हिंदी की अन्य विधाओं में नारी विमर्श |Feminism in other genres of Hindi

हिंदी की अन्य विधाओं में नारी विमर्श (Feminism in other genres of Hindi)

 

हिंदी की अन्य विधाओं में नारी विमर्श |Feminism in other genres of Hindi

गद्य साहित्य - में नारी विमर्श

 

  • गद्य साहित्य की आलोचना करते समय हम नाट्य साहित्य से प्रारंभ करते हैं। जैसे कि हम जानते हैं नाट्य साहित्य गद्य की श्रेष्ठ विधा है। अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने तथा समाज की बुराइयों को जन समाज के सामने लाने का श्रेय महिला साहित्यकारों में मन्नू भंडारीमृदुला गर्गशोभना भूटानीविमला लूथरा आदि को जाता है । 


  • मन्नू भंडारी अपने नाटक 'बिना दीवार का घरमें समाज के उन वर्गों को सामने लाती है जो कि पुरुष वर्ग की ईर्ष्या की शिकार हुई हैं। विवाहित स्त्री पुरुषों की सामाजिक समस्याओं को उभारने में ये निपुण हैं शोभना भूटानी अपने नाटक 'शायद हाँमें नया व्यंग्य और अर्थोत्पत्ति देती है । 
  • उसी तरह मृदुला गर्ग ने भी सामाजिक संदर्भ में 'एक और अजनबीलिखाजिसमें जीवन की असंगतियोंतनावोंजटिल परिवेशगत स्थितियाँनये रूपतंत्र के कौशल से नाट्य-रचना-प्रक्रिया में अभिव्यक्ति दी । जो हिन्दी के नाट्य साहित्य के विकास की नींव है जिसमें वह आज तक टिकी है। महिला नाटककारों की लेखनी ने आज भी विराम नहीं लिया है और इस दौर में अपनी सत्ता कायम रखी हुई है ।

 

  • कम समय में ज्यादा प्रभाव डालने वाली गद्य विधा में कहानी अनन्य है । सामाजिक यथार्थ चित्रण में यह पूर्ण सक्षम होती है। महिला साहित्यकारों ने साहित्य की बागडोर संभालते हुए पूरे हिन्दी साहित्य में अपनी जगह बनायी है । इनमें बंग महिलासुभद्रा कुमारी चौहानशिवरानी देवीउषा मित्रामंनु भंडारीकृष्णा सोबतीशिवानीउषा प्रियंवदारजनी पनिक्करमेहरुन्निसा परवेजविजय चौहान आदि हैंजो हिन्दी के पहले चरण में आती हैं। इन्होंने हिन्दी कहानी को मजबूत नींव दी उसे कलात्मक ऊंचाई भी प्रदान की है । 


  • बंग महिला की 'दुलाई वालीसे यह दौर शुरू होता है जो कि भारतेंदु युग की श्रेष्ठ कहानियों में एक थी । सामाजिक पारिवारिक जीवन के व्यावहारिक चित्रण के लिए विशेष प्रसिद्ध सुभद्रा कुमारी चौहान ने 'बिखरे मोतीऔर 'उन्मादिनीनामक कहानी-संग्रहों में भारतीय नारी की परिस्थितियोंसमस्याओं तथा भावनाओं का सहज चित्रण किया है । 'कौमुदिमें प्रकाशित प्रेमचंद की पत्नी की कहानियाँ हैं । जिनमें उन्होंने अपने पति की शैली को पूर्णत: अपनाया है। उषादेवी मित्रा की पिउ कहाँ', 'मूर्त मृदंग', 'गोधूलि', 'देवदासी', 'मन का मोहभावुकता भरी कल्पनामयी कहानियाँ हैं।

 

  • इसके उपरान्त मन्नू भंडारी से लेकर विजय चौहान तक कहानीकारों ने आधुनिक नारी की मन: स्थितिपारिवारिक जीवन में पति-पत्नी के संबंध आदि विषयों को लेकर कहानी रचना की है । मन्नु भंडारी के 'कृषक', 'मैं हार गई', 'तीन निगाहों की एक तस्वीर', यही सच हैआदि कहानी संग्रह हैं । उषा प्रियंवदा के जिन्दगी और गुलाब के फूलतथा 'एक कोई दूसराआदि कहानी-संग्रह हैं ।

 

  • साठोत्तरी महिला कहानीकारों में ममता कालियासुधा अरोड़ामणिका मोहिनीसिम्मी हर्षिताकृष्णा अग्निहोत्रीशशिप्रभा शास्त्रीमृदुला गर्गप्रतिभा वर्मासूर्यबालानमिता सिंहराजी सेठनिरुपमा सेवतीअनिता औलकवर्तिका अग्रवालदीप्ति खंडेलवाल हैं जिन्होंने आधुनिकता बोध एवं स्त्री के स्वतंत्र व्यक्तित्व के चित्र आंके हैं।

 

  • ममता कालिया ने व्यंग और करुणा के सहारे युगीन अंतर्विरोध को समर्थ और चुटीली भाषा में व्यक्त किया है जो उनके 'एक अदद औरत', 'सीट नं. 69', 'काली साड़ी' आदि कहानी संग्रह में उपलब्ध है. 

 

  • 'खामोशी को पीते हुए', 'आतंक बीज', 'काले खरगोश', 'कच्चा मकानएवं 'भीड़ में गुमआदि कहानी संग्रह निरुमपा सेवती का हिन्दी साहित्य के प्रति अनन्य अवदान है। उनकी कहानियों में यंत्रणासंत्रासएवं तनाव से मुक्त होने की इच्छा एवं अस्तित्व की तलाश का सार्थक प्रयास मिलता है ।

 

  • सामाजिक मनोवैज्ञानिक समस्याओं का विश्लेषण करते हुए महिला कहानीकार शशिप्रभा शास्त्री अपने कहानी-संग्रहों जैसे 'वीरान रास्ते', 'झरना', 'सीढ़ियाँ', 'परछाइयों के पीछेऔर 'क्योंकि ये स्त्रियाँके द्वारा कहानी साहित्य को समृद्ध बनाने में सक्षम हो पाती हैं ।

 

  • इनके अलावा शिवानी के 'रति विलाप', 'लाल हवेली', 'करिए छिमा', 'स्वयं सिद्धा। मेहरुन्निसा परवेज की 'आदम और हवा', 'गलत पुरुष', 'आकाश नील', अंतिम चढ़ाईआदिनमिता सिंह की 'नाले पार का आदमीआदि कहानी संग्रह हिन्दी साहित्य को विकसित होने में महत्व रखती है ।

 

  • कहानी के उपरांत उपन्यास आधुनिक युग की अत्यंत लोकप्रिय एवं भावात्मक विधा है। आदर्शवाद के खोखलेपन को नकारते हुए यथार्थवाद को उपन्यास साहित्य ने अपनाया । उपन्यास रचना के प्रारंभिक काल में सामाजिक विसंगतियों जैसे स्त्री शिक्षा का अभावबाल विवाहपुरुषों का एकछत्रवादनारी समाज की दयनीय अवस्था का पर्दाफाश करती हुई महिला उपन्यास लेखिका साध्वी सतीप्रियंवदा देवीहेमन्त कुमारी चौधरीयशोदा देवीब्रह्मकुमारीभगवान कुमारी दुबेश्रीमती रुक्मिणी देवीलीलावती देवी आदि प्रमुख हैं।

 

  • हिन्दी उपन्यास की प्रारंभिक अवस्था में साध्वी सती अपनी 'सुहासिनीनामक चरित्र प्रधान सामाजिक उपन्यास लिखा । सरस्वती गुप्ता का 'राजकुमार। प्रियंवदा के 'लक्ष्मीतथा 'कलयुगी परिवारका एक दृश्य जो क्रमशः स्त्री शिक्षा एवं पारिवारिक समस्याओं का विशद चित्रण है । हेमंत कुमारी चौधरी की रचनाओं में 'आदर्श माताऔर 'जागरणप्रमुख है ।

 

  • यशोदा देवी का वीर पत्नी’ एक ऐतिहासिक उपन्यास है । ब्रह्मकुमारी भगवान दुबे का 'सौंदर्य कुमारीएक सामाजिक उपन्यास है। इसमें स्त्री की तरह पुरुष को भी पवित्र रहने का उपदेश दिया गया है । उद्देश्य और आदर्श की दृष्टि से इसे तत्कालीन विशिष्ट रचना कह सकते हैं । रूक्मिणी देवी का 'मेम और साहबएक हास्य-व्यंग्य प्रधान उपन्यास है। लीलावती देवी के 'सती दमयंतीतथा 'सती सावित्रीनारी समाज के समक्ष भारतीय सतियों के आदर्श चित्र: प्रस्तुत करते हैं ।

 

  • आगे चलकर हिन्दी उपन्यास साहित्य के विकास काल में उषा देवीकांचनबाला सब्बरवाललक्ष्मी देवीपूर्णशशि देवीप्रभावती भटनागर ने अपनी लेखनी चलाई और दहेज प्रथाकन्या विक्रयअनमेल विवाहपुरुषों के दुराचारनिरक्षरता पर भी प्रकाश डाला है । पर्दा प्रथाबहु विवाह आदि समकालीन सामाजिक कुरीतियों तथा उषा देवी 'वचन का मोल', 'प्रिया', 'जीवन की मुस्कान', 'पथचारी सोहिनी', 'सम्मोहिता', 'नष्टनीड़ जैसे उपन्यासों में भारतीय नारी की गरिमा का गान करते हुए पाश्चात्य सभ्यता का अंधानुकरण का निर्मम खंडन किया है और उच्छृंखलताफैशनपरस्तीकर्त्तव्य के प्रति उदासीनता आदि आधुनिक सभ्यता के दोषों पर करारा व्यंग्य किया है ।

 

  • कंचनलता सब्बरवाल ने भी अपने भोली भूलसंकल्पभटकती आत्मामूक तपस्वी त्रिवेणीस्वतंत्रता की ओरपुनरुद्धारअनचाहानयामोड़स्नेह के दावेदार जैसे उपन्यासों में जन सेवा की आवश्यकता एवं श्रेष्ठता पर बल दिया है । लक्ष्मी देवी का 'शिवसती', 'गिरिजा का 'कमला कुसुम', 'शैल कुमार देवी का 'उमा सुन्दरी', उषारानी का फांसी कैसे', शीलो का 'ग्रेजुएट लड़कीआदि प्रमुख उपन्यास हैं ।

 

  • स्वातंत्र्योत्तर युग में श्रीमती रजनी के उपन्यास जैसे 'ठोकर', 'पानी की दीवार', 'मोम के मोती’, ‘प्यासे बादल', 'जाड़े की धूप', 'काली लड़की', एक लड़की दो रूप', 'महानगर की सीता', बदलते रंग', 'सोनाल दीआदि सामाजिक एवं नारी की विवक्षताओं को और उसके उत्तरदायी सामाजिक परिस्थितियों का सफल चित्रण किया है। श्रीमती वसंत प्रभा के 'सांझ के साथीऔर 'अधूरे तस्वीरभी उसी सीमा में आते हैं ।

 

  • कृष्णा सोबती ने 'डार से बिछुड़ी', 'ग्यारह सपनों का देश', 'सूरजमुखी अंधेरे के', 'यारों के यार', 'तीन पहाड़हिंदी साहित्य को समर्पित किए हैं। इस समय के अन्य महिला उपन्यासकारों में लीला अवस्थीचंद्र किरणकुमारी अन्नपूर्णा तोगड़ीश्रीमती विमल वैद आदि चर्चित हैं ।

 

  • अद्यतन महिला उपन्यासकारों में ममता कालियामन्नु भंडारीशिवानीउषा प्रियंवदाकुमारी कमलेशनिर्मला वाजपेयी तथा ऐसे कुछ उपन्यासकार हिन्दी उपन्यास साहित्य को मजबूत एवं समृद्ध करते हैं ।

 

  • ममता कालिया के 'छुटकाराकथा 'बेघर', मन्नु भंडारी के 'आपका बंटीऔर 'एक इंच शिबानी के 'मायापुरी', 'भैरवी', 'कृष्णाकली', 'श्मशानचंपा', 'चौदह फेरे', उषा मुस्कानपियंवदा के 'पचपन खंभे लाल दीवार', कुमारी कमलेश के 'शाप और वरदान', निर्मला वाजपेयी के 'सूखा सैलाब जैसे उपन्यासों ने हिन्दी साहित्य के विकास में प्रमुख योगदान दिया है। इससे स्पष्ट हो जाता है कि उपन्यास रचना के क्षेत्र में लेखिका और लेखकों में विभाजन रेखा नहीं खींची जा सकती।

 

  • देश की राजनीतिसमाज सुधारधर्मआध्यात्मिकआर्थिक दुर्दशामहा पुरुषों की जीवनी जैसे विषय साहित्य के निबंध विधा के पहले चरण में आये। आगे चलकर समाज की हीनावस्थाआर्थिक विषमताधार्मिक पतन और व्यापक राष्ट्रीय समस्याओं को भी निबंधकारों ने अपना विषय चुनाजिसमें ताजगी महसूस होती रही। समाज के साथ ताल में ताल मिलाकर मनोविकार साहित्य सिद्धांतसाहित्यालोचन संबंधी निबंध लिखे। इस कार्य में विशेष योगदान देने में महिला निबंधकार पीछे नहीं हटी । इसमें सबसे पहले महादेवी वर्मा का नाम आता है । 


  • उनके 'श्रृंखला की कड़ियाँ', अतीत के चलचित्रऔर 'स्मृति की रेखाएँमें उन्होंने भावनात्मक शैली में अति निपुण ढंग से अपने विचारों को व्यक्त किया है । जिसमें समकालीन सामाजिक समस्याएँ स्पष्ट दिखाई देता है । श्रृंखला की कड़ियाँ में भारतीय नारी की करुण दशा और दूसरी ओर उसकी प्रच्छन्न शक्ति गरिमा का उच्चास पूर्ण चित्रण है । जीवन के शाश्वत मूल्यों से पोषित उनके साहित्य कला संबंधी 'साहित्यकार की आस्था के नाम से प्रकाशित है । महादेवी की तरह अनेक महिला निबंधकार आज तक इस काम को करती आ रही हैं।

 

आलोचना साहित्य में नारी विमर्श

 

  • आलोचना साहित्य सभी गद्य विधाओं में अपना विशेष स्थान रखता है। इसकी विषयवस्तु अन्य साहित्य विधा ही है । आलोचना साहित्य में भी महिला आलोचकों का स्थान विशेष है। इस क्षेत्र में महादेवी वर्मा का नाम पहले आता है। उन्होंने अपनी प्रकाशित पुस्तकों की भूमिका में जो आलोचनात्मक लेख लिखे हैं वे किसी अन्य आलोचक के लेख से कम नहीं है। उसमें साहित्यिक विधा की समीक्षा के साथ-साथ शैली की निपुणता के कारण पाठक के हृदय को स्पर्श कर जाते हैं । आगे चलकर डर्डा. निर्मला जैन ने इस कार्य को संभाला। उनकी 'रस सिद्धांत और सौंदर्य शास्त्रएक सिद्धांतपरक आलोचना है। साठोत्तरी युग में जन्मी अनेक महिला आलोचक इस कार्य में कर्मरत हैं ।

 

रेखाचित्र में नारी विमर्श

 

  • महिला साहित्यकारों ने रेखाचित्र के विकास में प्रसिद्धि देने में प्रमुख भूमिका निभायी है। जिसमें महादेवी वर्माकुंतल गोयलपद्मिनी मेननकृष्णा सोबतीकुरंगी बहन देसाई आदि प्रमुख हैं।

 

  • हिन्दी साहित्य के संस्मरणात्मक रेखाचित्र साहित्य की श्रीवृद्धि में महादेवी वर्मा ने अत्यधिक योगदान दिया है। 'अतीत के चलचित्र', 'स्मृति की रेखाएँ', 'पथ के साथी', "स्मारिका और मेरा परिवारउनके उल्लेखनीय रेखाचित्र संग्रह हैं। अपने संपर्क में आए शोषित व्यक्तियोंदीन-हीन नारियोंसाहित्यकारोंजीवजंतुओं आदि का संवेदनात्मक चित्रण उन्होंने बड़े ही मार्मिक ढंग से किया है । उनके रेखाचित्रों में चित्रमयता का अनायास समाविष्ट हो गया है ।

 

  • आगे चलकर कुंतल गोयल के 'कुछ रेखाएँ कुछ चित्र', पद्मिनी मेनन के 'चांद', कृष्णा सोबती के 'हम हसमतआदि रेखाचित्रों को भी बहुत प्रसिद्धि मिली है। अनूदित रेखाचित्रों में कुरंगी बहन देसाई को 'बा मेरी माँ', 'मनु बहनआदि गांधीजी कृत गुजराती रचना का हिन्दी अनुवाद हैजो हिन्दी के श्रेष्ठ रेखाचित्रों में भी गिने जाते हैं ।

 

  • जीवनी में महिला साहित्यकारों में यशोदादेवीमनोरमा बाईमिलखा सिंह आदि हैं । यशोदा देवी ने आदर्श महिलाएँ', मनोरमा बाई ने 'विद्योत्तमालिखी । बाकी साहित्यकार ने विदेशी लेखकों की जीवनी का अनुवाद कर प्रसिद्धि लाभ कीजिसमें महिला लेखकों ने अपना स्थान कायम रखा । अबला दुर्बला कही जाने वाली भारतीय महिला ने सामाजिक आर्थिक दृष्टि से उपेक्षित होकर भी कभी हार नहीं मानी । स्वतंत्रता से पहले संग्राम में हो या राजनीतिकभी भी वह पुरुषों के पीछे नहीं रही । कदम से कदम मिलाकर कंधे से कंधा मिलाकर चली हैं ।

विषय सूची -

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.