Sport GK (Current Affairs) May 2023 in Hindi | खेलकुद करेंट अफेयर्स मई 2023

Sport GK (Current Affairs) May 2023 in Hindi

Sport GK (Current Affairs) May 2023 in Hindi | खेलकुद करेंट अफेयर्स  मई 2023


लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स 2023

हाल ही में लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स 2023 के विजेताओं की घोषणा की गई। यह पुरस्कार वर्ष 2020 के बाद पहली बार पेरिस में व्यक्तिगत रूप से आयोजित किया गया है।


लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स के बारे में 

ये पुरस्कार प्रतिवर्ष, वर्ष की सबसे बड़ी और प्रेरणादायक खेल जीत का सम्मान करने हेतु प्रदान किये जाते हैं, साथ ही लॉरियस स्पोर्ट फॉर गुड के काम को प्रदर्शित करते हैं।

पहला लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड समारोह 25 मई, 2000 को हुआ था।

अमेरिकी गोल्फर टाइगर वुड्स इस पुरस्कार के पहले विजेता थे।

इसे प्रायः खेलों का ऑस्कर कहा जाता है।

 

पुरस्कार श्रेणियाँ:

लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर

वर्ष 2023 का विजेता: लियोनेल मेस्सी (अर्जेंटीना)

लियोनेल मेसी स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर (2020 में) से सम्मानित होने वाले पहले फुटबॉलर बन गए हैं

लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्सवुमन ऑफ द ईयर

वर्ष 2023 का विजेता: शैली-एन फ्रेज़र-प्रिस (जमैका)

लॉरियस वर्ल्ड टीम ऑफ द ईयर  

वर्ष 2023 का विजेता: अर्जेंटीना पुरुष फुटबॉल टीम

लॉरियस वर्ल्ड ब्रेकथ्रू ऑफ द ईयर

वर्ष 2023 का विजेता: कार्लोस अल्कराज (स्पेन)

लॉरियस वर्ल्ड कमबैक ऑफ द ईयर

वर्ष 2023 का विजेता: क्रिश्चियन एरिक्सन (डेनमार्क)

लॉरियस वर्ल्ड एक्शन स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर

वर्ष 2023 का विजेता: एलीन गु (चीन)

लॉरियस स्पोर्ट फॉर गुड

वर्ष 2023 का विजेता: टीमअप (वैश्विक)

टीमअप (TeamUp) वॉर चाइल्ड, सेव द चिल्ड्रन और यूनिसेफ नीदरलैंड द्वारा विकसित एक मनोवैज्ञानिक-सामाजिक समर्थन हस्तक्षेप है, जो कठिन परिस्थितियों में बच्चों के तनाव और चिंता को दूर करने में मदद करता है।

लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर विद अ डिसेबिलिटी

वर्ष 2023 की विजेता: कैथरीन डेब्रूनर (स्विट्ज़रलैंड)

दिव्यांगता वाले विश्व एथलीट ऑफ द ईयर की शॉर्टलिस्ट अंतर्राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति द्वारा प्रदान की जाती है।


महत्त्वपूर्ण पुरस्कार विजेता:

सबसे ज़्यादा अवॉर्ड जीतने का रिकॉर्ड रोज़र फेडरर के नाम है। स्विस टेनिस खिलाड़ी ने छह पुरस्कार जीते हैं जिनमें पाँच स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर और एक कमबैक ऑफ द ईयर के लिये है।

सबसे अधिक महिला पुरस्कार जीतने का रिकॉर्ड सेरेना विलियम्स के नाम है।

लियोनेल मेसी, जिन्होंने वर्ष 2022 में अर्जेंटीना को विश्व कप तक पहुँचाया, लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर जीतने वाले पहले एथलीट बने और वर्ष 2023 में उन्होंने लॉरियस वर्ल्ड टीम ऑफ द ईयर अवार्ड भी जीता।

पुरस्कारों की अन्य श्रेणियाँ:

इन नियमित सात पुरस्कारों के अतिरिक्त कुछ और पुरस्कार हैं जिन्हें सम्मानित किया गया जो कि विवेकाधीन पुरस्कार हैं। इसमें शामिल है:

लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार

स्पोर्ट फॉर गुड अवार्ड

स्पिरिट ऑफ स्पोर्ट अवार्ड

असाधारण उपलब्धि पुरस्कार

खेल प्रेरणा पुरस्कार


पुरुषों की विश्व मुक्केबाज़ी चैंपियनशिप

भारत के प्रधानमंत्री ने ताशकंद में आयोजित पुरुषों की विश्व मुक्केबाज़ी चैंपियनशिप में दीपक भोरिया, हुसामुद्दीन और निशांत देव को उनकी उल्लेखनीय उपलब्धि के लिये बधाई दी है। इन खिलाड़ियों ने प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में भारत के अब तक के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ तीन पदक सुनिश्चित करके इतिहास रच दिया है। दीपक भोरिया (51 किग्रा.) ने रजत, हुसामुद्दीन (57 किग्रा.) और निशांत देव (71 किग्रा.) ने सेमीफाइनल में कांस्य पदक जीते। पुरुषों की विश्व मुक्केबाज़ी चैंपियनशिप, उज़्बेकिस्तान में (30 अप्रैल से 14 मई, 2023 तक) आयोजित की जा रही है। यह एक प्रमुख आयोजन है जिसमें जीत और सम्मान का दावा करने के लिये विश्व भर के 400 से अधिक मुक्केबाज़ 13 भार वर्गों में प्रतिस्पर्द्धा करते हैं। इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (IBA) और बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ उज़्बेकिस्तान द्वारा उज़्बेकिस्तान सरकार के सहयोग से आयोजित यह टूर्नामेंट न केवल शीर्ष-स्तरीय मुक्केबाज़ी कौशल का प्रदर्शन है, बल्कि जीवंत संस्कृति और आतिथ्य का उत्सव मनाने के लिये एक मंच के रूप में भी कार्य करता है।


टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम


ओलंपियन और विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता तीरंदाज़ अतनु दास को टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (TOPS) में फिर से शामिल किया गया है।

TOPS में शामिल होने वाले अन्य बड़े नामों में शामिल हैं- राइफल शूटर मेहुली घोष और 15 वर्षीय तिलोत्तमा सेन, जिन्होंने मिस्र के काहिरा में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन विश्व कप 2023 में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्द्धा में कांस्य पदक जीता था।

TOPS कोर और डेवलपमेंट लिस्ट में कुल 27 नए नाम शामिल किये गए, जिससे अब TOPS एथलीटों की कुल संख्या 270 (कोर में 101, डेवलपमेंट में 169) हो गई है।


टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (TOPS): 

परिचय: 

ओलंपिक और पैरालंपिक में भारत के बेहतर प्रदर्शन के लिये युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय (MYAS) ने सितंबर 2014 में टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (TOPS) की शुरुआत की।

TOPS के एथलीटों को प्रबंधन और समग्र समर्थन प्रदान करने के लिये तकनीकी सहायता टीम स्थापित करने की दृष्टि से अप्रैल 2018 में इसे नया रूप दिया गया था।

उच्च प्राथमिकता वाले खेल: 

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय 'उच्च प्राथमिकता' वाले खेलों (तीरंदाज़ी, बैडमिंटन, मुक्केबाज़ी, हॉकी, निशानेबाज़ी और कुश्ती) में प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने पर ज़ोर देने के साथ TOPS के सदस्यों की नियुक्ति हेतु उत्तरदायी है।

हाल की सफलता: 

TOPS प्रायोजित एथलीटों ने वर्ष 2016 के रियो ओलंपिक और वर्ष 2018 के  राष्ट्रमंडल खेलों में अपेक्षित सफलता प्राप्त की।

पी वी सिंधु और साक्षी मलिक ने वर्ष 2016 रियो ओलंपिक में बैडमिंटन एवं कुश्ती में क्रमशः रजत तथा कांस्य पदक जीता। 

वर्ष 2016 के पैरालंपिक खेलों में TOPS एथलीटों ने योजना की प्रभावशीलता को प्रदर्शित करते हुए 2 स्वर्ण, 1 रजत और 1 कांस्य जीते।

राष्ट्रमंडल खेलों में जिन 70 एथलीटों ने पदक जीते, उनमें से 47 को टॉप योजना के तहत पुरस्कृत किया गया था।

मिशन ओलंपिक सेल: 

मिशन ओलंपिक सेल (MOC) एक समर्पित निकाय है जो उन एथलीटों की सहायता के लिये बनाया गया है जिन्हें TOPS के तहत चुना गया है।

मिशन ओलंपिक सेल महानिदेशक, भारतीय खेल प्राधिकरण (DG, SAI) की अध्यक्षता में कार्य करता है।

राष्ट्रीय खेल विकास निधि (NSDF): 

राष्ट्रीय खेल विकास निधि (NSDF) की स्थापना नवंबर, 1998 में पूर्त विन्यास अधिनियम, 1890 के तहत देश में खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई थी।

NSDF सभी खेलों में TOPS के कार्य में महत्त्वपूर्ण रहा है।


आगामी ओलंपिक कार्यक्रम:

ग्रीष्मकालीन ओलंपिक 2024: पेरिस, फ्राँस

शीतकालीन ओलंपिक 2026: मिलान-कॉर्टिना डी एम्पेज़ो, इटली

ग्रीष्मकालीन ओलंपिक 2028: लॉस एंजिल्स, संयुक्त राज्य अमेरिका

ग्रीष्मकालीन ओलंपिक 2032: ब्रिस्बेन, ऑस्ट्रेलिया

खेलों के प्रसार को बढ़ावा देने में सरकार की पहल:

  • समग्र शिक्षा अभियान
  • फिट इंडिया मूवमेंट
  • खेलो इंडिया
  • SAI प्रशिक्षण केंद्र योजना
  • राष्ट्रीय खेल प्रतिभा खोज योजना
  • राष्ट्रीय खेल पुरस्कार योजना
  • राष्ट्रीय युवा महोत्सव

  

राष्ट्रीय फेडरेशन कप सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023

नेशनल फेडरेशन कप सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप का 26वाँ संस्करण 15 मई, 2023 से बिरसा मुंडा स्टेडियम, रांची (झारखंड) में आयोजित किया जा रहा है। प्रतियोगिता का आयोजन दो वर्गों- पुरुष और महिला वर्ग में किया जा रहा है। यह भारतीय एथलेटिक्स सीज़न का घरेलू टूर्नामेंट है। इसका आयोजन भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (Athletics Federation of India- AFI) द्वारा किया जाता है। इसमें शामिल कुछ प्रतियोगिताएँ हैं- जंप; थ्रो- शॉट पुट, डिस्कस थ्रो, भाला फेंक; स्प्रिंटिंग इवेंट्स आदि। AFI भारत में एथलेटिक्स को नियंत्रित और प्रबंधित करने के लिये शीर्ष संस्था है तथा अंतर्राष्ट्रीय एमेच्योर एथलेटिक महासंघ (IAAF), एमेच्योर एथलेटिक एसोसिएशन (AAA) एवं भारतीय ओलंपिक संघ से संबद्ध है। AFI में 32 संबद्ध राज्य इकाइयाँ और संस्थागत इकाइयाँ हैं। AFI वर्ष 1946 में अस्तित्त्व में आया था। यह महासंघ राष्ट्रीय चैंपियनशिप का आयोजन करता है, भारतीय एथलेटिक्स राष्ट्रीय कैंपर्स को प्रशिक्षित करता है एवं ओलंपिक, एशियाई खेलों, विश्व चैंपियनशिप, एशियाई चैंपियनशिप तथा अन्य अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं सहित विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय स्पर्द्धाओं के लिये भारतीय एथलेटिक्स टीमों का चयन करता है।


ICC ने खेल की परिस्थितियों में बदलाव लागू किया

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने क्रिकेट मैचों को खेलने की परिस्थितियों में कुछ बदलाव किये हैं। एक बड़ा बदलाव यह है कि ऑन-फील्ड अधिकारियों द्वारा 'सॉफ्ट सिग्नल' को खत्म कर दिया गया है।ICC के नियमों के अनुसार एक सॉफ्ट सिग्नल, अंपायर रिव्यू शुरू करने से पहले तीसरे अंपायर हेतु गेंदबाज़ के अंतिम अंपायर के मूल ऑन-फील्ड निर्णय का दृश्य प्रसारण है। इस सिग्नल का उपयोग करके पृथ्वी से कुछ इंच ऊपर लिये गए कैच की वैधता निर्धारित की गई थी। अधिक भ्रम पैदा करने के लिये विशेषज्ञों द्वारा अक्सर इसकी आलोचना की जाती थी और टीवी अंपायर को इस सिग्नल के आधार पर निर्णय लेने में कठिनाई होती थी। एक और महत्त्वपूर्ण बदलाव यह है कि हेलमेट अब उच्च जोखिम वाले पोज़ीशन में अनिवार्य होगा, जिसके अंतर्गत शामिल हैं- तेज़ गेंदबाज़ों का सामना करने वाले बल्लेबाज़, स्टंप के पास खड़े विकेटकीपर और विकेट के सामने बल्लेबाज़ के करीब खड़े क्षेत्ररक्षक। इसके अतिरिक्त फ्री हिट नियम में एक मामूली संशोधन किया गया है, जिसमें कहा गया है कि जब गेंद स्टंप्स से टकराती है तो फ्री हिट पर बनाए गए रन मानी नहीं होंगे। ये बदलाव 1 जून, 2023 से प्रभावी होंगे, इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच लॉर्ड्स टेस्ट नए नियमों का पालन करने वाला पहला मैच होगा। क्रिकेट कार्यकारी समिति द्वारा पुरुष और महिला क्रिकेट समितियों की सिफारिशों को मंज़ूरी देने के बाद ICC ने ये बदलाव किये हैं।अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) क्रिकेट जगत में वैश्विक शासी निकाय है। 104 सदस्यों के प्रतिनिधित्व के साथ ICC खेल को विनियमित और प्रशासित करता है तथा खेल के विकास के लिये अपने सदस्यों के साथ काम करता है। इसका मुख्यालय दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में है।


2023 SAFF चैंपियनशिप

2023 SAFF चैंपियनशिप दक्षिण एशियाई देशों हेतु एक द्विवार्षिक अंतर्राष्ट्रीय पुरुष फुटबॉल टूर्नामेंट है, जिसका आयोजन दक्षिण एशियाई फुटबॉल महासंघ (South Asian Football Federation- SAFF) द्वारा किया जाता है। टूर्नामेंट के 14वें संस्करण की मेज़बानी भारत द्वारा 21 जून से 3 जुलाई, 2023 तक बंगलूरू में की जाएगी। भारत मौजूदा चैंपियन है, जिसने फाइनल में नेपाल को हराकर वर्ष 2021 में अपना आठवाँ खिताब जीता था। टूर्नामेंट में आठ टीमें शामिल होंगी, जिनमें संबंधित क्षेत्र के बाहर की दो अतिथि टीमें शामिल हैं: कुवैत और लेबनान। फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन (FIFA) द्वारा निलंबन के कारण श्रीलंका भाग लेने में असमर्थ था, जबकि अफगानिस्तान SAFF से हट गया एवं मध्य एशियाई फुटबॉल महासंघ में शामिल हो गया है। आठ टीमों को प्रत्येक चार के दो समूहों में विभाजित किया गया है। भारत ग्रुप A में कुवैत, नेपाल तथा पाकिस्तान के साथ है, जबकि लेबनान ग्रुप B में मालदीव, भूटान एवं बांग्लादेश के साथ है। SAFF का गठन वर्ष 1997 में बांग्लादेश, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका के संस्थापक सदस्य संघों द्वारा किया गया था। SAFF का आदर्श वाक्य 'ताकत में एकता' इन सात सदस्य संघों की ताकत और संबंधों को दर्शाता है, जो अब संगठन के अध्यक्ष द्वारा अनुकरणीय हैं। SAFF सचिवालय वर्तमान में ढाका, बांग्लादेश से संचालित होता है। SAFF बड़े एशियाई फुटबॉल परिसंघ (Asian Football Confederation- AFC) का एक हिस्सा है।

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.