अभिक्षमता परीक्षण।सिविल सेवक के अभिक्षमताएँ। Aptitude Testing For Civil Servant

 अभिक्षमता परीक्षण,सिविल सेवक के अभिक्षमताएँ

अभिक्षमता परीक्षण।सिविल सेवक के अभिक्षमताएँ। Aptitude Testing For Civil Servant



 अभिक्षमता परीक्षण (Aptitude Testing)- 

  • प्रत्याशियों की सीखने की क्षमता को परखने के लिए प्राय: अभिवृत्ति परीक्षण का सहारा लिया जाता है। सामान्य अभिवृत्ति परीक्षण में एक साथ कई क्षेत्रों के लिए अभिवृत्ति का परीक्षण किया जाता है। 
  • जैसे CSAT Civil Service Aptitude Test, MAT- Management Aptitude Test, CAT Clarical Aptitude Test के माध्यम से व्यक्ति की क्षमता को परखा जाता है। सिविल सेवा में अभिक्षमता परीक्षण परीक्षामुख्य परीक्षा एवं साक्षात्कार के माध्यम से अभ्यर्थी को वर्तमान योग्यता एवं उसकी मनोवृत्ति का परीक्षण किया जाता है कि भविष्य में अच्छे प्रशासक बनने की क्षमता है या नहीं। 


अच्छे सिविल सेवक के लिए निम्नलिखित अभिक्षमताएँ होनी चाहिए -

 

1. सिविल सेवा में निर्णयन की संपूर्ण प्रक्रिया नोटिंग एवं ड्राफ्टिंग के माध्यम से होती है जिससे प्रतिवेदनों को लिखनापढ़ना और समझना भी होता हैं। यदि शब्द का शुद्ध अर्थ की बजाय अशुद्ध अर्थ समझ जाएँ या अर्थ का अनर्थ निकाल लें तो एक गलती से देश को भारी नुकसान / हानि पहुँच सकती है। अत: जटिल से जटिल कथनऔर उलझी हुई बातों को सरल तथा पारदर्शी भाषा में लिखने की क्षमता अच्छे सिविल सेवक के लिए आवश्यक है।

जैसेप्रथम कथन लाखनसिंह तोमर गये । 

कथन द्वितीय लाखनसिंह तो मर गये।

 

अर्थात एक सिविल सेवक को लिखने एवं पढ़ने में अच्छी तरह समझ होना चाहिए। नहीं तो जहाँ कथन प्रथम लाखनसिंह तोमर गये का अर्थ द्वितीय कथन में लाखनसिंह तोमर को स्वर्ग पहुँचा दिया। अतः एक सेवक में भाषा की उत्कृष्टता हो में जरूरी है।

 

  • 2. एक अच्छे सिविल सेवक से आशा की जाती है कि वह समाज को उचित नेतृत्व दे सके। लोक कल्याणकारी राज्य में जनता को भी प्रशासन में भागीदार बनाने के लिए एक सिविल सेवक को सक्रिय रूप से उन्हें भागीदारी बनाने का पूर्णत: प्रयास करना चाहिए। जिससे प्रशासन पर जनता का विश्वास बढ़ेगासाथ ही प्रशासन में पारदर्शिता रहेगी। 


  • इसलिए एक लोक सेवक को दक्षता के साथ एक अच्छा संचार एवं संप्रेषण हमेशा करते रहना चाहिए। इसके लिए प्रिंट मीडियाऑडियोवीडियो, NGOs, वरिष्ठजनों से सतत संपर्क में रहना चाहिए। जिससे सिविल सेवक के विचार बातें एवं भावनाओं को जनता तक पहुंचाया जा सके। इसी का महत्व देखते हुए CSAT (Civil Service Aptitude Test) में अंतरवैयक्तिक संप्रेषण क्षमताओं को भी सिलेबस में रखकर प्रश्न पूछे जाते हैं।

 

  • 3. सिविल सेवक को जटिल परिस्थितियों को समझनाविभिन्न क्षेत्रों के तथ्यों को आपस में जोड़नाविश्लेषण करना एवं निष्कर्ष पर पहुँचना आदि कार्य करने होते हैं इसलिए एक सिविल सेवक में उच्च तर्कक्षमता होना जरूरी है।

 

  • 4. एक सिविल सेवक को आँकड़ों को लिखने एवं समझने का ज्ञान होना चाहिए वैसे बैंक एवं क्लर्क की तरह लगातार गणित का प्रयोग तो नहीं करना होता है फिर भी एक सिविल सेवक को गणित की आधारभूत धारणाओं की समझ होनी चाहिए जिससे सामान्य गणनाएँ में समस्याएँ न हो। उसके सभी प्रतिवेदन आँकड़ों के प्रस्तुतीकरण पर आधारित होते हैं और उन्हें कई प्रतिवेदन पढ़नेसमझने व विश्लेषित करने होते हैं जिनमें जटिल से जटिल आँकड़ों में अलग अलग तरीके से प्रदर्शित किया जा सके। इसीलिए वर्तमान में CSAT में सामान्य गणित के साथ साथ आंकड़ों की व्याख्याविश्लेषण से जुड़े प्रश्न भी पूछे जाते हैं।

 

  • 5. सिविल सेवक जिसके कैरियर में कई बार ऐसे मौके आते हैं जब उसे स्पष्ट एवं कठिन निर्णय लेने होते हैं उन्हें दिन-प्रतिदिन अपने कर्मचारियों से लेकर क्षेत्र की जनता की विभिन्न समस्याओं का समाधान करना होता हैजिनके लिए एक सकारात्मक सुलझा हुआ दृष्टिकोण आवश्यक है। जैसे- साम्प्रदायिक दंगों के समयकर्मचारियों की हड़ताल के समय। इसलिए CSAT में जटिल परिस्थितियों में अभ्यर्थी की निर्णयन क्षमता को जाँचा जाता है ताकि योग्य सिविल सेवक प्राप्त हो सके।

 

सिविल सेवा हेतु अभिक्षमता एवं उनके परीक्षण के उपाय

 

  • एक सिविल सेवक की अभिक्षमता क्षेत्र विशेष की माँग एवं आवश्यकता के अनुसार व्यक्ति में विद्यमान योग्यताक्षमता एवं सहायता को इंगित करता है और प्रत्येक क्षेत्र के लिए अलग-अलग अभिक्षमता होती है। जैसे- एक प्रोफेसर के लिए पढ़ाने की क्षमता एवं कक्षा का अनुशासन को देखनालिपिक वर्ग के लिए टंकण कम्प्यूटर को चलाने की गति को देखना। एक सिविल सेवा की माँग है कि अभ्यर्थी में भाषाज्ञानगतिसटीकताअंतरवैयक्तिक कौशलतर्कशक्तिसंचारसंप्रेषणविश्लेषण एवं समस्या को सुलझाने और निर्णय लेने में बुद्धिमत्तास्थितियों के अनुसार तत्काल औचित्यपूर्ण निर्णय लेने की क्षमतासामान्य मानसिक योग्यतागणित की आधारभूत धारणाओं की समझ होना आवश्यक है। 


  • साथ ही ज्ञानात्मक पक्ष से युक्त होने के साथ-साथ आस-पास होने वाले घटनाओंअंतर्राष्ट्रीय स्तर पर परिवर्तनप्रभावउसके कारणों व निदानों के प्रति जागरूक हो । देश में सर्वोच्च प्रशासनिक पदों पर आसीन होने वाले उम्मीदवारों में अनुशासनधैर्यआत्मविश्वासमानसिक सजगतासकारात्मक मनोवृत्तिसमीक्षात्मक दृष्टिकोण स्पष्ट एवं धार्मिक संप्रेषणनेतृत्व क्षमतासंतुलित निर्णय की शक्तिरुचिसंगठन की योग्यताबौद्धिकतानैतिकताईमानदारसमस्याओं को समग्र रूप से देखने की प्रवृत्तिटीम वर्क की योग्यतानवाचार की क्षमतासकारात्मक बॉडी लैंग्वेज का होना आवश्यक है। 


  • देश के इतिहास- कलासंस्कृतिभौगोलिक स्थिति और उसको प्रभावित करने वाले कारक देश के संविधान एवं उसके निहित - मूल्यव्यक्ति के अधिकारकर्तव्यसरकार की कार्यप्रणालीनवीन वैचारिक खोजेंप्रभावभारतीय अर्थव्यवस्था की मूलभूत संरचनानवीन चुनौतियाँप्रभावनई नीतियाँकल्याणकारी कार्यक्रम से अवगत होने की क्षमता होना आवश्यक है। LPG के दौर में भारत की बदलती हुई स्थितिनई चुनौतियाँपरिणामों से परिचित होजिन्हें अंतर्राष्ट्रीयराष्ट्रीय, राज्य घटनाक्रमोंआर्थिक नीतियों, IT ( सूचना प्रौद्योगिकी) में नवीन विकासविदेश नीति से संबंधित मामलों में पर्याप्त जानकारी हो ।
  • एक सिविल सेवा के अध्ययनों में इन क्षमताओं का आकलन साक्षात्कार के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों के अनुभवीवरिष्ठनिष्पक्ष,  ईमानदार विशेषज्ञों के माध्यम से की जाती हैजिससे जो अभ्यर्थी खरा उतरता है उनका चयन सिविल सेवा के लिए किया जाता है। उन्हें समुचित प्रशिक्षण एवं कौशल प्रदान कर संबंधित क्षेत्र में कार्य करने हेतु नियुक्त किया जाता है।

MP-PSC Study Materials 
MP PSC Pre
MP GK in Hindi
MP One Liner GK
One Liner GK 
MP PSC Main Paper 01
MP PSC Mains Paper 02
MP GK Question Answer
MP PSC Old Question Paper

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.