राष्ट्रीय किसान दिवस 2023 :इतिहास महत्व पृष्ठभूमि। Rashtriya Kisan Divas Choudhary Charan Singh

 राष्ट्रीय किसान दिवस 2023 :इतिहास महत्व पृष्ठभूमि

राष्ट्रीय किसान दिवस 2021 :इतिहास महत्व पृष्ठभूमि। Rashtriya Kisan Divas Choudhary Charan Singh



राष्ट्रीय किसान दिवस कब मनाया जाता है ? 

  • प्रतिवर्ष 23 दिसंबर को राष्ट्रीय किसान दिवस का आयोजन किया जाता है।

राष्ट्रीय किसान दिवस कब और क्यों मनाया जाता है ?

  • यह दिवस भारत के पाँचवें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती के अवसर में आयोजित किया जाता है। चौधरी चरण सिंह का जन्म 23 दिसंबर, 1902 को उत्तर प्रदेश के हापुड़ ज़िले में हुआ था। 

राष्ट्रीय किसान दिवस का पहली बार आयोजन कब किया गया था ?

  • किसानों के कल्याण में चौधरी चरण सिंह के योगदान को देखते हुए सरकार ने वर्ष 2001 में इस दिवस की शुरुआत की थी।


राष्ट्रीय किसान दिवस इतिहास महत्व पृष्टभूमि 

  • समाज के विकास में किसानों के योगदान को रेखांकित करने के लिये भारत में प्रतिवर्ष 23 दिसंबर को राष्ट्रीय किसान दिवस का आयोजन किया जाता है। भारत गाँवों का देश है, जहाँ की अधिकांश आबादी अपनी आजीविका के लिये प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष तौर पर कृषि पर निर्भर है। ऐसे में राष्ट्रीय किसान दिवस भारत के आम नागरिकों को किसानों की समस्याओं को जानने और उन पर वार्ता करने का अवसर प्रदान करता है। 
  • यह दिवस भारत के पाँचवें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती के उपलक्ष में आयोजित किया जाता है। चौधरी चरण सिंह का जन्म 23 दिसंबर, 1902 को उत्तर प्रदेश के हापुड़ ज़िले में हुआ था। प्रधानमंत्री के तौर पर चरण सिंह का कार्यकाल अल्प अवधि का रहा। वे दो बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने तथा केंद्र सरकार में भी कई मंत्री पदों पर कार्य किया, साथ ही महत्त्वपूर्ण पदों पर रहते हुए उन्होंने किसानों के कल्याण के लिये कई योजनाएँ लागू कीं, उन्हें उत्तर प्रदेश ज़मींदारी उन्मूलन अधिनियम का प्रधान वास्तुकार माना जाता है। 
  • चरण सिंह ने ज़मींदारी उन्मूलन, भूमि सुधार और किसानों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने से संबंधित कई पुस्तकें भी लिखीं। किसानों के कल्याण में चौधरी चरण सिंह के योगदान को देखते हुए सरकार ने वर्ष 2001 में इस दिवस की शुरुआत की थी।

 

चौधरी चरण सिंह के बारे में जानकारी और किसानों के लिए किए गए कार्य 

 

  • चौधरी चरण सिंह का जन्म 1902 में उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले के नूरपुर में हुआ था और वह 28 जुलाई 1979 से 14 जनवरी 1980 तक भारत के प्रधान मंत्री थे।
  • ग्रामीण और कृषि विकास के समर्थक होने के नाते उन्होंने भारत के लिए योजना के केंद्र में कृषि को रखने के लिए निरंतर प्रयास किए।
  • उन्होंने साहूकारों से किसानों को राहत देने के लिए ऋण मोचन विधेयक 1939 के निर्माण और अंतिम रूप देने में अग्रणी भूमिका निभाई ।
  • उन्होंने भूमि जोत अधिनियम, 1960 को लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई , जिसका उद्देश्य पूरे राज्य में भूमि जोत की सीमा को कम करना था ताकि इसे एक समान बनाया जा सके।
  • वह 'जमींदारी का उन्मूलन', 'सहकारी खेती का एक्स-रे', 'भारत की गरीबी और उसका समाधान', 'किसान स्वामित्व या श्रमिकों के लिए भूमि' और 'श्रमिकों के विभाजन की रोकथाम' सहित कई पुस्तकों और पुस्तिकाओं के लेखक थे । एक निश्चित न्यूनतम से नीचे होल्डिंग्स'

MP-PSC Study Materials 
MP PSC Pre
MP GK in Hindi
MP One Liner GK
One Liner GK 
MP PSC Main Paper 01
MP PSC Mains Paper 02
MP GK Question Answer
MP PSC Old Question Paper

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.