इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का सांगठनिक ढांचा |Organizational Structure of Electronic Media

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का सांगठनिक ढांचा

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का सांगठनिक ढांचा |Organizational Structure of Electronic Media
 

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का सांगठनिक ढांचा

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया अपेक्षाकृत नया मीडिया है। रेडियो और टेलीविजन के अलावा इसके अन्य घटक जैसे मोबाइल न्यूज, इंटरनेट न्यूज, आदि तो और भी नए हैं। रेडियो में खबरें सामान्यतः अखबारों की तरह आती हैं। कुछ खास समाचारों के लिए घटना स्थल से प्राप्त सजीव ध्वनियाँ भी प्रयोग की जाती हैं, जिन्हे रेडियो की रिकार्डिंग टीम रिकार्ड करके लाती है। इंटरनेट व मोबाइल माध्यमों में अखबारों और टीवी दोनों की मिली-जुली कार्यप्रणाली प्रयोग में आती हैं। इस तरह हम कह सकते हैं कि सम्पूर्ण इलेक्ट्रानिक मीडिया की कार्य प्रणाली का प्रतिनिधित्व टीवी मीडिया करता है इसीलिए टेलीविजन के सांगठनिक ढाँचे को समझ कर आप इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के अन्य घटकों के ढाँचे और कार्य प्रणाली को आसानी से समझ सकते हैं

 

1 इन पुट विभाग : 

इनपुट विभाग किसी भी टेलीविजन न्यूज चैनल की आंख-कान का काम करता है। इस विभाग का कार्य न्यूज चैनल के लिए समाचारों का संकलन करना होता है। चैनल के स्वरूप और आकार-प्रकार के मुताबिक यह विभाग बड़ा या छोटा हो सकता है।

 

इस विभाग का मुखिया इनपुट हैड या एसाइनमेंट हैड कहलाता है। किसी चैलन में इसे इनपुट एडीटर या ईपी इनपुट भी कहा जाता है। प्रायः बड़े चैनलों में पद सीनियर ईपी. या ईपी. (एक्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर) के स्तर का होता है इनपुट हैड के अधीन विभिन्न ब्यूरो और डेस्क होती हैं। इनपुट हेड चैनल के मुख्यिा और निचले सहयोगियों के बीच कड़ी का कार्य करता है।


 

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का सांगठनिक ढांचा

राष्ट्रीय स्तर के किसी चैनल मे इनपुट हैंड के बाद राष्ट्रीय ब्यूरो, राजधानी ब्यूरो, आउटस्टेशन ब्यूरो, खेल ब्यूरो, मनोरंजन ब्यूरो, काइम ब्यूरो, व्यापार ब्यूरो तथा विशेष ब्यूरो आदि होते हैं। चैनल में खबरों के प्रस्तुतिकरण के आधार पर इन सभी में पत्रकारों व अन्य कर्मियों की तैनाती होती है। प्रायः हर ब्यूरो में एक ब्यूरो प्रमुख के साथ-साथ चैनल की जरूरत के अनुसार  संपादकीय कर्मी रखे जाते हैं। इनपुट डेस्क में दूसरे चैनलों पर आ रहे समाचारों की निगरानी, फोनो या ब्रेकिंग न्यूज आदि के लिए असिस्टेंट प्रोड्यूसर और जरूरत के मुताबिक रिपोर्टर होते हैं।

 

इनपुट हैड के अधीन इनपुट डेस्क में हर शिफ्ट में एक इनपुट इंचार्ज होता है, जो खबरों को जल्दी प्राप्त करने, खबरों के कवरेज के लिए रिपोर्टर या ओबी वैन को भिजवाने और प्राप्त खबरों को जल्दी से जल्दी प्रसारित करने के लिए भिजवाने का काम करता है। इनपुट डेस्क ही देश भर में फैले संवाददाताओं और स्ट्रिगरों आदि के साथ दिन भर सम्पर्क में भी रहती है। इनपुट विभाग के साथ ही गैस्ट कोआर्डिनेटर और ट्रान्सपोर्ट आदि विभागों के लोग भी जुड़े होते हैं

 

2 आउटपुट विभाग : 

आउटपुट विभाग का काम चैनल के पास उपलब्ध समाचारों और कार्यक्रमों का प्रस्तुतिकरण और उनका प्रसारण करना होता है इसका सीधा सम्बन्ध चैनल के मुखिया और इनपुट हैड के साथ होता है। इस विभाग का प्रमुख आउटपुट हैड या ईपी आउटपुट कहलाता है । देहरादून से प्रसारित किसी क्षेत्रीय न्यूज चैनल के आउटपुट विभाग का ढांचा इस प्रकार हो सकता है ।

 

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का सांगठनिक ढांचा

राष्ट्रीय स्तर के चैनलों में कई बार तकनीकी विभाग को एक अलग टैक्निकल हैड के अधीन कर दिया जाता है। आउटपुट हैड के बाद हर शिफ्ट के लिए आउटपुट में भी एक शिफ्ट इंचार्ज होता है, जो प्रायः सीनियर प्रोड्यूसर स्तर का होता है। चैनल में खबरों में प्रसारण की सीधी जिम्मेदारी इसी की होती है। यह आउटपुट हेड से निर्देश लेकर बुलेटिन प्रोड्यूसर व अन्य सभी डेस्कों के साथ तालमेल करता है। खबरें किस क्रम में और किस स्वरूप में प्रसारित होनी हैं यह तय करना भी उसी का काम है। शिफ्ट इंचार्ज के साथ-साथ आउटपुट में बुलेटिन प्रोड्यूसर, पैनल प्रोड्यूसर, कापी एडीटर, पैकेज प्रोड्यूसर तथा कुछ अन्य सहायक भी होते हैं। मेकअप विभाग और गेस्ट कोआर्डिनेटर से सम्पर्क रखने के लिए भी कुछ असिस्टेंट प्रोड्यूसर होते हैं।

 

आउटपुट विभाग इनपुट से प्राप्त समाचारों को प्रसारण के योग्य बनाता है। उनको संशोधित करता है और फिर उनका प्रसारण करवाता है। आउटपुट ही यह तय करता है कि किस समय कौन सा समाचार दिखाया जाए। किस खबर को कितना महत्व दिया जाए और खबरों तथा मनोरंजन के बीच कितना अनुपात रखा जाए यह तय करना भी उसी का काम है। प्रायः कर्मियों की संख्या की दृष्टि से इनपुट की तुलना में आउटपुट आकार में बड़ा होता है। एंकर्स भी आउटपुट का ही भाग माने जाते हैं।

 

3 अन्य विभाग : 

टेलीविजन न्यूज चैनलों में आउटपुट और इनपुट विभाग के अलावा तीसरा महत्वपूर्ण विभाग टैक्निकल विभाग होता है। कहीं-कहीं इस विभाग के पास खबरों के सम्पादन व प्रसारण की भी जिम्मेदारी होती है, ऐसी स्थिति में इस विभाग के हेड के अधीन वीडियो एडीटर, ग्राफिक, स्टूडियो और पीसीआर की भी जिम्मेदारी होती है। 

टैक्निकल हैंड के अधीन वीडियो एडीटर आउटपुट हैंड से प्राप्त स्क्रिप्ट के आधार पर समाचारों के वीडियो फुटेज की एडीटिंग करते हैं। वीडियो एडीटर्स की संख्या चैनल के आकार के अनुसार कम या ज्यादा हो सकती है। खबरों के संपादन के दौरान जरूरत पड़ने पर ग्राफिक्स और एनीमेशन से जुड़े सहयोगी भी अपनी भूमिका निभाते हैं। 

इसी विभाग में न्यूजरूम आटोमेशन (उपयुक्त साफ्टवेयर के जरिए खबरों के सम्पादन, स्क्रिप्ट लिखने और प्रसारण की व्यवस्था) से जुड़े लोग भी होते हैं और उनकी मदद के लिए आर्काइव, रनडाऊन, एडीटिंग, ग्राफिक्स आदि से जुड़े असिस्टेंट प्रोड्यूसर भी । 

तकनीकी विभाग में ही न्यूज चैनल के संचारतंत्र से जुड़े तकनीकी कर्मचारी होते हैं जो चैनल के सुचारु प्रसारण की जिम्मेदारी निभाते हैं और इसी विभाग से ओबी वैन आदि का संचालन भी होता है। वैसे तो कैमरामैन न्यूज टीम का हिस्सा होते हैं लेकिन व्यवहारिक रूप में वे भी टैक्निकल विभाग में ही शामिल होते हैं। 

एचआर विभाग भी न्यूज चैनल का एक अहम और जरूरी हिस्सा होता हैं, जो कर्मचारियों के वेतन-भत्तों व उनकी सेवा शर्तों का ध्यान रखता है। इसी तरह डिस्ट्रीब्यूशन या वितरण विभाग भी एक अन्य महत्वपूर्ण विभाग माना जाता है। विवरण विभाग का एक प्रमुख होता है। जिसके अधीन चैनल के प्रसारण क्षेत्र में अनेक क्षेत्रीय प्रतिनिधि रखे जाते हैं। चूंकि इस समय न्यूज चैनलों में कड़ी प्रतिस्पर्धा चल रही है इसीलिए डिस्ट्रीब्यूशन विभाग की जिम्मेदारी बहुत बढ़ गई है।

 

अभ्यास प्रश्न 

प्रश्न 1. इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रमुख घटक कौन-कौन हैं? 

प्रश्न 2. इनपुट विभाग चैनल के लिए क्या कार्य करता है ? 

प्रश्न 3. इनपुट हेड को किस अन्य नाम से जाना जाता है ? 

प्रश्न 4. चैनल के संवाददाताओं से तालमेल का काम कौन करता है ? 

प्रश्न 5. आउटपुट विभाग का क्या काम होता है ? 

प्रश्न 6. आउटपुट शिफ्ट इंचार्ज का क्या काम है? 

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.