तापमान का सामान्य प्रादेशिक वितरण | Normal regional distribution of Temperature

 तापमान का सामान्य प्रादेशिक वितरण

 

तापमान का सामान्य प्रादेशिक वितरण | Normal regional distribution of Temperature

तापमान का प्रादेशिक वितरण

विषुवत रेखीय प्रदेश

  • इस प्रदेश का विस्तार भूमध्यरेखा के दोनों ओर 5° उत्तरी तथा 5° दक्षिणी अक्षांशों के मध्य है. यहाँ सूर्य की किरणें लम्बवत् चमकती हैं जिसके कारण वर्ष भर तापक्रम ऊँचा बना रहता है. सूर्य की उत्तरायण तथा दक्षिणायण स्थितियों के कारण वर्ष में दो उच्चतम तथा दो न्यूनतम तापक्रम होते हैं. अत्यधिक तापक्रम होने के कारण यहाँ के वायुमण्डल में सदैव नमी बनी रहती है जो क्षेत्र के निवासियों के लिए अस्वास्थयप्रद होती है. 

 

अन्तरा उष्ण कटिबन्धीय प्रदेश

  • इस प्रदेश का विस्तार दोनों गोलाद्द्धो में 5° से 12° अक्षांशों के मध्य पाया जाता है. यद्यपि तापक्रम वर्षपर्यन्त ऊँचा रहता है फिर भी ग्रीष्म तथा शीत ऋतुओं के बीच अन्तर स्पष्ट हो उठता है. यहाँ सबसे उष्ण तथा ठंडे महीनों का तापक्रम 82° तथा 70° फा. होता है.


उष्ण कटिबन्धीय प्रदेश

  • इस प्रदेश का विस्तार दोनों गोलाद्धों में 12 से 25° अक्षांशों के मध्य में है. इस प्रदेश में प्रत्येक मास का तापक्रम कम-से-कम 18-5° से अवश्य होता है, रेगिस्तानी भागों में ग्रीष्म काल में 32-2° से. का तापक्रम अंकित किया जाता है. रात्रि में मरुस्थलों में तापक्रम 4-5° से, तक गिर जाता है, शीत काल 24° से 18:5° से. अंकित किया जाता है. इस तरह ग्लोब का उच्चतम तापक्रम यहीं पर अंकित किया जाता है. 


उपोष्ण कटिबन्धीय प्रदेश

  • इस प्रदेश का विस्तार 25° से 45° अक्षांशों के मध्य उत्तरी व दक्षिणी गोलार्द्ध में पाया जाता है. सूर्य की किरणों के अपेक्षाकृत अधिक तिरछेपन के कारण सर्दियों में तापक्रम अधिक गिर जाता है. महाद्वीपों के प. तटीय भागों में औसत वार्षिक तापान्तर -1-11° तथा आन्तरिक भागों में -1.11° से 21-1° से. तक होता है. दक्षिणी गोलार्द्ध में जल के अधिक विस्तार के कारण वार्षिक तापान्तर - 6-6° से 1-11° से. होता है.

 

शीतोष्ण कटिबन्धीय प्रदेश

  • इस प्रदेश का विस्तार दोनों गोलार्धों में 45° से 66 अक्षांशों के मध्य है. यहाँ शीत तथा ग्रीष्म ऋतुओं के बीच का अन्तर अत्यधिक हो जाता है. जाड़े में तापक्रम हिमांक के नीचे गिर जाता है. जिस कारण कनाडा, साइबेरिया आदि का अधिकांश भाग हिमाच्छादित हो जाता है. कहीं-कहीं पर गर्म सागरीय धाराओं के कारण शीतकाल का तापक्रम नीचे नहीं जा पाता है. उदाहरण के लिए उत्तरी-पश्चिमी यूरोप तथा इंगलैण्ड का भाग. द.प. आयरलैण्ड में स्थित वैलेनटिया नगर का तापक्रम इसी कारण से किसी भी मास में 4:5° से. से कम नहीं जा पाता है. इस प्रदेश की विशेषता अधिक वार्षिक तापान्तर से सम्बन्धित है.

 

टुण्ड्रा प्रदेश

  • यह प्रदेश शीतोष्ण कटिबन्धीय तथा ध्रुवीय प्रदेशों के बीच पाया जाता है. इस प्रदेश में सूर्य की किरणें इतनी तिरछी हो जाती हैं कि अधिकांश भागों में प्रायः धरातल के समानान्तर हो जाती हैं जिस कारण कम सूर्य ताप मिलने के कारण तापक्रम अत्यधिक कम हो जाता है. यहाँ अधिकांश भागों में बर्फ पिघल नहीं पाती है. वरखोयांस्क इस प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान है. जहाँ न्यूनतम तापक्रम 69.4° से. तक गिर जाता है. 

 

ध्रुवीय प्रदेश 

  • यह प्रदेश उत्तरी तथा दक्षिणी ध्रुवों के चतुर्दिक पाया जाता है. इस प्रदेश के अधिकांश भागों में सूर्य की किरणें धरातल पर नहीं आ पाती हैं उत्तरी गोलार्द्ध में प्रायः सभी भाग वर्ष हिमाच्छादित रहते हैं. उत्तरी ध्रुव पर जनवरी का तापक्रम - 40° से. हो जाता है. दक्षिणी गोलार्द्ध में ध्रुव के पास स्थल ( अण्टार्कटिका महाद्वीप) के कारण जाड़े में तापक्रम -62-22° से. तक गिर जाता है. सूर्य कभी भी क्षितिज पर प्रकट नहीं होता है.

Also Read...

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.