डिंग तक सीमित हैं। यह एक परिभाषित क्षेत्र को कवर करता है। यह फाइल सर्वरप्रिंटर और डेटा संग्रहण सहित संसाधन साझा करने के लिए उपयोगी है। यह ईथर नेट केबल और हब लैनहार्डवेयर अधिग्रहण और रखरखाव के लिए सस्ती हैं। छोटे LAN कुशलतापूर्वक दो से तीन कंप्यूटरों का प्रबंधन कर सकते हैं और बड़े LAN हजारों सर्वरों को होस्ट कर सकते हैं। इंटरनेट कनेक्टिविटी या तो तार प्रणाली या वायरलेस हो सकती है। इसकी उच्च गति और कम सेट अप लागत की वजह से यह कई प्रतिष्ठानों में लोकप्रिय है।

 

3) मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क (MAN): 

  • मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क लोकल एरिया नेटवर्क की तुलना में बहुत बड़े क्षेत्र को कवर करता है। MAN में एक शहर या परिसर को कवर करने वाले कॉन्फ़िगर किए गए कंप्यूटर शामिल हैं।  कनेक्शन के आधार परयह किसी एक क्षेत्र को जोड़ सकता है या कई मील पार कर सकता है। यह मूल रूप से एक बड़ा नेटवर्क बनाने के लिए कई LAN नेटवर्क को जोड़ सकता है।

 

4) वाइड एरिया नेटवर्क्स (WAN): 

  • वाइड एरिया नेटवर्क मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क्स की तुलना में एक बड़े भौगोलिक क्षेत्र को कवर करते हैं और एक देश या महाद्वीपों को भी जोड़ सकते हैं। कंप्यूटर विभिन्न केबलोंऑप्टिकल फाइबर या उपग्रहों के माध्यम से जुड़े होते हैं। उपयोगकर्ता मॉडेम माध्यम से नेटवर्क तक पहुंच सकते हैं। इसमें मूल रूप से के कई छोटे नेटवर्क शामिल होते हैं। इंटरनेट जिसमें नेटवर्क और गेटवे शामिल हैंसार्वजनिक वैन का एक उदाहरण है।

 

5) होम एरिया नेटवर्क (HAN): 

होम एरिया नेटवर्क एक कंप्यूटर नेटवर्क है जो एक घर या घर के कार्यालय की तरह परिभाषित सीमा तक सीमित है। यह एक प्रकार का आई.पी. आधारित लोकल नेटवर्क हैजिसे या तो तार रहित या वायरलेस किया जा सकता है। HAN एक ब्रॉडबैंड कनेक्शन हैजो तार प्रणाली या वायरलेस मॉडेम का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। इसमें साझा उपकरण जैसे फैक्सप्रिंटरस्कैनर आदि शामिल हैं।

 

कंप्यूटर नेटवर्क के लाभ निम्नलिखित हैं-

 

1) भौगोलिक दूरी पर नियंत्रण पानाः 

  • कंप्यूटर नेटवर्क लोकप्रिय भौगोलिक सीमा पर एक शहर या यहां तक कि देशों के नियंत्रण काबू पाने में मदद करता है। जिन कंप्यूटरों को अन्य कंप्यूटरों के साथ संवाद करने की आवश्यकता होती हैवे अक्सर दुनिया के विभिन्न हिस्सों में स्थित होते हैंऔर उन भौगोलिक सीमाओं को पार करने के लिए लंबी दूरी की जानकारी देने के लिए कंप्यूटर नेटवर्क की आवश्यकता होती है।

 

2) सूचना साझा करना: 

  • कंप्यूटर नेटवर्क अलग-अलग स्थानों में वितरित डेटाबेस पर जानकारी तक पहुंच कर जुड़े लोगों या कंप्यूटरों को अनुमति देकर नेटवर्क साझा करने की अनुमति देता है। कई कंप्यूटरों पर होस्ट किए गए डेटाबेस हैं। लोगों या कंप्यूटरों को इन डेटाबेस में डेटा एसेस करने की आवश्यकता हो सकती है। कंप्यूटर नेटवर्क की अनुपस्थिति में डेटाबेस से आवश्यक उपयोगकर्ताओं को आवश्यक डेटा का चयन करने और परिवहन करने में एक लंबा समय लग सकता है। कंप्यूटर नेटवर्क की मदद से डेटा प्राप्त करने के लिए कोई भी आसानी से डेटाबेस तक पहुंच सकता है।

 

3) समर्थित वितरण प्रक्रिया (Supporting Distributed Processing) 

  • कंप्यूटर नेटवर्क कई अलग-अलग स्थानों में वितरित प्रोसेसिंग को सपोर्ट करने में मदद करते हैं। ये अलग-अलग स्थान या एक कंप्यूटर कक्ष के अंदर भौतकि रूप से एक साथ बंद हो सकते हैंया पहाड़ों और महासागरों में लंबी दूरी तक अलग हो सकते हैं। मध्यवर्ती रूप से संसाधित डेटा का भौतिक परिवहन अवास्तविक है। इसलिएवितरित प्रसंस्करण में एक कंप्यूटर नेटवर्क महत्वपूर्ण हो जाता है। यह वितरित स्थानों में स्थित कंप्यूटरों के बीच अर्ध-संसाधित डेटा को समय पर पारित करने की अनुमति देता है।

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.