मनोवृत्ति परिवर्तन | मनोवृत्ति परिवर्तन की प्रक्रिया |Attitudinal Change Process in Hindi

मनोवृत्ति परिवर्तन | मनोवृत्ति परिवर्तन की प्रक्रिया  |Attitudinal Change Process in Hindi

 

मनोवृत्ति परिवर्तन (Attitudinal Change)

 

मनोवृत्ति एक बार निर्मित हो जाती है तब उसका परिवर्तन होना कठिन कार्य होता है। लेकिन मनोवृत्ति सीखी जाती है इसलिए नई सीख के साथ उसे बदला जा सकता है। 


मनोवृत्ति में परिवर्तन निम्न कारकों पर निर्भर करता है

 

  • 1) जो व्यक्ति संदेश देता हैवह संचालक कहलाता है। मनोवृत्ति बदलने की संभावना तब सबसे अधिक होती है जब संदेश किसी विशेष व्यक्ति के द्वारा दिया जाएजो आकर्षकईमानदारविश्वसनीयसत्यनिष्ठ एवं संदेश ग्रहण करने वाले व्यक्ति के जैसे होते हैं। जैसे भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र दामोदरदास मोदी द्वारा अपने पहनावे में एक विशेष प्रकार का जैकेट पहनते हैं तो उनके व्यक्तित्व में निखार आता है ऐसे अनुयायियों की सोच हैफिर अनुयायी भी अपने व्यक्तित्व निखार के लिए मोदीजी के पहनावे का अनुसरण प्रारम्भ कर देते हैं।

 

  • 2) संदेश की प्रकृति बहुत महत्वपूर्ण होती है क्योंकि इसमें मनोवृत्ति बदलने के लिए जानकारी प्राप्त होती है। संदेश स्पष्ट और सुव्यवस्थित रूप में होना चाहिएजिन संदेशों में चिन्ता एवं भय होता है वह अधिक प्रभावी होते हैंजैसे एक विज्ञापन में दिखाया जाता है कि तन से आने वाली दुर्गंध से आपके दोस्त आपसे दूर भागेंगे परन्तु किसी विशेष कम्पनी का परफ्यूम लगाने से दोस्तों की लाइन आपके पास लग जायेगी।

 

  • 3) किसी भी व्यक्ति की मनोवृत्ति परिवर्तन में उसकी विशेषताएँ बहुत महत्वपूर्ण होती हैं। मनोवृत्तियाँ जो मजबूतव्यक्तिगत रूप से महत्वपूर्णजटिल एवं एक-दूसरे से संबंधित हो तो उन्हें परिवर्तन करना कठिन होता है। इस तरह परिवार के प्रति आपकी मनोवृत्ति में परिवर्तन कठिन होता है। किसी परफ्यूम के लिए नहीं। इस प्रकार कौनक्या कहता है इससे से पता चलता है कि मनोवृत्ति में परिवर्तन होगा या नहीं। दूसरों की प्रतिक्रिया क्या होगीउस प्रतिक्रिया का हम पर क्या प्रभाव पड़ेगा। विज्ञापन उद्योग का लक्ष्य होता है किसी विशेष वस्तु या सेवा के प्रति लोगों की मनोवृत्ति में परिवर्तन करना ताकि उनकी परम्परागत मनोवृत्ति में परिवर्तन किया जा सके इसलिए ही तो अरबों रुपये खर्च केवल विज्ञापन में किया जाता है ताकि व्यक्तियों की मनोवृत्ति में परिवर्तन लाया जाये जिससे मनोवृत्ति परिवर्तन होने से उनकी वस्तु या सेवा का फायदा अधिक से अधिक व्यक्ति प्राप्त कर सकें। 


मनोवृत्ति परिवर्तन की प्रक्रिया (Attitudinal Change of process)

  • मनोवृत्ति निर्माण प्रक्रिया के दौरान विभिन्न प्रकार के प्रभावों के द्वारा मनोवृत्तियों में परिवर्तन एवं परिमार्जन किया जा सकता है। कुछ मनोवृत्तियाँ अन्य की तुलना में अधिक परिवर्तित होती हैं उन मनोवृत्तियों की तुलना में जो मजबूती से स्थापित हो चुकी है जो व्यक्ति के मूल्यों का अंग बन चुकी हैजबकि ऐसी मनोवृत्तियों में परिवर्तन की संभावना अधिक रहती है जो अभी भी निर्माण के क्रम में हैं।


  • मनोवृत्तियों में परिवर्तन संगत अथवा असंगत हो सकता है यदि मनोवृत्ति सकारात्मक से और अधिक सकारात्मक या नकारात्मक से और अधिक नकारात्मक होती है। व्यावहारिक दृष्टि से लोगों की मनोवृत्तियों में परिवर्तन लाना सामुदायिक नेताओंराजनीतिज्ञोंउपभोक्ता वस्तु के उत्पादकोंविज्ञापनकर्ताओं एवं अन्य लोगों के लिए रुचि का विषय होता है। जब तक कि हम यह नहीं जान लेते कि मनोवृत्तियों का परिवर्तन कैसे होता है और इन परिवर्तनों के लिए कौन सी दशाएँ उत्तरदायी होती हैं तब तक मनोवृत्तियों में परिवर्तन लाने संबंधी उपाय करना संभव नहीं होगा।


No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.