गुरु नानक देव 552वीं जयंती (प्रकाश पर्व) । गुरु नानक देव जयंती 2021 विशेष। Guru Nanak Dev Ji Jyanti 2021

 

गुरु नानक देव जी की 552वीं जयंती
552th Birth Anniversary of Sri Guru Nanak Dev Ji
गुरु नानक देव की 552वीं जयंती (प्रकाश पर्व) । गुरु नानक देव जयंती 2021 विशेष। Guru Nanak Dev Ji Jyanti 2021



गुरु नानक देव जयंती 2021 

  • प्रतिवर्ष कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथि को गुरु नानक देव जयंती मनाई। 
  • 2021 में कार्तिक मास पूर्णिमा तिथि 19 नवम्बर को आने से गुरु नानक देव जी की 552वीं जयंती को 19 नवम्बर  के दिन प्रकाश पर्व के रुप में मनाया जा रहा है।


गुरु नानक देव का परिचय

  • गुरु नानक का जन्म लाहौर के पास ताल्वाड़ी (वर्तमान में नानकाना साहिब, पंजाब, पाकिस्तान) में 15 अप्रैल  1469 को हुआ था। उनके माता-पिता कल्याण चंद दास बेदी थे, जो मेहता कालू और माता त्रिपाता से कम लोकप्रिय थे।
  • उनके पिता तलवंडी गांव में फसल राजस्व के लिए स्थानीय पटवारी (एकाउंटेंट) थे। उनके माता-पिता दोनों हिन्दू खत्री थे और व्यापारियों के रूप में कार्यरत थे।
  • उनकी एक बहन, बेबे नानाकी थी जो कि उससे पांच साल बड़ी थी। गुरु नानक अपनी बहन से जुड़ा हुए थे और उसके और उसके पति जय जय के साथ रहने के लिए सुल्तानपुर गए।
  • सिख परंपराओं के अनुसार, गुरु नानक के जीवन के जन्म और प्रारंभिक वर्षों को कई घटनाओं के साथ चिह्नित किया गया था जो दर्शाते थे कि नानक को दिव्य कृपा से चिह्नित किया गया था।
  • पांच साल की उम्र में, नानक ने दिव्य विषयों में रुचि व्यक्त की है। सात साल की उम्र में, उनके पिता ने उन्हें गांव स्कूल में नामांकित किया जैसा कि कस्टम था। उल्लेखनीय लोअर का कहना है कि एक बच्चे नानक के रूप में एक के गणितीय संस्करण जैसा वर्णमाला के पहले अक्षर के अंतर्निहित प्रतीकात्मकता का वर्णन करके अपने शिक्षक को आश्चर्यचकित कर दिया, जो कि ईश्वर की एकता या एकता को दर्शाता है।
  • 24 सितंबर 1487 को नानक ने बटाला शहर में मुल चंद और चंदो राणी की पुत्री माता सुलाकखानी से शादी की।


गुरु नानक देव को ज्ञान प्राप्ति

  • 1475 में, नानक की बहन ने जय राम से विवाह किया और सुल्तानपुर चले गए। नानक कुछ दिनों तक अपनी बहन के साथ रहना चाहते थे और इसलिए सुल्तानपुर गये और अपने भाई के नियोक्ता के अधीन काम करना शुरू कर दिया।
  • सभी तरह से, 1496 उनकी ज्ञान प्राप्ति का वर्ष था जब उन्होने अपना मिशन शुरू किया। सुल्तानपुर में रहने के दौरान, नानक स्नान करने और ध्यान करने के लिए हर सुबह नजदीकी नदी में जाते थे। एक अच्छा दिन, वह सामान्य रूप से नदी में गये लेकिन तीन दिनों तक वापस नहीं आये।
  • ऐसा माना जाता है कि नानक जंगल के अंदर गहरे चला गया और वहां तीन दिनों तक रहे। जब वह लौट आये, तो वह एक आदमी की तरह दिखते थे और एक शब्द नहीं बोलते थे। जब उन्होंने आखिरकार बात की, तो उन्होंने कहा, “कोई हिंदू नहीं है और कोई मुसलमान नहीं है।ये शब्द उनकी शिक्षाओं की शुरुआत थीं जो एक नए धर्म के गठन का परिणाम हो जाएंगी।

गुरु नानक देव की यात्रा

  • गुरु नानक ने अपने जीवनकाल के दौरान बड़े पैमाने पर यात्रा की। कुछ आधुनिक खातों में कहा गया है कि उन्होंने तिब्बत का दौरा किया, अधिकांश दक्षिण एशिया और अरब 1496 में 27 वर्ष की उम्र में शुरू हुए, जब उन्होंने अपने परिवार को तीस साल की अवधि के लिए छोड़ दिया।
  • गुरु नानक भगवान के संदेश फैलाने के लिए दृढ़ संकल्प था। वह मानव जाति की दुर्दशा से दुखी था क्योंकि दुनिया कालीयुग की दुष्टता का शिकार हो रहा था। इसलिए, गुरु नानक ने लोगों को शिक्षित करने के लिए उपमहाद्वीप में यात्रा करने का फैसला किया। ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने अपने जीवनकाल में पांच यात्राएं (उदासिस) की।
  • अपनी पहली यात्रा के दौरान, गुरु नानक ने आज के भारत और पाकिस्तान के अधिकांश हिस्सों को कवर किया। यह यात्रा सात साल तक चली और माना जाता है कि यह 1500 और 1507 ईस्वी के बीच हुई थी। अपनी दूसरी यात्रा में, गुरु नानक ने आज के श्रीलंका के अधिकांश हिस्सों का दौरा किया। यह यात्रा भी लगभग सात साल तक चली।
  • अपनी तीसरी यात्रा में, गुरु नानक ने हिमालय के कठिन इलाकों और कश्मीर, नेपाल, ताशकंद, तिब्बत और सिक्किम जैसे स्थानों को कवर किया। यह यात्रा करीब पांच साल तक चली और 1514 और 1519 ईस्वी के बीच हुई।
  • उसके बाद उन्होंने अपनी चौथी यात्रा में मक्का और मध्य पूर्व के अधिकांश हिस्सों जैसे स्थानों की यात्रा की। यह लगभग तीन वर्षों तक चली।
  • अपनी पांचवीं और अंतिम यात्रा में, जो दो साल तक चली, गुरु नानक ने पंजाब के क्षेत्र में संदेश फैलाने पर ध्यान केंद्रित किया। उनकी अधिकांश यात्राओं में उनके साथ भाई मर्दाना भी थे। यद्यपि इन यात्राओं की प्रामाणिकता विद्वानों द्वारा चुनौती दी जाती है, ऐसा माना जाता है कि गुरु नानक ने अपनी यात्रा में 24 साल अपनी जिंदगी बिताई, जिसमें पैर से 28,000 किलोमीटर की चौंकाने वाली दूरी शामिल थी।

गुरु नानक देव की शिक्षा

लोकप्रिय परंपरा के माध्यम से, नानक के शिक्षण को तीन तरीकों से प्रचलित माना जाता है:

वन्द चाको: दूसरों के साथ साझा करना, कम जरूरत वाले लोगों की सहायता करना

किरत करो: बिना शोषण या धोखाधड़ी के ईमानदारी से कमाई / कमाई करना

नाम जापना: मानव व्यक्तित्व से पांच कमजोरियों (कामा (वासना), क्रोध (क्रोध), लोभ (लालच), मोह (लगाव) और अहंकार (दंभ) को नियंत्रित करने के लिए भगवान के नाम पर ध्यान देना।



  • गुरु नानक ने सिखाया कि हर इंसान आध्यात्मिक पूर्णता प्राप्त करने में सक्षम है जो आखिरकार उन्हें भगवान के पास ले जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि भगवान की सीधी पहुंच के लिए अनुष्ठानों और पुजारियों की आवश्यकता नहीं है।
  • अपनी शिक्षाओं में, गुरु नानक ने जोर दिया कि भगवान ने कई संसार बनाए हैं और जीवन भी बनाया है। भगवान की उपस्थिति को महसूस करने के लिए, गुरु नानक ने अपने अनुयायियों से भगवान (नाम जापना) के नाम को दोहराने के लिए कहा।
  • उन्होंने उनसे दूसरों की सेवा करके और शोषण या धोखाधड़ी के बिना ईमानदार जीवन जीने से आध्यात्मिक जीवन जीने का भी आग्रह किया।


गुरु नानक देव की समाधि

  • अपनी शिक्षाओं के माध्यम से, गुरु नानक हिंदुओं और मुस्लिम दोनों के बीच बेहद लोकप्रिय हो गए थे। उनके आदर्श ऐसे थे कि दोनों समुदायों ने इसे आदर्श पाया।
  • दोनों ने गुरु नानक को अपने आप में से एक होने का दावा किया और कहने की जरूरत नहीं थी कि गुरु नानक के उत्साही अनुयायियों ने खुद को सिख (शिष्य) कहा था, जो हिंदुओं और मुसलमानों के साथ दौड़ में थे।
  • गुरु नानक ने भाई लेहणा को उत्तराधिकारी गुरु के रूप में नियुक्त किया, उन्हें गुरु अंगद के रूप में नामित किया, जिसका अर्थ है आप का अपनाया आप का हिस्सा। भाई लेहणा को उनके उत्तराधिकारी के रूप में घोषित करने के कुछ समय बाद, गुरु नानक 22 सितंबर 1539 को 70 वर्ष की आयु में करतरपुर में स्वर्गवासी हो गये।

 

 

सिख गुरु के नाम की सूची 

  1. गुरु नानक देव (1469-1539) – वह सिख धर्म के संस्थापक थे।
  2. गुरु अंगद (1539-1552) – उन्होंने गुरुमुखी भाषा शुरू की जो लिखित लिपि सिख धर्म है।
  3. गुरु अमरदास (1552-1574) – उन्होंने बाल विवाह, विधवा पुनर्जन्म इत्यादि जैसे कई सामाजिक बुराइयों को ध्वस्त कर दिया।
  4. गुरु रामदास (1574-1581) – उन्होंने 500 गांवों का योगदान करके अमृतसर शहर की खोज की। अकबर ने उन्हें इन गांवों का उपहार दिया था।
  5. गुरु अर्जुन देव (1581-1606) – उन्होंने स्वर्ण मंदिर का निर्माण किया और आदीग्रंथ भी लिखा। अंत में, उन्हें सम्राट जहांगीर द्वारा फाँसी दी गयी थी।
  6. गुरु हरगोबिंद (1606-1645) – उन्होंने स्वर्ण मंदिर में अकाल तख्त रखा। 
  7. गुरु हर राय (1645-1661)
  8. गुरु हरिकिशन (1661-1664) – कई स्कूल देश भर में हरि किशन के नाम से बनाये गये थे।
  9. गुरु तेगबाहदुर (1664-1675) – सम्राट औरंगजेब ने उनकी मृत्यु की सजा सुनाई।
  10. गुरु गोबिंद सिंह (1675-1708) – उन्होंने खालसा पंथ की शुरुआत की।


गुरुनानक की नैतिक शिक्षाएँ ,उपदेश ,नीतिशास्त्र के लिए यहाँ क्लिक  करें 

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.