इंटरनेट में प्रयुक्त प्रोटोकाल | Internet Protocol GK in Hindi

 

इंटरनेट में प्रयुक्त प्रोटोकाल Internet Protocol GK in Hindi

इंटरनेट में प्रयुक्त प्रोटोकाल


प्रोटोकाॅल (Protocol) किसे कहते हैं 

किसी भी नेटवर्क में दो या अधिक कम्प्यूटरों के बीच सुचनाओं के त्रुटि रहित आदान प्रदान को संभव बनाने के लिए जरूरी है कि दोनों कम्प्यूटर एक समान नियमों व प्रतिमानों का अनुपालन करें। नियमों या प्रतिमानों के समूह को प्रोटोकाॅल (Protocol) कहते हैं।


कम्प्यूटर नेटवर्क में प्रयोग किये जाने वाले कुछ प्रचलित प्रोटोकाल 

Some Common Internet Protocol 


1- ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकाल/इंटरनेट प्रोटोकाल TCP/ IP
Transmission control/ Internet Protocol

यह इंटरनेट में प्रयुक्त सर्वाधिक लोकप्रिय प्रोटोकाल है। ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकाल TCP  तथा IP इंटरनेट प्रोटोकाल दो अलग-अलग प्रोटोकाल है, पर चूकिं इनका प्रयोग एक साथ किया जाता है, अतः इन्हें सम्मित रूप से इंटरनेट प्रोटोकाल सूट (TCP/IP)कहा जाता है। इसका प्रयोग इंटरनेट पर दूरस्थ कम्प्यूटर तथा सर्वर के बीच संचार स्थापित किया जाता है।

जब किसी सूचना या डाटा को किसी कम्प्यूटर या सर्वर द्वारा इंटरनेट पर भेजा जाता है , तो ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकाल उस सूचना को छोटे-छोटे समूहों में विभाजित कर देता है इन समूहों को पैकेट कहा जाता है।

इंटरनेट प्रोटोकाल प्रत्येक पैकेट को एक विशेष पता देता है तथा गंतव्य तक पहुंचाने के लिए उनका रास्ता तय करता है। जरूरी नहीं है कि किसी एक सूचना के सभी पैकेट्स एक ही रास्ते से गंतव्य स्थान तक पहुंचे बल्कि ये अलग-अलग रास्तों से भी अपने गंतव्य तक पहुंचते हैं। नेटवर्क से जुड़ा राउटर प्रयेक पैकेट को अपने पहुंचाने में मदद करता है।

गंतव्य स्थान पर पुनः इन पैकेट को ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकाल की सहायता से सही क्रम में व्यवस्थित कर कम्प्यूटर को उपयोग के लिये दिया जाता है।

एसएसमटीपी SMTP  Simple Mail Transfer Protocol

यह इंटरनेट पर ई-मेल के लिए प्रयुक्त सर्वाधिक लोकप्रिय प्रोटोकाल है। उपयोगकर्ता के कम्प्यूटर से मैसेज को ई-मेल सर्वर तक और पुनः सर्वर से प्राप्तकर्ता तक भेजने के लिए इस प्रोटोकाल का प्रयोग किया जाता है।


एचटीपीपी HTTP- Hypertext Transfer Protocol

यह वल्र्ड वाइड वेब पर हाईपर टेक्स्ट डाक्यूमेंट को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजने के लिए सर्वाधिक लोकप्रिय प्रोटोकाल है। वेब सर्वर से उपयोगकर्ता तक वेब पेज का हस्तांतरण इसी प्रोटोकाल द्वारा किया जाता है।


एफटीपी FTP- File Transfer Protocol

यह इंटरनेट पर प्रयुक्त एक प्रोटोकाल है जिसका प्रयोग नेटवर्क से जुड़े किसी कम्प्यूटर या सर्वर के बीच फाइल स्तांतरित करने के लिए किया जाता है। फाइल मेें डाटा, टेक्स्ट, ग्राफ, चित्र, ध्वनि या वीडियो हो सकता है।

फाइल स्थानांतरण के लिए दूरस्थ कम्प्यूटर से लाग-इन द्वारा संपर्क स्थापित किया जाता है। इसके बाद फाइल को अपालोड या डाउनलोड किया जाता है। फाइल स्थानांतरण के लिए उपयोगकर्ता के पास दूरस्थ कम्प्यूटर तक जाने का अधिकार होना आवश्यक है। इंटरनेट पर कुछ अज्ञात एफटीपी साइट होती हैं जिन्हें किसी भी व्यक्ति द्वारा उपयोग किया जा सकता है।

Also Read....

TCP/IP AND OSI MODEL

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.