वैदिक युग का राजनीतिक जीवन | Vedik Kalin Rajnitik Jeevan

वैदिक युग का राजनीतिक जीवन

वैदिक युग का राजनीतिक जीवन | Vedik Kalin Rajnitik Jeevan


 

वैदिक संहिताब्राह्मण-ग्रन्थ और उपनिषदों के अध्ययन से वैदिक युग के आर्यों की सभ्यताराजनीतिक संगठनधर्मआर्थिक दशा और संस्कृति आदि के सम्बन्ध में बहुत सी महत्त्वपूर्ण बातें ज्ञात होती हैं। उनका संक्षिप्त रूप से उल्लेख करना उपयोगी होगा।

 

वैदिक युग का राजनीतिक संगठन

  • जब आर्यों ने पहले-पहल भारत में प्रवेश कियातो वे सभ्यता के क्षेत्र में अच्छी उन्नति कर चुके थे। वे शिकारी की दशा से आगे बढ़कर पशुपालक और कृषक की दशा को पहुँच चुके थे। राजनीतिक दृष्टि से वे 'जनोंमें संगठित थे। जन को हम कबीला या ट्राइब समझ सकते हैं।
  • जन का संगठन एक बड़े परिवार के समान थाजिसमें यह विचार विद्यमान था कि उसके सब व्यक्ति एक आदि पुरुष की सन्तान हैं और एक ही परिवार के अंग हैं। जिस प्रकार एक परिवार में सबसे वृद्ध व्यक्ति शासन करता हैउसी प्रकार जन रूपी बड़े परिवार में भी एक पिता या मुखिया का शासन होता था। इस मुखिया को राजा कहते थे और इसकी नियुक्ति परम्परागत प्रथा के अनुसार या निर्वाचन द्वारा होती थी। 
  • प्रत्येक जन की सम्पूर्ण विशः (जनता) इस राजा का वरण करती थी। यह समझा जाता था कि जनता राजा के साथ एक संविदा (इकरार) करती हैजिसके अनुसार राजा यह जिम्मा लेता है कि वह अपनी प्रजा की सब बाह्य और आभ्यन्तर शत्रुओं से रक्षा करेगा और उसका न्यायपूर्वक पालन करेगा। इसी कार्य के लिए राजा को प्रजा 'बलि' (कर) प्रदान करती थी।
  •  राज्याभिषेक के अवसर पर राजा धर्मपूर्वक प्रजापालन की प्रतिज्ञा करता था। यदि वह इस प्रतिज्ञा को तोड़े तो प्रजा को अधिकार था कि वह उसे पदच्युत कर सके। राजा किसी दैवी अधिकार से शासन करता हैयह विचार वैदिक संहिताओं में कहीं नहीं पाया जाता। 
  • इसके विपरीतवहाँ यह विचार स्पष्ट रूप से विद्यमान है कि 'विशराजा को शासन कार्य के लिए वरण करती है। वरण द्वारा जब कोई व्यक्ति राजा के पद पर नियत होता थातो उससे यह आशा की जाती थी कि वह जीवन पर्यन्त अपने पद पर ध्रुव (स्थिर) रहेगा। 
  • अथर्ववेद में लिखा है कि यह द्यौः और पृथ्वी सब ध्रुव हैं। यह सारा विश्व ध्रुव हैये पर्वत ध्रुव हैं। इसी प्रकार विशः का यह राजा भी ध्रुव रहे। सब 'विशःइसको चाहेंऔर यह राष्ट्र में अपने पद से कभी च्युत न हो। 
  • राजा को वरण करने का कार्य 'विशःके जिन प्रमुख व्यक्तियों के सुपुर्द था, उन्हें 'राजकृत:' (राजा को नियत करने वाले) कहते थे। 'राजकृत:स्वयं भी राजा कहलाते थेराजा के पद पर वरण किया गया व्यक्ति इन 'राजाश्रयः राजकृतःका मुखियामात्र माना जाता था। 'राजकृतः' कौन होते थे, वेदों से यह स्पष्ट नहीं होता। 
  • ब्राह्मण ग्रन्थों में 'रत्नियोंका उल्लेख आया हैजो राज्याभिषेक के समय पर राजा से हवि ग्रहण करते थे। इन रत्नियों के सम्बन्ध में हम उत्तर वैदिक काल (प्राग्-बौद्धकाल) की सभ्यता का विवरण करते हुए अधिक विस्तार के साथ लिखेंगे।
  • सम्भवतःब्राह्मण ग्रन्थों में जिन्हें 'रत्नीकहा गया हैवैदिक काल में वे ही 'राजकृतः राजानःकहे जाते थेक्योंकि वैदिक युग के ये राजकृत: राज्याभिषेक के अवसर पर राजा को एक 'पर्णमणिप्रदान करते थेजो राजत्व का चिह्न समझी जाती थी। सम्भवतः यह पर्णमणि (पर्णों द्वारा निर्मित रत्न) पलाश वृक्ष की शाखा होती थी। 
  • पलाश को पवित्र मानने की कल्पना वैदिक काल में भी विद्यमान थी। 'राजकृतः राजन:के अतिरिक्त सूतग्रामणीरथकारकर्मार आदि जनता के विविध व्यक्ति भी राज्याभिषेक में हाथ बँटाते थे और 'विशःकी ओर से राजा का वरण किया करते थे। 


समिति और सभा

  • जनता द्वारा वरण किये जा चुकने पर राजा अकेला शासन कार्य का संचालन करता होयह बात नहीं थी। वैदिक युग में समिति और सभा नामक दो संस्थाएँ भी थींजो न केवल राजकार्य में राजा की सहायता करती थींअपितु उस पर नियन्त्रण भी रखती थीं। 
  • अथर्ववेद के जिस सूक्त में राजा के ध्रुव रहने की प्रार्थना की गयी हैउसी में यह भी कहा गया है कि राजा की समिति भी ध्रुव रहे। समिति के सदस्य कौन होते थेयह निश्चित रूप से नहीं कहा जा सकता। सम्भवतःवह सम्पूर्ण विश की संस्था थी और उसमें 'जनके सब लोक एकत्र होते थे। 
  • यह भी सम्भव है कि वैदिक युग के जनपदों में जनसंख्या के बढ़ने के साथ-साथ सब लोग इस समिति में एकत्र न होते होंकतिपय प्रमुख व्यक्ति ही इसमें सम्मिलित होने का अधिकार रखते हों।
  • प्राचीन ग्रीक नगर राज्यों की लोकसभाओं (यथा एथेन्स की एक्लीजिया) में सब नागरिक सदस्य रूप से सम्मिलित होते थे। जब नगर राज्यों की जनसंख्या लाखों में हो गयी थीतब भी प्रत्येक नागरिक को यह अधिकार था कि वह अपने राज्य की लोकसभा में उपस्थित होकर विचार में हाथ बँटा सके और अपनी सम्मति दे सके। 
  • सम्भवतःवैदिक युग के आर्य जनपदों (जिनका स्वरूप नगर राज्य के समान ही था) की समिति का भी यही रूप था। उसमें जनपद की सम्पूर्ण 'विशः एकत्र हो सकती थी। वहाँ एकत्र हुए व्यक्ति सब विचारणीय विषयों पर वाद-विवाद करते थे। विवाद व भाषण में प्रवीणता प्राप्त करना एक अत्यन्त महत्त्व की बात समझी जाती थी। 
  • अथर्ववेद के एक सूक्त में एक व्यक्ति यह प्रार्थना करता है कि वह बहुत कुशल वक्ता बनेअपनी युक्तियोंज्ञान और भाषण कला द्वारा सबको वशीभूत कर ले वाद-विवाद में अपने प्रतिपक्षियों को परास्त करने और भाषण द्वारा सबको अपने पक्ष में कर सकने की शक्ति प्राप्त करने के लिए अनेक प्रार्थनाएँ वेदों में विद्यमान हैं। 
  • निःसन्देहसमिति में विविध विषयों पर खुला विवाद होता था और विविध व्यक्ति वहाँ अपनी वक्तृत्वशक्ति का चमत्कार प्रदर्शित किया करते थे। 
  • समिति में केवल राजनीतिक विषयों पर ही विवाद नहीं होता थाअपितु साथ ही आध्यात्मिक व गूढ़ विषयों पर भी उनमें विचार हुआ करता था। 
  • छान्दोग्य और वृहदारण्यक उपनिषद में 'समितिमें ब्रह्म विद्या विषयक विचारों का उल्लेख आया है। 
  • श्वेतकेतु पांचाल जनपद की इसी प्रकार की समिति में उपस्थित हुआ था और वहाँ उसने अध्यात्म-विषयक विचार में हाथ बँटाया था। 
  • समिति का अपना अध्यक्ष होता थाजिसे 'ईशान्कहते थे। ईशान् के सभापतित्व में ही समिति का कार्य चलता था। पर राजा भी विविध अवसरों पर समिति में उपस्थित होता था। जब श्वेतकेतु पांचाल जनपद की समिति में गयातो वहाँ का राजा प्रवाहण जाबालि उसमें उपस्थित था। 
  • समिति के समान सभा भी वैदिक युग के जनपदों की एक महत्त्वपूर्ण संस्था थी।
  • सभा और समिति के संगठन में क्या भेद था, यह वैदिक संहिताओं द्वारा भली-भाँति स्पष्ट नहीं होता। ऐसा प्रतीत होता है कि सभा समिति की अपेक्षा छोटी संस्था थीउसके सदस्य केवल बड़े लोग (पितरः व वृद्ध) ही होते थे और उसका प्रधान कार्य न्याय करना था। 
  • अथर्ववेद में सभा को 'नरिष्टकहा गया है। सायणाचार्य ने नरिष्ट शब्द के अभिप्राय को स्पष्ट करते हुए लिखा है कि "बहुत से लोग एक साथ मिलकर जो एक बात कहें उसका दूसरों को उल्लंघन नहीं करना चाहिये। क्योंकि बहुतों की बात का उल्लंघन नहीं किया जा सकताअतः सभा को 'नरिष्टकहते हैं।"
  • नरिष्ट का शब्दार्थ है-अनुल्लंघनीय। बहुमत से जो कुछ सभाओं में निर्णीत होता थाउसे अनुल्लंघनीय माना जाता था और इसी कारण सभा को नरिष्ट कहते थे। 

प्रतीत होता है कि वैदिक युग की सभा में भी विविध विषयों पर विवाद होता था और विविध वक्ता सभासदों को अपने पक्ष में करने के लिए विशेष रूप से प्रयत्नशील रहते थे। इसीलिए अथर्ववेद में प्रार्थना गयी -

" हे सभा! हम तेरे भली- परिचित हैंतेरा नाम नरिष्ट (अनुल्लंघनीय) तेरे जो भी सभासद् हैंवे मेरे साथ 'सवाचस्' (मेरे कथन के साथ सहमति रखने वाले) हों। यहाँ (सभा में) जो लोग बैठे हैंमैं उन सबके नेत्र और ज्ञान को ग्रहण करता हूँ (सबको अपने पीछे चलाता हूँ) हे इन्द्र ! मुझे इस प्रयत्न में सफल बनाओ। तुम लोगों (सभासदों) का जो मन किसी और पक्ष में गया हुआ हैया किसी पक्ष के साथ इधर-उधर बंध गया हैउसे मैं लौटाता हूँतुम सबका मन मेरे पक्ष में हो।" 

  • सभा में उपस्थित सभासदों को अपने पक्ष में करने. उन सबको वशीभूत करने और अपने पीछे चलने की यह प्रार्थना कितनी सुन्दर है और अत्यन्त उत्तम रीति से उस युग की सभा पर प्रकाश डालती है। सभा के सदस्यों को 'सभासद्कहा जाता था। वेदों में इन्हें 'पितरभी कहा गया है। बाद के साहित्य में इनके लिए 'वृद्धशब्द का उपयोग किया गया है। इससे ज्ञात होता है कि सभा में सम्पूर्ण 'विशःएकत्र नहीं होती थीअपितु उसके कतिपय प्रतिष्ठित व वृद्ध (बड़े) लोग ही उसमें सम्मिलित होते थे।

 

सभा का मुख्य कार्य न्याय

  • सभा का एक मुख्य कार्य न्याय करना था। न्याय के लिए अभियुक्त रूप में जिस व्यक्ति को सभा के सम्मुख पेश किया जाता थाउसे 'सभाचरकहते थे। यजुर्वेद में सभाचर का उल्लेख पुरुषमेध के प्रकरण में किया गया है। आलंकारिक रूप से विचार करने पर अभियुक्त व्यक्ति को 'मेध्य' (बलि योग्य) समझ सकना कठिन नहीं है।
  • यजुर्वेद के ही एक अन्य मन्त्र में सभा में किये गये पाप के प्रायश्चित का उल्लेख किया गया है। न्याय कार्य को करते हुए सभासद् लोगों से अनजाने में या जान-बूझकर जो भूल हो जाती थीउसे यजुर्वेद में पाप कहा गया है और उससे छूटने के लिए प्रार्थना की गयी है।
  • सूत्रग्रन्थों और धर्मशास्त्रों के समय में भी 'सभान्याय का कार्य करती थी। " या तो सभा में जायें नहीं जायें तो वहाँ सोच-समझकर अपनी बात कहनी चाहिएसभा में जाकर जो अपनी सम्मति नहीं कहता या गलत बात कहता हैवह पापी होता है," यह धर्मशास्त्रों का वचन जिस सभा के विषय में हैवह सम्भवतः न्याय का भी कार्य करती थी।

Also Read...

वैदिककालीन सभ्यता एवं संस्कृति 

वैदिक युग का राजनीतिक जीवन 

वैदिक युग सामाजिक आर्थिक धार्मिक जीवन 












No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.