DTH क्या होता है | डीटीएच क्या होते हैं | What is DTH in Hindi

 DTH क्या होता है |

DTH ( Direct to Home)

डीटीएच क्या होते हैं What is DTH in Hindi 



जिस तरह से रेडियो पर हम कई केन्द्रों के कार्यक्रम केवल आवृत्ति एवं बैंड बदल कर सुन लेते हैं और इन कार्यक्रमों का प्रसारण रेडियो स्टेशन से सीधे रेडियो सेट तक आ जाता है, उसी प्रकार यदि टीवी के कार्यक्रम भी हमारे टीवी सेट तक किसी किसी प्रकार सीधे पहुंच जायें तो उसे डीटीएच अर्थात् डायरेक्ट टू होमसेवा का नाम दिया गया है। ऐसा उपग्रह के माध्यम से संभव है।

उपग्रह टीवी प्रौद्योगिकी में पृथ्वी पर स्थित उपग्रह संप्रेषण स्टेशन प्रसारण (Transmission) संकेतों को संचार उपग्रह तक भेजता है जहां से इन संकेतों को पुनः पृथ्वी की ओर संप्रेषित कर दिया जाता है। इन रेडियो संकेतो के संप्रेषण तथा अभिग्रहण (Reception) के लिए एंटीना लगाए ते हैं वे तश्तरी के आकार के होते हैं। इसलिए डीटीएच को कभी-कभी डिश टीवीभी कह दिया जाता है।

डीटीएच सेवा के घटक 

  • डीटीएच सेवा के पाॅच मुख्य घटक होते हैं- प्रोग्रामिंग स्त्रोत, प्रसारण केंद्र, उग्रह सेटेलाइट डिश तथा रिसीवर।
  • प्रोग्रामिंग स्त्रोत वे चैनल हैं जो प्रसारण के लिए प्रोग्राम देते हैं। आवश्यक नहीं कि इन प्रोग्रामों को वे स्वयं बनाए। वे इन्हें अन्य कंपनियों से किराए से लेकर अथवा खरीदकर उन्हें प्रसारित करते हैं।
  • प्रसारण केन्द्र डीटीएच प्रणाली का नाभिकीय बिंदु होता है जो विभिन्न प्रोग्रामिंग स्त्रोतों से रेडियो संकेतों का अभिग्रहण कर भू-तुल्यकारी कक्षा में परिक्रमा करते हुए संचार उपग्रह को प्रसारण संकेतों का संप्रेषण करता है। उपग्रह का कार्य इन प्रसारण संकेतों का अभिग्रहण कर उन्हें पृथ्वी की ओर संप्रेषित करना होता है। दर्शक के घर लगी हुई सेटेलाइट डिश विभिन्न उपग्रहों से संकेतों का अधिग्रहण कर उन्हें टीवी दर्शक के घर के अंदर लगे हुए रिसीवर तक भेजती है। रिसीवर इन संकेतों का संसाधन कर माॅनीटर तक भेजता है। और हमें प्रोग्राम दिखाई देने लगता है।

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.