सिविल सेवा के लिए आधारभूत मूल्य । Foundational values for civil service)

 

सिविल सेवा के लिए आधारभूत मूल्य (Foundational values for civil service)

सिविल सेवा के लिए आधारभूत मूल्य । Foundational values for civil service)


 

सिविल सेवा के लिए आधारभूत मूल्य कौन से हैं 


  • सिविल सेवा के लिए आधारभूत मूल्य वे हैंजो सिविल सेवा के आदर्शोंलक्ष्यों की ओर बढ़ने में मार्गदर्शन का काम करते हैं जैसे सत्यनिष्ठानिष्पक्षताईमानदारी सहिष्णुताराजनीतिक तटस्थता वस्तुनिष्ठता सहानुभूति वंचित वर्गों के प्रति करुणा तथा धर्म निरपेक्षता जैसे मूल्यों का होना आवश्यक है। 
  • एक सफल सिविल सेवक के लिए केवल क्षमता एवं योग्यता का होना ही नहीं बल्कि बुनियादी मूल्यों से युक्त होना भी आवश्यक है तभी सफलता प्राप्त होती हैजैसे उसमें सिविल सेवा में चयन की होने की अभिक्षमता हो परंतु प्रशासनिक मूल्यों से रहित होऐसी स्थिति में वह सिविल सेवा को अपनी आजीविका पूर्ति एवं स्वार्थ पूर्ति का साधन मात्र मान लेगा तथा दूसरी तरफ उसमें ईमानदारीसहिष्णुताकरुणासत्यनिष्ठासहिष्णुता आदि हो परंतु उसमें सिविल सेवा में चयनित होने की वर्तमान कालीन योग्यता न होऐसी स्थिति में सिविल सेवक के रूप में कर्तव्यों का संपादन नहीं कर पायेगा। 
  • मूल्य वे कसौटियाँव्यवहार के पैमाने या मानदण्ड हैंजिनके आधार पर अच्छे बुरेवांछित अवांछितसहा- गलत एवं करणीय-अकरणीय का निर्णय किया जाता है। इन्हीं मानवीय मूल्यों के अनुसार आचरण करना ही सच्चरित्रता है। 
  • सिविल सेवा का सबसे बुनियादी मूल्य संवैधानिक मूल्यों के प्रति निष्ठा एवं वचनबद्धता है। भारतीय संविधान की प्रस्तावना में इनका वर्णन है। 
  • सिविल सेवक को यह चाहिए कि वह भारतीय संविधान के प्रति निष्ठासंविधान की सर्वोच्चता जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में संविधान का पालनसभी नागरिकों के दिनों • एवं मूल्य अधिकारों की रक्षा करना तथा अपने कर्तव्य एवं उत्तरदायित्व का सम्यक रूप से निर्वाह करे।


No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.