एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर क्या है|गूगल क्रोम क्या है|ऐप आधारित सॉफ्टवेयर | Application Software Kya Hote Hain

 एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर क्या है,गूगल क्रोम क्या है,ऐप आधारित सॉफ्टवेयर 

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर क्या है|गूगल क्रोम क्या है|ऐप आधारित सॉफ्टवेयर | Application Software Kya Hote Hain


 

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर क्या है

एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर (Application Software)

 

  • टर्म एंड यूजर प्रोग्राम के एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर को इसके उपयोग के कारण यह आसानी से विभिन्न अनुप्रयोगों के रूप में अपने उपयोगकर्ताओं को उपलब्ध है। एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर प्रोग्राम का हिस्सा हैजो कंप्यूटर सिस्टम के समग्र कामकाज को बढ़ाता है। अंतिम उपयोगकर्ताओं को वर्ड प्रोसेसरडेटाबेस प्रोग्राम प्रस्तुतिप्रोग्रामस्प्रेडशीट आदि जैसे अनुप्रयोग प्रदान किए जाते रहे हैं। अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर सिस्टम सॉफ्टवेयर पर निर्भर होता है। उपयोगकर्ता एक कंप्यूटर सिस्टम का उपयोग कर सकता हैजब सिस्टम में सॉफ्टवेयर होता हैफिर विशिष्ट कार्य करने के लिए अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जाता है।

 

  • ये ऐसे अनुप्रयोग हैं जो अंतिम उपयोगकर्ता केवल वेब ब्राउजर जैसे वेब आधारित ईमेलसोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की मदद से उपयोग कर सकते हैंहालांकि ये अब अनुप्रयोग (Application) के रूप में भी उपलब्ध हैंलेकिन इन अनुप्रयोगों की सेवा का लाभ उठाने के लिए आपके पास उचित खाता होना चाहिए ।

 

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के प्रकार Type of Application Software in Hindi

इस तरह के सॉफ्टवेयर के उपयोग के आधार पर श्रेणियां बनाई जाती हैं

 

सामान्य प्रयोजन सॉफ्टवेयर (General Use Software)

 

  • इस तरह के सॉफ्टवेयर को सभी उपयोगकर्ताओं की बुनियादी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए विकसित किया जाता रहा है। ये विशेष रूप से एक संगठन के लिए डिजाइन नहीं किए गए हैं। ये व्यवसायआम उपयोगकर्ताओं और वैज्ञानिक अनुप्रयोगों के लिए भी आवश्यक हैं। ये कुछ खास विशेषताओं और कार्यों के साथ सभी लोगों के लिए उपलब्ध हैंजिन्हें सामान्य प्रयोजन सॉफ्टवेयर का उपयोग करके किया जा सकता है। इसमें एम एस वर्ड (MS WORD), एक्सेलपॉवर पॉइंटटैली ( TALLY), कंप्यूटर एडेड डिजाइन (CAD) कुछ सामान्य प्रयोजन अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर हैं।

 

क) वर्ड - प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयरः एमएस वर्डएप्पल 

ख) स्प्रेडशीट सॉफ्टवेयर: एमएस एक्सेलक्वाट्रोलोटस 1-2-3 

ग) डेटाबेस सॉफ्टवेयर: एमएस एक्सेसफाइलमेकर प्रो 

घ) ग्राफिक्स सॉफ्टवेयर: फोटोशॉपएमएस पेंटएडोब फोटोशॉप 

ठ) मल्टीमीडिया सॉफ्टवेयरः वीएलसी प्लेयरविंडोज मीडिया प्लेयर

 


गूगल क्रोम क्या है इसकी जानकारी 

गूगल क्रोम  (Google Chrome)

 

  • 2008 मेंगूगल द्वारा विकसित एक क्रॉस प्लेटफॉर्म (Cross platform ) वेब ब्राउजर है। पहला संस्करण माइक्रोसॉफ्ट विंडोज अनुरूप संगत थालेकिन बाद के संस्करणों को लिनक्समैकओएसआईओएस और एंड्रॉइड पर पोर्ट किया गया। क्रोम ब्रांड गूगल के महत्वपूर्ण उत्पादों में से एक है। गूगल एक खोज इंजन हैजबकि गूगल (Chrome) क्रोम एक वेब ब्राउजर है। यह ब्राउजर अपनी गतिवेब पर आसान नेविगेशन और इंटरनेट सर्फिंग (Internal Surfing) के लिए अच्छे सुरक्षा दृष्टिकोण के कारण दुनिया भर में सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला ब्राउजर है। गुप्त विधि (Secret mode) जैसी कुछ विशेषताएं हैंजो इसे अन्य वेब ब्राउजर से अलग बनाती हैं।

 

ऐप आधारित सॉफ्टवेयर (App Based Software)

 ऐप और एप्लिकेशन के बीच अंतर

  • ऐप और एप्लिकेशन के बीच मूल अंतर,  किए जाने वाले कार्यों की संख्या है। एक ऐप एक ही उद्देश्य के लिए डिजाइन किया गया सॉफ्टवेयर है और एकल कार्य (function) करता हैजबकि एक एप्लिकेशन विभिन्न प्रकार के कार्य कर सकता है। इसे एक वाक्य में समझा जा सकता है - "ऐप्स छोटे अनुप्रयोग हैं"।

 

  • ये ऐप आधारित सॉफ्टवेयर ही हैंजो सिस्टम के कामकाज को बढ़ाते हैं। उदाहरण कैलकुलेटरस्काइपगेट ऑफिस 365 आदि के हो सकते हैंजो मूल रूप से अंतिम उपयोगकर्ताओं को अधिक कुशलता से कार्य करने में मदद करते हैं।

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.