विश्व श्रवण दिवस 03 मार्च : इतिहास उद्देश्य महत्व | World Hearing Day 2024

 विश्व श्रवण दिवस 03 मार्च : इतिहास उद्देश्य महत्व

विश्व श्रवण दिवस 03 मार्च : इतिहास उद्देश्य महत्व | World Hearing Day 2024


विश्व श्रवण दिवस 03 मार्च 

  • विश्व भर में प्रत्येक वर्ष 03 मार्च को विश्व श्रवण दिवस का आयोजन किया जाता है। इस दिवस का प्राथमिक लक्ष्य इस संदेश को प्रसारित करना है कि समय पर प्रभावी देखभाल लोगों को श्रवण बाधिता से मुकाबला करने में मदद कर सकती है। 
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा आयोजित किया जाने वाला यह दिवस श्रवण तंत्रिकाओं की सुरक्षा और निवारक उपायों को अपनाने के लिये की जाने वाली कार्रवाई के बारे में जागरूकता फैलाने का अवसर प्रदान करता है। 
  • विश्व स्तर पर तकरीबन 1.5 बिलियन लोग पूर्ण अथवा आंशिक रूप से श्रवण बाधिता का सामना कर रहे हैं और इसमें से लगभग 430 मिलियन लोगों को जल्द-से-जल्द पुनर्वास सहायता प्रदान करने की आवश्यकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2050 तक विश्व भर में लगभग 2.5 मिलियन लोग या 4 में से 1 व्यक्ति पूर्ण अथवा आंशिक रूप से श्रवण बाधिता से प्रभावित होगा।


03 मार्च विश्व श्रवण दिवस है

  • विश्व श्रवण दिवस प्रत्येक वर्ष 3 मार्च को बहरेपन और श्रवण हानि को रोकने के बारे में जागरूकता बढ़ाने और दुनिया भर में कान और श्रवण देखभाल को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया जाता है। प्रत्येक वर्ष, WHO थीम तय करता है और साक्ष्य-आधारित वकालत सामग्री जैसे ब्रोशर, फ़्लायर्स, पोस्टर, बैनर, इन्फोग्राफिक्स और प्रस्तुतियाँ विकसित करता है। इन सामग्रियों को दुनिया भर में सरकार और नागरिक समाज के भागीदारों के साथ-साथ डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय और देश के कार्यालयों के साथ साझा किया जाता है। जिनेवा में अपने मुख्यालय में, WHO वार्षिक विश्व श्रवण दिवस कार्यक्रम आयोजित करता है। हाल के वर्षों में, सदस्य देशों और अन्य साझेदार एजेंसियों की बढ़ती संख्या अपने देशों में कई गतिविधियों और कार्यक्रमों की मेजबानी करके विश्व श्रवण दिवस में शामिल हुई है। WHO सभी हितधारकों को इस वैश्विक पहल में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता है।
  • विश्व श्रवण दिवस 2024 जनता और स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं पर लक्षित जागरूकता बढ़ाने और सूचना-साझाकरण के माध्यम से सामाजिक गलत धारणाओं और कलंककारी मानसिकता से उत्पन्न चुनौतियों पर काबू पाने पर केंद्रित होगा। 

 

विश्व श्रवण दिवस 2024 निम्नलिखित उद्देश्यों के साथ मनाया जाएगा

  • समुदायों और स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं के बीच कान और सुनने की समस्याओं से संबंधित आम गलत धारणाओं का प्रतिकार करें।
  • कान और सुनने की समस्याओं के बारे में लोगों की धारणा बदलने के लिए सटीक और साक्ष्य-आधारित जानकारी प्रदान करें।
  • कान और श्रवण देखभाल तक समान पहुंच सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में, देशों और नागरिक समाज से श्रवण हानि से संबंधित गलत धारणाओं और कलंककारी मानसिकता को संबोधित करने का आह्वान करें।

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.