कंप्यूटर और हिंदी शिक्षण | हिंदी प्रबोध, हिन्दी प्रवीण और हिंदी प्राज्ञ लीला राजभाषा पैकेज| Computer and Hindi Teaching

कंप्यूटर और हिंदी शिक्षण , हिंदी प्रबोध, हिन्दी प्रवीण और हिंदी प्राज्ञ लीला राजभाषा पैकेज

    
कंप्यूटर और हिंदी शिक्षण | हिंदी प्रबोध, हिन्दी प्रवीण और हिंदी प्राज्ञ लीला राजभाषा पैकेज| Computer and Hindi Teaching

कंप्यूटर और हिंदी शिक्षण Computer and Hindi Teaching

 

  • इस दिशा में लीला राजभाषा एक महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर है। यह अंग्रेजी और भारतीय भाषाओं के माध्यम से हिंदी सीखने का पैकेज है। यह ऑनलाइन हिंदी सीखने का पाठ्यक्रम है और हिंदी प्रबोधहिन्दी प्रवीण और हिंदी प्राज्ञ के पाठ्य विवरण पर आधारित है। 


  • लीला हिंदी प्रबोध में 26 अध्याय हैं और शब्दकोश मॉडयूल के साथ प्राथमिक स्तर का पाठ्यक्रम है। लीला हिंदी प्रवीण में 31 अध्याय हैं और शब्दकोश मॉडयूल के साथ द्वितीय स्तर का पाठ्यक्रम है। लीला हिंदी प्राज्ञ में पत्राचार के विभिन्न रूपों को सिखाने के लिए तृतीय स्तर का पाठ्यक्रम विकसित किया गया है। 


लीला राजभाषा पैकेज की मुख्य विशेषताएं निम्नलिखित हैं-

 

1. इसमें हिंदी अक्षरों को लिखने और पढ़ने की सुविधा है। 


2. प्रयोग करने वाले के लिए हिंदी अक्षर और उसकी मात्राओं को ट्रेसर से लिखनेविधि को देखनेउच्चारण सुनने और पढ़ने 
 लेखन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। 


3. शुद्ध उच्चारण के अभ्यास के लिए स्पीच इंटरफेस उपलब्ध है और यह सुविधा शब्दवाक्य और पैरा तीनों स्तरों पर उपलब्ध है।
 


4. इनमें शब्दावली उपलब्ध कराई गई है। प्रबोध में शब्दावली चित्र सहित है जबकि प्राज्ञ में प्रशासन संबंधी शब्दावली दी गई है।
 


5. तीनों पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन शब्दकोश उपलब्ध है और जहां आवश्यक है वहां सांस्कृतिक टिप्पणियां भी दी गई हैं।
 


6. ये पाठ शैक्षणिक दृष्टि से नियंत्रित हैं। प्रयोग करने वाले को सबसे पहले पदक्रमलिंगवचन आदि का अध्ययन करना होगा। हर मूल पाठ के साथ एक वीडियो चलचित्र भी उपलब्ध है। साथ ही रिकार्ड और कंपेयर की सुविधा भी है जिसके द्वारा प्रयोग करने वाला व्यक्ति अपने उच्चारण को सुधार सकता है।
 


7. हर पाठ के साथ व्याकरणिक टिप्पणी दी गई है और स्वमूल्यांकन की सुविधा भी प्रयोग करने वाले व्यक्ति के लिए है।

 

 लीला राजभाषा पैकेज पैकेज के प्रमुख प्रारूप इस प्रकार हैं

 

क) सुपरवाइजर मॉडयूल - .

  • यह बाकी मॉडयूल्स का पर्यवेक्षण करता है। इसमें स्टूडेंट लर्निंग पैकेजअकाउंट विवरणप्रगति तथा डेमो संस्करण से संबंधित डाटाबेस है। यह टेस्ट मॉडयूल को नियंत्रित करता हैपरीक्षाओं में प्राप्त अंकों से संबंधित जानकारी रखता है और एक प्रकार से सीखने वाले की प्रगति पर अपनी नजर रखता है।

 

ख) छात्र मॉडयूल - 

  • यह छात्र के सभी कार्यों की देखभाल करता है। इसमें स्टूडेंट डाटाबेस रखा जाता है जिसमें उसकी प्रगति की रिपोर्ट और अंक भी शामिल होते हैं और कोई भी छात्र एक दूसरे को प्राप्त अंकों से संबंधित समाचार का एक्सेस नहीं कर सकता।

 

ग) पाठ मॉडयूल - 

  • यह पूरे पैकेज का प्रमुख मॉडयूल है। इसमें हर पाठ को विभिन्न खंडों (उद्देश्यवाक्य संरचनापाठशब्द परिवारव्याकरणअभ्यास) में बांटा गया है। पाठ को अनुवादउदाहरणवीडियो क्लिपहाईपर टेक्स्टशब्दकोश तथा व्याकरणिक नियमों के आधार पर समझाया गया है।

 

घ) टेस्ट मॉडयूल - 

  • इसमें छात्र का मूल्यांकन कराया जाता हैं। इसमें विभिन्न पाठों पर आधारित प्रश्नों का डाटाबेस है जो परीक्षा हेतु छात्र का अनुरोध मिलते ही एक परीक्षा - पत्र प्रस्तुत कर देता है। इसके बाद मूल्यांकन किया जाता है और प्राप्त अंकों की सूचना स्क्रीन पर आ जाती है तथा अंकों से संबंधित समाचार सुपरवाइजर मॉडयूल को भेज दिया जाता है।

 

ड) अल्फाबेट मॉडयूल - 

  • इसमें हिंदी वर्णमाला से छात्र का परिचय कराया जाता है और अक्षरों को पढ़ना और लिखना सिखाया जाता है।

 

च) डिक्शनरी मॉडयूल - 

  • इसमें सारे पाठों में और पूरे पैकेज में आने वाले शब्द होते हैं। हर शब्द के लिए अर्थव्याकरणिक विवरण तथा उच्चारण भी उपलब्ध होता है।

 

छ) शब्दावली मॉडयूल -

  •  इसमें सरकारी क्षेत्रों में प्रयुक्त होने वाली शब्दावलीकार्यालयों के नामपदनाम व साधारण शब्दावली दी गई है।

 

लीला हिंदी प्रबोध सॉफ्टवेयर

  • सी- डेक द्वारा मोबाइल फोन के लिए 'लीला हिंदी प्रबोध सॉफ्टवेयर को एक मीडिया मेमरी चिप (एमएमसी) पर उतारा गया है और जब इस चिप को किसी मोबाइल सेट के साथ जोड़ दिया जाता है वह मोबाइल हिंदी सिखाने का काम आरंभ कर देता है। इस चिप में हिंदी अक्षरों का पढ़नेउनका उच्चारण सुनाने ओर सही उच्चारण और फॉर्मेशन के लिए स्पीच इंटरफेस उपलब्ध है। 
  • इसमें हिंदी की वाक्य संरचनाओं के उदाहरण भी हैंअनुवाद की सुविधा भी हैशब्दकोश भी है और मूल पाठ के साथ-साथ आडियो-वीडियो भी है। अंतःक्रियात्मक अभ्यास भी इसमें किया जा सकता है और हिंदी-अंग्रेजी शब्दावली के साथ स्वमूल्यांकन की सुविधा भी है। इस प्रकार मोबाइल हिंदी-शिक्षण का एक अच्छा उपकरण सिद्ध हो रहा है। जब तक इच्छा हो तब तक हिंदी सीखो और जब इच्छा न हो तो बटन बंद कर दो

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.