Sport GK January 2022 in Hindi| खेलकुद करेंट अफेयर्स जनवरी 2022

 खेलकुद करेंट अफेयर्स जनवरी 2022 
 Sport GK January 2022 in Hindi
Sport GK January 2022 in Hindi| खेलकुद करेंट अफेयर्स जनवरी 2022



सानिया मिर्ज़ा

  • भारतीय टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्ज़ा ने हाल ही में संन्यास लेने की घोषणा की है। सानिया मिर्ज़ा के मुताबिक, वर्ष 2022 के सीज़न में वे अपना आखिरी मैच खेलेंगी। टेनिस खिलाड़ी के रूप में अपने असाधारण कॅॅरियर में 35 वर्षीय सानिया मिर्ज़ा ने छह ग्रैंड स्लैम जीते हैं औरमहिला टेनिस संघयुगल रैंकिंग के शिखर तक पहुँची हैं। सानिया मिर्ज़ा महिला टेनिस संघएकल रैंकिंग में शीर्ष 30 में पहुँचने वाली पहली भारतीय महिला हैं। इसके अलावा वह वर्ष 2005 में डब्ल्यूटीए एकल खिताब जीतने वाली पहली भारतीय बनी थीं।

एश्ले बार्टी

  • विश्व की नंबर एक खिलाड़ी एश्ले बार्टी ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब अपने नाम किया है। महिला एकल वर्ग के खिताबी मुकाबले में उन्होंने अमेरिका की डेनिएल कॉलिन्स को सीधे सेटों में 6-3, 7-6 से हराया। बार्टी का ऑस्ट्रेलियाई ओपन में अब जीत-हार का रिकॉर्ड 24-8 का हो गया है। जहाँ उन्हें अमेरिकी सोफ़िया केनिन के हाथों हार झेलनी पड़ी थी। ऑस्ट्रेलियन ओपन वर्ष में होने वाले टेनिस के चार ग्रैंडस्लैम में से पहला ग्रैंडस्लैम है (अन्य ग्रैंडस्लैम फ्रेंच ओपन, विंबलडन और अमेरिकन ओपन) यह जनवरी महीने के अंतिम पखवाड़े के बीच में आयोजित होता है। ऑस्ट्रलियन ओपन की शुरुआत वर्ष 1905 में हुई थी तब से लेकर 1987 तक यह ग्रास कोर्ट में आयोजित हुआ। वर्ष 1988 के बाद से यह मेलबोर्न पार्क के हार्ड कोर्ट में आयोजित होने लगा। 

 

अंडर-19 एशिया कप

  • भारत ने अंडर-19 एशिया कप क्रिकेट का खिताब जीत लिया है। आज दुबई में हुए फाइनल मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 9 विकेट से हरा दिया। टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए श्रीलंका की टीम ने 9 विकेट पर 106 रन बनाए। बारिश से बाधित मैच में डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर मैच 38 ओवर का कर दिया गया और भारतीय टीम ने 102 रन के संशोधित लक्ष्‍य को 21 ओवर और तीन गेंद में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया। 
  • श्रीलंका  के लिये यासिरु रोड्रिग्ज ने सबसे अधिक 19 रन बनाए। उनके अलावा रवीन डि सिल्वा ने 15 और सादिशा राजपक्षे-मथीसा पथीरना ने 14-14 रन बनाए। 
  • इनके अलावा को कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका। टीम इंडिया के लिये विक्की ओस्तवाल और कौशल तांबे ने बढ़िया गेंदबाजी की। विक्की ने 8 ओवर में 11 रन देकर 3 विकेट झटके, जबकि कौशल ने 6 ओवर में 23 रन देकर 2 विकेट लिये।

 

नई दिल्ली में योनेक्स-सनराइज़ इंडिया ओपन बैडमिंटन

  • भारत की दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू को शनिवार को यहां योनेक्स-सनराइज़ इंडिया ओपन के सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा जबकि विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता लक्ष्य सेन ने अपने पहले विश्व टूर सुपर 500 टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई। 
  • उत्तराखंड के 20 साल के खिलाड़ी लक्ष्य ने विश्व रैंकिंग में 60वें स्थान पर काबिज मलेशिया के नग त्जे योंग को पुरूष एकल के अंतिम चार मुकाबले में पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए 19-2, 21-16, 21-12 से हराया। 
  • शीर्ष वरीय और घरेलू प्रबल दावेदार सिंधू को महिला एकल के सेमीफाइनल में थाइलैंड की छठी वरीय सुपानिडा काटेथोंग से 14-21, 21-13, 10-21 से पराजय झेलनी पड़ी। पुरूष युगल में चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी की दुनिया की 10वें नंबर की जोड़ी ने फ्राँस के विलियम विलेगर और फैबियन डेलरू की जोड़ी को 21-10 21-18 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। 


इंडिया ओपन बैडमिंटनटूर्नामेंट

  • भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेनने हाल ही में पुरुष एकल फाइनल में सिंगापुर के मौजूदा विश्व चैंपियन को हराकर इंडिया ओपन बैडमिंटनटूर्नामेंट जीत लिया है। 20 वर्षीय खिलाड़ी लक्ष्य सेनका विश्व बैडमिंटन संघदौरे पर यह पहला सुपर 500’ खिताब है। उन्होंने इससे पहले वर्ष 2021 विश्व चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में श्रीकांत से हारकर कांस्य पदक जीता था। इंडिया ओपन एक वार्षिक बैडमिंटन प्रतियोगिता है, जो वर्ष 2008 से भारत में आयोजित की जा रही है और यह एक BWF वर्ल्ड टूर सुपर 500 ग्रेड अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट का हिस्सा है। 

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.