अंतर्राष्ट्रीय मानव बंधुत्व दिवस 04 फरवरी |International Human Fraternity Day 04 February

 अंतर्राष्ट्रीय मानव बंधुत्व दिवस 04 फरवरी

Feb (February )Important days list Details Hindi

अंतर्राष्ट्रीय मानव बंधुत्व दिवस 04 फरवरी 

सांस्कृतिक एवं धार्मिक सहिष्णुता और सह-अस्तित्व को बढ़ावा देने हेतु प्रतिवर्ष 04 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय मानव बंधुत्व दिवसका आयोजन किया जाता है। यह दिवस पहली बार वर्ष 2021 में संयुक्त राष्ट्र (UN) द्वारा आयोजित किया गया था। यह दिन विभिन्न धार्मिक समूहों के बीच संवाद के साथ-साथ सभी मनुष्यों के बीच साझा मूल्यों को बढ़ावा देता है।

संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, यह विभिन्न धार्मिक एवं सांस्कृतिक समूहों के बीच सहिष्णुता एवं सम्मान, शांति और स्थिरता का पारितंत्र विकसित करने में मदद कर सकता है। गौरतलब है कि 4 फरवरी, 2019 को पोप फ्राँसिस और अल-अज़हर के ग्रैंड इमाम अहमद अल-तैयब के बीच बैठक के परिणामस्वरूप विश्व शांति एवं एकजुटता हेतु मानव बंधुत्व दस्तावेज़पर हस्ताक्षर किये गए थे। इस महत्त्वपूर्ण अवसर को चिह्नित करने और दस्तावेज़ में प्रतिपादित शांति संबंधी मूल्यों को बढ़ावा देने के लिये संयुक्त राष्ट्र ने अंतर्राष्ट्रीय मानव बंधुत्व दिवसको आयोजित करने की घोषणा की थी।

पहली बार 4 फरवरी, 2021 को संयुक्त राष्ट्र सभ्यताओं के गठबंधन’ (UNAOC) द्वारा मानव बंधुत्व की उच्च समिति और संयुक्त अरब अमीरात एवं मिस्र के स्थायी मिशनों के साथ संयुक्त राष्ट्र में आयोजित एक कार्यक्रम के साथ चिह्नित किया गया था।

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.