शिक्षा को हमले से बचाने हेतु अंतर्राष्ट्रीय दिवस 09 सितंबर |International Day to Protect Education from Attack

 शिक्षा को हमले से बचाने हेतु अंतर्राष्ट्रीय दिवस 09 सितंबर

शिक्षा को हमले से बचाने हेतु अंतर्राष्ट्रीय दिवस 09 सितंबर |International Day to Protect Education from Attack
 

शिक्षा को हमले से बचाने हेतु अंतर्राष्ट्रीय दिवस 09 सितंबर

  • प्रतिवर्ष 09 सितंबर को वैश्विक स्तर पर ‘शिक्षा को हमले से बचाने हेतु अंतर्राष्ट्रीय दिवस’ का आयोजन किया जाता है। इस प्रकार का पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस वर्ष 2020 में आयोजित किया गया था। 
  • इस दिवस के आयोजन का प्राथमिक उद्देश्य संघर्ष से प्रभावित देशों में रहने वाले लाखों बच्चों की दुर्दशा के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इस दिवस की घोषणा करने वाले संयुक्त राष्ट्र के संकल्प को ‘कतर’ द्वारा प्रस्तुत किया गया था और कुल 62 देशों द्वारा इसे सह-प्रायोजित किया गया था। यह दिवस स्पष्ट करता है कि सभी शिक्षार्थियों को सुरक्षा प्रदान करना और सभी स्तरों पर समावेशी एवं समान गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करना सरकारों का प्राथमिक उत्तरदायित्व है। 
  • यह दिवस स्कूलों, शिक्षार्थियों और शैक्षिक कर्मियों को किसी भी प्रकार के हमले से बचाने हेतु सभी संभव उपायों द्वारा मानवीय आपात स्थितियों में सुरक्षित और सुरक्षात्मक स्कूल वातावरण को बढ़ावा देने के लिये प्रयासों को तेज़ करने, वित्तपोषण बढ़ाने और सशस्त्र संघर्ष की स्थितियों में शिक्षा तक पहुँच को सुविधाजनक बनाने की आवश्यकता पर ज़ोर देता है, साथ ही यह उन कार्यों पर रोक लगाता है, जो बच्चों की शिक्षा तक पहुँच में बाधा उत्पन्न करते हैं।

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.