मनोवृत्ति परिवर्तन के कारक | Factors of Attitude Change


मनोवृत्ति परिवर्तन के कारक | Factors of Attitude Change


 मनोवृत्ति परिवर्तन के कारक Factors of Attitude Change

 

1) व्यक्तित्व में परिवर्तन (Changes in Personality)

  • व्यक्तित्वमनोवृत्तियों को गहराई से प्रभावित करता है। एक बार व्यक्तित्व का विकास हो जाने के बाद व् की मनोवृत्तियाँ भी उसी के अनुसार विकसित होती हैं, जैसे अंतर्मुखी व्यक्ति सामाजिक समारोहों के प्रति सामान्यत: एक नकारात्मक मनोवृत्ति विकसित कर लेता है। यदि ऐसे व्यक्ति के व्यक्तित्व में परिवर्तन आता हैतो सामाजिक समारोहों के प्रति उसकी मनोवृत्ति भी परिवर्तित हो जाएगी।

 

2) बाध्यकारी संपर्क (Enforced Contact )

  • बाध्यकारी संपर्क का अर्थ है कि किसी व्यक्ति या व्यक्ति समूह को ऐसे व्यक्ति या व्यक्ति समूह के साथ रहने के लिए मजबूर किया जाए जिसके प्रति उसकी मनोवृत्ति नकारात्मक हो। ऐसी स्थिति में मनोवृत्ति नकारात्मक से सकारात्मक हो जाती है जैसे भारत में स्कूलों में मध्यान्ह भोजन में सभी वर्गों के बच्चों को एक साथ खाना खिलाया जा रहा है जिससे बच्चों की मनोवृत्ति में परिवर्तन आता है जिससे सवर्ण बच्चों में दलित बच्चों के प्रति सकारात्मकता आती है।

 

3) संदर्भ समूह में परिवर्तन (Changes in Reference Group) 

  • संदर्भ समूह में परिवर्तन से मनोवृत्ति में परिवर्तन आता है क्योकि व्यक्ति स्वयं को जिस समूह के साथ आत्मीकृत करता हैउस समूह के अनुरूप उसमें परिवर्तन आते हैं जैसे- यदि ग्रामीण परिवेश का विद्यार्थीआई.आई.एम (IIM) में उच्च शिक्षा प्राप्त करने लग जायेतो संदर्भ समूह परिवर्तित होने से उच्च शिक्षा पूरी करते करते उसकी मनोवृत्तियों में भी व्यापक परिवर्तन आ जाएगा।

 

4) अपेक्षित भूमिका निर्वाह (Required Role Playing)

  • यदि व्यक्ति में कार्य विशेष के प्रति नकारात्मक मनोवृत्ति है और उसे वह कार्य करना पड़े तो धीरे-धीरे उस कार्य के प्रति उसकी मनोवृत्ति में परिवर्तन आ जाता है। इसी प्रकार यदि कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति के प्रति नकारात्मक मनोवृत्ति रखता है या मानता है कि दूसरा व्यक्ति काम नहीं करता है तो भूमिका परिवर्तन द्वारा मनोवृत्ति को बदला जा सकता है जैसे एक परंपरागत धारणा (विशेषकर गृहिणी) है कि औरतें काम नहीं करती। यदि पुरुष महिलाओं की भूमिका निभाकर देखें तो यह मनोवृत्ति परिवर्तित हो सकती है।

 

5) समूह संबंधन में परिवर्तन (Changes in group Attiliation) 

  • समूह संबंधन में परिवर्तन होने पर व्यक्ति की मनोवृत्ति में आने वाला परिवर्तन दो बातों पर निर्भर करता है. की विशेषता तथा समूह में व्यक्ति की सहायता की विशेषता। व्यक्ति स्वयं को समूह के आदर्शों के अनुरूप ढालने का प्रयत्न करता है कि किंतु मनोवृत्तियों में कितना परिवर्तन आएगा। यह समूह में व्यक्ति की स्थिति से निर्धारित होगा। यदि समूह में व्यक्ति का महत्व अत्यधिक है तो मनोवृत्तियों में परिवर्तन तेजी से आएगा जबकि कम महत्व मिलने या महत्व न मिलने पर परिवर्तन की गति धीमी होगी।

 

6) सांस्कृतिक कारक (Cultural factors)

  • मनोवृत्ति संस्कृति से व्यापक रूप से प्रभावित होती है। अलग-अलग संस्कृतियों के लोग समान विषय पर अलग-अलग मनोवृत्ति रखते हैं परंतु समय के साथ संस्कृति भी परिवर्तित होती है और इसी के साथ मनोवृत्ति में परिवर्तन आता है। आज से 200 वर्षों पहले 'सती प्रथा’ भारतीय संस्कृति का अंग थी और समाज के एक बड़े भाग की मनोवृत्ति इसके प्रति सकारात्मक थी परंतु संस्कृति में परिवर्तन के साथ लोगों की मनोवृत्ति में भी परिवर्तन आया और अब शायद ही कोई इस प्रथा के प्रति सकारात्मक मनोवृत्ति रखता हो। इसी प्रकार जब एक व्यक्ति अपनी संस्कृति के अलावा अन्य संस्कृतियों के संपर्क में आता है तो उसकी मनोवृत्ति परिवर्तित हो जाती है।

 

7) अतिरिक्त सूचनाओं की प्राप्ति (Additional Information) 

  • मनोवृत्ति का संज्ञानात्मक पक्ष किसी व्यक्ति को प्राप्त सूचनाओं के आधार पर निर्मित होता है। जब किसी व्यक्ति को अतिरिक्त सूचनाएँ प्राप्त होती हैं तो इससे संज्ञानात्मक पक्ष में परिवर्तन आता है और मनोवृत्ति परिवर्तित हो जाती है। यदि व्यक्ति  की संज्ञानात्मक क्षमताएँ बेहतर हों तो यह विधि अधिक कारगर होती है। यदि यह अतिरिक्त सूचना परिचर्चा के माध्यम से या सामूहिक रूप से दी जाए तो अधिक प्रभावी होती है।

 

8) संप्रेषण (Communication)

  • जनसंचार से किए जाने वाले सामूहिक संचार की तुलना में व्यक्तिगत बातचीत या संवाद का प्रभाव अधिक होता है। एक अमेरिकी अनुसंधान में पाया गया कि एक राजनीतिक दल जन-संचार माध्यमों के द्वारा 19 प्रतिशत मामलों में लोगों की मनोवृत्ति बदल सकाजबकि व्यक्तिगत संवाद के द्वारा मनोवृत्ति परिवर्तन में 75% सफलता प्राप्त हुई।

 

9) अनुनयन (Persasion ) 

  • यह विशेष प्रकार की अभिव्यक्ति है जिसे किसी व्यक्ति या व्यक्ति समूह की मनोवृत्ति परिवर्तित करने के लिए प्रयोग किया जाता है। 

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.