प्रबंध क्या होता है | What is Management in Hindi

 

प्रबंध क्या होता है What is Management

Modern Concept of Management in Hindi


प्रबंध से आशय एक ऐसी प्रक्रिया से है जिसमें एक संगठन के उत्तरदायी व्यक्ति दूसरे से सामूहिक क्रियाओं  के रूप में कार्य संपन्न कराते हैं। एक संगठन के अंतर्गत प्रबंधक अधिकार प्राप्त कर नेतृत्व प्रदान करते हैं। दायित्व का वहन करते हैं, कार्य संचालन हेतु अपने अधीनस्थों को अधिकार-अंतरण करते हैं और अपने अधीन कार्यरत् व्यक्तियों के कार्यों के लिए जवाबदेह होते हैं। इस प्रकार प्रबंधक अपने अधीनस्थों के कार्यों में समन्वय बनाये रखने के लिए नियोजन, संगठन, निर्देशन, नियंत्रण व मूल्यांकन कार्य करते हैं । वे समयानुसार निर्णय लेने में सक्षम माने जाते हैं।

प्रबंध की आधुनिक अवधारणा Modern Concept of Management in Hindi

प्रबंध के संबंध में कई अवधारणएँ एवं विचारधाराएँ विकसित हुई तथा इनमें समय समयपर कई संशोधन व विकास भी हुए। प्राचीनकाल से लेकन वर्तमान आधुनिक समय तक प्रबंधन के क्षेत्र में व्यापक परिवर्तन हुए हैं। अनेक आधुनिक विचारों के कारण आज के प्रबंधन को आधुनिक प्रबंधकहा जाता है।

प्रबंध की आधुनिक अवधारणाएं इस प्रकार हैं-

अन्य लोगों द्वारा तथा उनके साथ मिलकर कार्य करने की अवधारणा

प्रबंध की प्राचीन अवधारणा के अनुसार प्रबंध का अर्थ अन्य लोगों से कार्य लेना है, जबकि आधुनिक विचार में प्रबंध का आशय अन्य लोगों के साथ मिलकर स्वयं भी कार्य करना होता है। वर्तमान में किसी संस्था को सफलता प्राप्त करनी है तो, उसके प्रबंधकों को भी अन्य व्यक्तियों के साथ मिलकर कार्य करना होगा।

प्रबंध की वैज्ञानिक अवधारणा

टेलर एवं थियो हैमन कुद अन्य लोगों के मत में वैज्ञानिक अवधारणा आधुनिक प्रबंध की आधारशिला है। इस धारणा में प्रबंध एक ऐसा विज्ञान है, जो नियोजन, संगठन, समन्वयन, संचालन, अभिकरण तथा नियंत्रण से संबंधित सिद्धांतों का वैज्ञानिक विश्लेषण प्रस्तुत करता है।

प्रबंध की कार्यात्मक अवधारणा

यह अवधारणा प्रबंध को एक प्रक्रिया के रूप में मानती है। प्रबंध वास्तव में एक प्रक्रिया है, जिसके माध्यम से नीतियों का क्रियान्वयन, नियोजन एवं पर्यवेक्षण किया जाता है। प्रबंध का कार्य मुख्यतः समस्त संसाधनों में आपसी समंजस्य स्थापित करके उनके निर्धारित लक्ष्य प्राप्त करना है।

प्रबंध की नेतृत्वरूपी अवधारणा

इस अवधारणा के अनुसार प्रबंध का आशय ऐसी विचार शक्ति से, जो संगठन के निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु नेतृत्व द्वारा संपूर्ण संगठन में परिपक्व नहीं है। प्रबंध विज्ञान की विषय सामग्री मानवीय व्यवहार है, जिस पद देश, काल, वातावरण जैसी विविध परिस्थितियों का गहन प्रभाव पड़ता है।


कार्मिक प्रबंध क्या होता है

प्रबंध का यह सर्वाधिक महत्वपूर्ण कार्यक्षेत्र है। व्यापक रूप से इसे आजकल मानव संसाधन विकास के नाम से भी पुकारा जाता है। इसके अंतर्गत किसी संस्था की कार्मिक अथवा श्रम शक्ति से संबंधित बातें सम्मिलत हैं- जैसे- पूर्वानुमान, चयन, भर्ती प्रक्रिया, नियुक्ति, कार्यभार सौंपना, प्रशिक्षण, पदोन्नित, सेवा निवतृत्ति, पदावनाति, छंटनी, सेवा समाप्ति, सुरक्षा कल्याण, भूतिभुगतान, मनोबल उन्नयन, संबंधो में सुधार आदि।

पर्यावरण प्रबंध क्या हाता है

आधुनिक प्रबंध का यह अत्यंत महत्वपूर्ण कार्यक्षेत्र है। वर्तमान युग की सबसे भीषण समस्या  पर्यावरण असंतुलन तथा प्रदूषण है। इसके अंतर्गत मिट्टी, जल, वायु एवं शोर प्रदूषण को नियंत्रित करने का प्रयास किया जाता है तथा हरियाली विकास एवं वातावरण को संुलित किया जाता है।

पर्यावरण बहुत ही विस्तृत शब्द । इसमें देश का राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक तथा सांस्कृतिक परिवेश भी सम्मित है। प्रबंधकों का इन क्षेत्रों की परिस्थितियों के अनुरूप नीतियों का निर्धारण तथा क्रियान्वयन करना पड़ता है। इस प्रकार के प्रयासों को भी पर्यावरण प्रबंध में सम्मिलत किया जाता है।

समय प्रबंध क्या होता है

समय सबसे मूल्यवान साधन है। समय की बर्बादी को रोकना तथा उपलब्ध समय का अनुकूलतम उपयोग करना समय प्रबंध का सारत्व है।

प्रबंध के कार्य  क्षेत्रों की कोई सीमा बांधना संभव नहीं  है। व्यक्तिगत, सामुदायिक एवं राष्ट्रीय जीवन के वे सभी क्षेत्र जहां निर्धारित लक्ष्यों के लिए मानवीय, वित्तीय एवं भौतिक संसाधनों का उपयुक्त उपयोग करना है, वहां प्रबंध विद्यमान रहता है।


यह भी पढ़ें ...

प्रबंधन का अर्थ

प्रबंधन के प्रमुख तत्व

सामान्य प्रबंधन

समान्य प्रबंधन वनलाईनर जी.के.

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.