भारतीय नौसेना का इतिहास एवं उत्पत्ति । Indian Navy History and Origin

 भारतीय नौसेना का इतिहास एवं उत्पत्ति । Indian Navy History and Origin

भारतीय नौसेना का इतिहास एवं उत्पत्ति । Indian Navy History and Origin



भारतीय नौसेना का इतिहास एवं उत्पत्ति

  • भारतीय नौसेना के इतिहास को 1612 के समय से पता लगाया जा सकता है जब सर्वश्रेष्ठ कप्तान ने इनका सामना किया और पुर्तगालियों को पराजित किया। इस मुठभेड़ में समुद्री डाकुओं की वजह से परेशानी के कारण ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी सूरत (गुजरात) के पास छोटे से बेड़े स्वाकली को बनाए रखने के लिए मजबूर हो गई।
  • युद्धक जहाजों का पहला स्क्वाड्रन 5 सितम्बर 1612 को पहुंचा, जिसे तब ईस्ट इंडिया कंपनी की समुद्री सेना द्वारा बुलाया गया था। यह खंभात की खाड़ी और ताप्ती और नर्मदा नदी के मुहाने पर ईस्ट इंडिया कंपनी के व्यापार की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार था। इस सैन्यल बल के अधिकारियों और कार्मिकों ने अरबी, फारसी और भारतीय तटरेखा के सर्वेक्षण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

 

  • यद्यपि बॉम्बे 1662 में ब्रिटिश को सौंप दिया गया था, उन्होंने भौतिक रूप से 8 फ़रवरी 1665 पर द्वीप पर कब्जा ले लिया है, जो 27 सितम्बर 1668८ को ही ईस्ट इंडिया कंपनी को सौंपने के लिए लिया गया था। परिणाम स्वरूप, ईस्ट इंडिया कंपनी की समुद्री सेना ट्रेड ऑफ बंबई के संरक्षण के लिए भी उत्तरदायी बन गई।

 

  • 1686 तक, ब्रिटिश वाणिज्य मुख्य रूप से बंबई स्थानांतरित होने के साथ, इस बल का नाम बंबई मेरीन में बदल गया था। इस बल ने अद्वितीय सेवा प्रदान की और न केवल पुर्तगाली, डच और फ्रेंच के साथ भी संघर्ष किया, और विभिन्न देशों में घुसपैठ करने वाले समुद्री डाकुओं से युद्ध किया। बंबई मेरीन ने मराठों और सिदीज़ के खिलाफ युद्ध में भाग लिया था और 1824 में बर्मा युद्ध में भाग लिया।

 

  • 1830 में, बंबई मेरीन को हर मेजेस्टी इंडियन नेवी का नया नाम दिया गया था। अदन पर अंग्रेजों द्वारा कब्जा होने और सिंधु फ्लोटिला संस्थापना के बाद, नौसेना की प्रतिबद्धताएं कई गुना बढ़ीं और 1840 में चीन के युद्ध में इसकी तैनाती अपनी प्रवीणता के लिए पर्याप्त प्रमाण है।

 

  • नौसेना की ताकत निरंतर बढ़ती रही है, इसके बावजूद अगले कुछ दशकों में इसके नाम में अनेक परिवर्तन हुए। इसे 1863 से 1877 के दौरान बॉम्बे मरीन नाम दिया गया था, जिसके बाद यह हर मेजेस्टी इंडियन मेरीन बन गया। इस समय, इस समुद्री सेना के दो विभाजन किए गए, अधीक्षक, बंगाल की खाड़ी के तहत कलकत्ता में स्थित पूर्वी डिवीजन और अरब सागर के अधीक्षक के अधीन मुंबई में पश्चिमी प्रभाग था। 
  • विभिन्न अभियानों के दौरान प्रदान की गई सेवाओं को मान्य‍ता देते हुए इसका शीर्षक 1892 में रॉयल इंडियन मेरीन में बदला गया था, जिस समय तक इसमें 50 से अधिक जहाज शामिल हुए। प्रथम विश्व युद्ध के दौरान रॉयल इंडियन मेरीन माइन्वीपर्स, गश्ती पोतों और सेना वाहक के एक बेड़े के साथ कार्रवाई में जब बंबई और अदन में खानों का पता लगाया गया गया था तब इन्हें मुख्य रूप से और गश्त, सैनिकों को ढोने और इराक, मिस्र और पूर्वी अफ्रीका के युद्ध भंडार ले जाने के लिए उपयोग किया था।

 

  • पहले भारतीय के रूप में कमीशन किए गए व्यक्ति थे सूबेदार लेफ्टिनेंट डी. एन. मुखर्जी जो एक इंजीनियर अधिकारी के रूप में 1928 में रॉयल इंडियन मरीन में शामिल हो गए थे। 
  • 1934 में, रॉयल इंडियन मरीन को रॉयल इंडियन नेवी में फिर से संगठित किया गया था, और अपनी सेवाओं की मान्यता में 1935 में किंग्सं कलर प्रस्तुत किए गए। द्वितीय विश्व युद्ध के आगे बढ़ने पर, रॉयल इंडियन नेवी में आठ युद्धपोत शामिल किए गए। युद्ध के अंत तक इनकी संख्या् 117 युद्ध पोतों तक बढ़ी थी और 30,000 कर्मियों को लाया गया था जिन्हें विभिन्न कार्रवाईयां करते हुए देखा गया था।

 

  • भारत द्वारा स्वतंत्रता प्राप्त करने में रॉयल इंडियन नेवी में तटीय गश्ती के लिए 32 उपयुक्त पुराने जहाजों के साथ 11,000 अधिकारी और कार्मिक ही थे। रॉयल नेवी से वरिष्ठ अधिकारियों को तैयार किया गया, जिनमें आर एडमिन, आईटीएस हॉल, सीआईई, आजादी के बाद पहले कमांडर इन चीफ होने के नाते लाए गए।
  • उपसर्ग 'रॉयल' 26 जनवरी, 1950 को भारत के एक गणतंत्र के रूप में गठित होने पर हटा दिया गया था। 
  • भारतीय नौसेना के प्रथम कमांडर इन चीफ एडमिरल सर एडवर्ड पैरी, केसीबी ने प्रशासन 1951 में एडमिरल सर मार्क पिजी, केबीई, सीबी, डीएसओ को सौंप दिया था। 
  • एडमिरल पिजी भी 1955 में नौसेना के पहले चीफ बन गए, और उनके बाद वाइस एडमिरल एसएच कारलिल, सीबी, डीएसओ आए थे। 
  • 22 अप्रैल 1958 को वाइस एडमिरल आरडी कटारी ने नौसेना के प्रथम भारतीय चीफ के रूप में पद ग्रहण किया।

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.