स्थानीय तथा मानक समय एवं अंतर्राष्ट्रीय तिथि रेखा | Local Standard and International Date Line Details in Hindi

 स्थानीय तथा मानक समय एवं अंतर्राष्ट्रीय तिथि रेखा

स्थानीय तथा मानक समय एवं अंतर्राष्ट्रीय तिथि रेखा | Local Standard and International Date Line Details in Hindi

 

 स्थानीय तथा मानक समय एवं अंतर्राष्ट्रीय तिथि रेखा

  • पृथ्वी पर समय की गणना अथवा निर्धारण सूर्य की विभिन्न स्थितियों के आधार पर किया जाता है। जब सूर्य किसी एक देशांतर रेखा पर सर्वोच्च चमकता है तो उस देशान्तर रेखा पर स्थित सभी स्थानों के लिए दिन के बारह बजे का समय होता है यह स्थानीय समय कहलाता है जो भिन्न-भिन्न स्थानों पर भिन्न-भिन्न होता है .
  • पृथ्वी अपने अक्ष पर एक घूर्णन (360°) 24 घंटे में पूरा करती है इस प्रकार उसे देशांतर घूमने में 4 मिनट का समय लगता है। क्योंकि पृथ्वी अपने अक्ष पर पश्चिम से पूर्व की ओर घूर्णन करती है इसलिए वह स्थान जो अपेक्षाकृत पश्चिम में स्थित होगा वहां पर सूर्य अपेक्षाकृत पूर्व मे स्थित स्थान से कुछ देर बाद चमकेगा। इस प्रकार एक स्थान से दूसरे स्थान के समय के बीच 4 मिनट प्रति डिग्री देशांतर का अंतर होता है। के लिए बांग्लादेशभारत और पाकिस्तान के समय में अंतर पाया जाता है बांग्लादेश भारत से पूर्व में तथा पाकिस्तान भारत से पश्चिम में स्थित है जबकि भारत इन दोनों के बीच में स्थित है इसलिए बांग्लादेश का मानक समय भारत के मानक समय से आगे है जबकि पाकिस्तान का मानक समय भारत के मानक समय से पीछे है।

 

मानक समय- 

  • मानक समय किसी क्षेत्र या देश से संबंधित होता है जबकि स्थानीय समय किसी स्थान विशेष का समय होता है। मानक समय किसी ऐसे याम्योत्तर (देशांतर रेखा) का समय होता है जो किसी संपूर्ण क्षेत्र या देश के लिए मानक याम्योत्तर माना जाता है । अतः ऐसे केंद्रीय या मुख्य याम्योत्तर का स्थानीय समय किसी देश या क्षेत्र के लिए मानक समय के रूप में प्रयुक्त किया जाता है। किसी एक मानक समय वाले क्षेत्र को समय ज़ोन कहा जाता है। एक समय ज़ोन से दूसरे समय जोन के समय में अंतर पाया जाता है। अतः दो क्षेत्रों के समय की तुलना के लिए ग्रीनविच समय ( देशांतर) को एक अंतर्राष्ट्रीय मानक के रूप में लिया जाता है जिसे ग्रीनविच मीन टाइम कहते हैं। संसार के विभिन्न देशों व क्षेत्रों के मानक समय को ग्रीनविच मानक समय से आगे या पीछे के आधार पर व्यक्त किया जाता है। 


  • भारत का मानक समय 82½° पू. देशांतर के समय के आधार पर निर्धारित किया गया है। यह देशांतर रेखा इलाहाबाद के निकट से गुजरती है। दूसरे शब्दों में भारत का मानक समय इस देशांतर रेखा का स्थानीय समय है। भारत का मानक समय ग्रीनविच मीन समय से 5 घंटे 30 मिनट आगे है क्योंकि भारत का मानक याम्योत्तर ग्रीनविच के याम्योत्तर से पूर्व में स्थित है। 
  • विभिन्न देशों अथवा स्थानों के समय को आजकल +GMT के बजाए (+-)°UTC (Universal Time Code) के रूप में व्यक्त किया जाता है। ग्रीन विच मीन टाइम तथा UTC में कोई अन्तर नहीं है .


अंतर्राष्ट्रीय तिथि रेखा - 


Local Standard and International Date Line Details in Hindi


  • विश्व की यात्रा करते समय तिथि के अंतर की  समस्या के समाधान के लिए अंतर्राष्ट्रीय तिथि रेखा की संकल्पना को अपनाया गया है। प्राइम मैरीडियन से गणना करने पर इससे पूर्व की ओर तिथि एक दिन आगे तथा इससे पश्चिम की ओर एक दिन पीछे होती है। यदि कोई व्यक्ति अपनी यात्रा प्राइम मैरीडियन से पश्चिम की ओर 180° देशांतर की ओर कर रहा है तो वह अपनी घड़ी को 12 घंटे पीछे रखेगा जबकि इससे पूर्व की ओर जाने वाला व्यक्ति अपनी घड़ी को 12 घंटे आगे रखेगा जिससे कि इन दोनों व्यक्तियों की घड़ी के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय तिथि रेखा पर समय समान होगा परंतु दोनों के लिए तिथि अलग होगी। 
  • इसलिए वह व्यक्ति जो अंतर्राष्ट्रीय तिथि रेखा को पश्चिम से पूर्व की ओर पार करेगा उसे एक दिन का लाभ मिलेगा अर्थात वह अपनी घड़ी में तिथि को एक दिन पीछे करेगा। ठीक इसी प्रकार यदि कोई व्यक्ति इसे पूर्व से पश्चिम की ओर पार करेगा तो उसे एक दिन की हानि होगी अर्थात वह अपनी घड़ी में तिथि को एक दिन आगे करेगा । इसका कारण यह है कि अंतर्राष्ट्रीय तिथि रेखा से पश्चिम की ओर का क्षेत्र पूर्वी गोलार्द्ध हैजहां तिथि एक दिन आगे होती है तथा इससे पूर्व की ओर का क्षेत्र पश्चिमी गोलार्द्ध है जहां तिथि पीछे होती है. 

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.