ऑनलाइन व्यापार में कंप्यूटर की भूमिका | Computer in Online Business

ऑनलाइन व्यापार में कंप्यूटर की भूमिका
Computer in Online Business

 

ऑनलाइन व्यापार में कंप्यूटर की भूमिका | Computer in Online Business

ऑनलाइन व्यापार में कंप्यूटर की भूमिका (Computer in Online Business)

  • प्रौद्योगिकी की प्रगति ने व्यवसायों के संचालन के तरीके को बदल दिया है। बिक्र एंड मोर्टार (Brick and Mortar) की पुरानी प्रणाली को क्लिक द्वारा बदल दिया गया है और यह पहले वाले की तुलना में बहुत अलग है। अब लगभग हर प्रकार का व्यवसाय अपनी पारंपरिक प्रक्रियाओं को स्वचलित करने के लिए कंप्यूटरों पर निर्भर करता है। बड़ी संख्या में व्यवसाय ऑनलाइन प्लेटफार्मों पर स्थानांतरित हो रहे हैं। ऑनलाइन उपस्थिति बनाकर व्यापार का उद्देश्य वैश्विक दर्शकों तक अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने और अन्य का उपयोग एक तरह से अपने परिचालन और लागत को सुव्यवस्थित करने के लिए करना है। व्यवसाय काफी हद तक कंप्यूटर पर निर्भर हैं और उन्हें भुगतान प्रक्रियाओं और आदेश प्रबंधन के साथ अपने दैनिक कार्यों के एक हिस्से के रूप में उपयोग करते हैं। ई-कॉमर्स के कई अनुप्रयोग हैं जैसे होम बैंकिंगइलेक्ट्रॉनिक मॉल में खरीदारीस्टॉक खरीदनानौकरी ढूंढनानीलामी करनादुनिया भर के व्यापार भागीदारों के साथ इलेक्ट्रॉनिक रूप से सहयोग करनाग्राहक सेवा प्रदान करना इत्यादि। कंप्यूटर और तकनीक की मदद से ऑनलाइन जॉब कहीं भी बैठकर की जा सकती हैअगर कर्मचारी बाहर नहीं जा पा रहे हैं। तो अब हम अपना ऑफिस का काम कहीं भी बैठ कर किया जा सकता हैं। वर्क फ्रॉम होम (WFH), सह कार्यनौकरी साझा करनासाझा स्थान इस के कुछ लोकप्रिय उदाहरण हैं। 

 

ऑनलाइन बैंकिंग और वित्त में कम्प्यूटर की भूमिका

 

  • इन दिनों की उभरती प्रौद्योगिकियों ने बैंकिंग उद्योग को कागज और कलम से डिजिटल और नेटवर्क सेवाओं में बदल दिया है। प्रौद्योगिकी ने बैंकिंग परिचालन की लेखा और प्रबंधन प्रणाली को नया रूप दिया है और अब यह इस बात पर भी ध्यान दे रहा है कि बैंक किस तरह से अपने ग्राहकों को सेवाएं दे रहे हैं। कंप्यूटरों ने वित्तीय उद्योग को भी बदल दिया है और व्यावसायिक सौदे ऑफलाइन मीटिंग से लेकर ऑनलाइन तक किए जाते हैं। लेखाकार अब जटिल गणना के लिए बड़ी मात्रा में डेटा रख सकते हैं और पुस्तकों में डेटा को संग्रहीत करने की तुलना में कंप्यूटर से सभी वित्तीय लेनदेन का प्रबंधन कर सकते हैं। ऑनलाइन बैंकिंग और वित्त में कंप्यूटर के विभिन्न अनुप्रयोगों को नीचे समझाया गया है:

 

1 ऑनलाइन बैंकिंग (Online Banking)

 

1) प्लास्टिक मुद्राः 

  • वीजा / मेस्ट्रो जैसे क्रेडिट कार्ड या स्मार्ट कार्ड की लोकप्रियता ने बैंकिंग उद्योग को पहले से कहीं अधिक आकर्षक और लचीला बना दिया है। ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करके ग्राहक अपने घरों पर बैठकर बहुत आसानी से स्मार्ट कार्ड या क्रेडिट के लिए आवेदन कर सकते हैं और कुछ ही दिनों में बैंक शाखाओं में जाने के झंझटों को दूर कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को कुछ भी खरीदने और बाद में चुकाने के लिए बैंक से एक विशिष्ट राशि उधार लेने में मदद करते हैं। स्मार्ट कार्ड ग्राहकों को किसी भी चीज के लिए तुरंत भुगतान करने में सक्षम बनाता है और पैसा अपने बैंक खातों से स्वचलित रूप से भुगतान किए गए स्थान पर होता है। स्मार्ट कार्ड का उपयोग कर उसी कार्ड से ए.टी.एम. मशीन का उपयोग करके अपने खातों में धन जमा करने या निकालने के लिए भी किया जा सकता है।

 
2) स्वयं जांच की सुविधा (Self enquiry facility):

  • बैंकों द्वारा दी गई स्वयं जांच सुविधा ने वास्तव में बैंकों का काफी बोझ कम कर दिया है। अब भौतिक शाखाओं में हेल्प डेस्क या लाइन में लगने के बजायग्राहक अपने बैंक की वेबसाइट पर जाकर सभी नवीनतम जानकारी प्राप्त करने के लिए सरल स्व- जांच सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इससे दोनों तरफ (पक्षो) समय की बचत होती है।

 

3) रिमोट बैंकिंग ( Remote Banking): 

  • बैंक इन दिनों विभिन्न सेवाओं को ऑनलाइन कर रहे हैं। ग्राहकों को अपने बैंकिंग लेनदेन जैसे निकासीजमा और अन्य पूछताछ के लिए मीलों की यात्रा करने और लंबी प्रतीक्षा लाइन में खड़े होने की आवश्यकता नहीं है। ग्राहक अब विभिन्न बैंकिंग ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं या अपने लेन-देन को सुविधाजनक बनाने के लिए बैंकों की वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं। सुदूर बैंकिंग ने ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को बैंक शाखाओं में आने अपनी संस्कृति को बेह के उनके झंझटों को बचाने और पैसे बचाने की अपनी देशी संस्कृति को बेहतर बनाने में मदद की है।

 

4) हस्ताक्षर पुनर्प्राप्ति सुविधाएं (Signature Retrival Facility) : 

  • इंटरनेट प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके कंप्यूटरों ने अपने ग्राहकों के हितों की रक्षा के लिए डिजिटल प्रमाणीकरण जैसे ई हस्ताक्षर या डिजिटल हस्ताक्षर की सेवाएं प्रदान की हैं। इस सुविधा का उपयोग करके बैंक विशिष्ट बैंक खाते से बड़ी राशि निकालते समय ग्राहक के हस्ताक्षरों की पुष्टि करते हैंइससे जालसाजीत्रुटियों / जोखिमों की संभावना कम हो जाती है जो धोखाधड़ी के कारण उत्पन्न हो पाते थे।

 

5) त्वरित सेवाओं के लिए केंद्रीकृत सूचना: 

  • बैंकों के साथ सूचनाओं का केंद्रीकृत भंडारण उन्हें एक शाखा से दूसरी शाखा तक सूचना को स्थानांतरित करने में सक्षम बनाता हैजिसमें ज्यादा समय और लागत शामिल नहीं होती है और इसके परिणामस्वरूप ग्राहकों को त्वरित सेवाएं मिलती हैं। उदाहरण के लिएयदि कोई ग्राहक ग्रामीण शाखा में अपना खाता पंजीकृत करता हैतो वह शहरी क्षेत्र में मुख्य शाखा में अपने खाते का विवरण आसानी से प्राप्त कर सकता है।

 

2 वित्त (Finance) और कंप्यूटर

 

1) वित्तीय व्यापार (Financial Trading) : 

  • कंप्यूटर आधारित व्यापार तब उपयोगी होता है जब व्यापारी के पास एक कंप्यूटर सिस्टम होता हैजो व्यापार में लाभ को बढ़ाता है। कंप्यूटर सिस्टम उपयोगकर्ताओं की ओर से भी व्यापार कर सकता है। एक कंप्यूटर सिस्टम को एक शेयर या बॉन्ड की कीमत एक निश्चित पूर्वनिर्धारित स्तर तक पहुंचने पर स्वचलित रूप से खरीद और बिक्री के आदेशों को निष्पादित करने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता हैऔर जब लक्ष्य मूल्य एक निश्चित स्तर से नीचे पहुंच जाता हैतो स्वचलित रूप से ऑर्डर बंद कर देता है। सूचना प्रौद्योगिकी स्टॉक व्यापारियों को उन्हें निर्णय लेने के लिए तत्काल जानकारी देती है और उन्हें तुरंत आदेश देने वाले आदेशों को दर्ज (record) करने की अनुमति देती है।

 

2) वित्तीय जानकारी ( Financial Information): 

  • इंटरनेट के माध्यम से कंप्यूटर द्वारा वित्तीय जानकारी के व्यापक सीमा (pool) तक पहुंच हो सकती हैं। यह व्यापार ऑपरेटरों और निवेश की संभावनाओं की जानकारी के लिए व्यक्तिगत पहुंच प्रदान करता हैजो इसकी लाभप्रदता एक विस्तृत शोध करने में मदद करता है। इसके अलावा विभिन्न अन्य वित्तीय जानकारी जैसे कि दुनिया में कीमतें कर परिवर्तनमुद्रास्फीति की दर और मुद्रा विनिमय दरें भी इंटरनेट पर उपलब्ध हैं जो संस्थानों और व्यक्तियों के लिए सूचित वित्तीय निर्णय लेने को आसान बनाती हैं।

 

3) डेटा और फाइलों का आयोजन और विश्लेषणः 

  • कंप्यूटर कुशलतापूर्वक डेटा को व्यवस्थित करने में बहुत उपयोगी होते हैं। इससे किसी को भी कुछ क्लिक के साथ जानकारी को व्यवस्थित करने और खोजने में आसानी होती है। कंप्यूटर डेटा विश्लेषण की सुविधा में भी मदद करते हैं। कर्मचारी जटिल स्प्रेडशीट को समझने के लिए उपलब्ध विभिन्न तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल व्यवसायों को चार्ट और ग्राफ में अपने डेटा की कल्पना करने में मदद कर सकता है ताकि डेटा में मौजूद जानकारी और विसंगतियों को आसानी से देखा जा सके। इससे व्यवसायों को निर्णय लेने में मदद मिलती हैजिससे संगठन और व्यक्ति अधिक समय बर्बाद किए बिना वित्त की योजना बना सकते हैं। 

 

4) डाटा भंडारण (Data Storage) 

  • वित्तीय रिकॉर्ड रखना संगठनों के साथ ही व्यक्तियों के लिए महत्वपूर्ण हैक्योंकि यह भुगतान रिकॉर्डऋण बकायाखरीद और किए गए बैंक लेनदेन को जानने की अनुमति देता है। कंप्यूटर डेटा भंडारण को आसानी से प्रबंध करने योग्य बनाते हैं। कंप्यूटर एक छोटी सी जगह में बड़ी मात्रा में फाइलों को संग्रहीत करने के लिए संगठनों को सक्षम कर सकते हैंजो उन्हें ऐतिहासिक लेनदेन का एक बड़ा हिसाब रखने की अनुमति देता है।

 

5) सुविधाः 

  • सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करके व्यक्तिगत वित्त को सरल बनाया जा सकता है। बैंक मानकीकृत स्वरूपों में चेक और बचत जमा व निकासी पर डेटा प्रदान करते हैं। ग्राहक अपने कंप्यूटर पर आसानी से खाता लेनदेन डाउनलोड कर सकते हैं और रिकॉर्ड जमा कर सकते हैं। पर्सनल फाइनेंस सॉफ्टवेयर में चार्ट और रिपोर्ट जैसी कुछ अतिरिक्त विशेषताएं शामिल होती हैं जो घरेलू उपयोगकर्ताओं को दिखाई देती हैं कि वे कहाँ पैसा खर्च कर रहे हैं और उनके धन कहां से आ रहे हैं।

 

6) बजट और बुक कीपिंग: 

  • कंप्यूटर वित्तीय लेनदेन पर कार्य करने वाली कंपनियों के लिए बेहद मददगार हैं। कंप्यूटर सिस्टम लोन के ब्याज तथा मूलधन की गणना और प्रदर्शन करते हैंऔर निवेश पर रिटर्न का अनुमान लगाते हैं जब कंपनी अपने इकाई के विस्तार करने के लिए पैसे उधार लेती है। कंपनियां सुरक्षित रूप से ऑनलाइन डेटा स्थानांतरित कर सकती हैंऔर कंप्यूटर सिस्टम सभी स्थानान्तरण को रिकॉर्ड करता हैजो बहीखाता पद्धति को सरल बनाता है।

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.