प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र क्या होते हैं ? | PHC in MP

 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र क्या होते हैं ? 

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र क्या होते हैं ? | PHC in MPप्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र क्या होते हैं ? | PHC in MP



प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र 

उत्तर- 

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र थमिक स्वास्थ्य केंद्र (प्रा.स्वा.के.) मिनी प्रा.स्वा.के. अतिरिक्त प्रा. स्वा.के.सेक्टर प्रा. स्वा. के. 20,000-30,000 आबादी के लिए एक बनाया जाता है। एक प्रा.स्वा. के. ये सब सेवाएँ प्रदान करने के लिए सक्षम होना चाहिए। 

स्वास्थ्य जानकारी ताकि हरेक व्यक्ति अपने स्वास्थ्य के बारे में बेहतर फैसले ले सके। 

टीकाकरण जो अनेक रोगों की रोकथाम कर सकते हैं जिनमें टिटनेसखसराडिफ्थीरियाकाली खाँसीपोलियोटी.बी. तथा टीकाकरण से रोकी जा सकने वाली अन्य बीमारियाँ सम्मिलित हैं। 

गर्भावस्था के दौरान देखभाल (प्रसव के पूर्व देखभाल) जो किसी महिला को गर्भावस्था में उसे व उसके अजन्मे बच्चे को प्रभावित करने वाली समस्याओं का गंभीर होने से पहले ही समाधान करने में सहायक होती है। 

परिवार नियोजन सम्बंधित सेवाएँ व पूर्ति जो महिलाओं को यह चुनने में सहायक होकर अनेक जानें बचाती है कि महिलाओं को कितने बच्चे व कब-कब हों। 

टी.बी. व मलेरिया का शीघ्र निदान तथा उपचार प्रजनन तंत्र के रोगों व यौन संचारित रोगों का प्रबंधन व रोकथाम मामूली रोगों का उपचार समय पर रेफरल सेवाएँ पर्यावरण की स्वच्छता जिसमें पीने के पानी के स्रोतों का शुद्धिकरण भी सम्मिलित है। स्वास्थ्य गाइड्सस्वस्थ कर्मचारियोंस्वास्थ्य सहायकों व दाइयों का प्रशिक्षण

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.