कमेनियस का शिक्षा पर प्रभाव |Impact of Comenius on Education in Hindi

कमेनियस का शिक्षा पर प्रभाव 
(Impact of Comenius on Education in Hindi)

कमेनियस का शिक्षा पर प्रभाव  (Impact of Comenius on Education in Hindi)


कमेनियस का शिक्षा पर प्रभाव

 

कमेनियस के शिक्षा सम्बन्धी कार्यों का शिक्षा के भावी विकास पर व्यापक प्रभाव पड़ा। आधुनिक प्रगतिशील शिक्षा व्यवस्था की नींव कमेनियस ने ही रखी। उन्होंने प्रथम बार शिक्षा पर अभिजात्य या प्रभावशाली वर्ग के एकाधिकार के सिद्धान्त की आलोचना करते हुए शिक्षा को सभी बच्चों के लिएचाहे वे अमीर परिवार के हो या गरीब परिवार के अनिवार्य करने की आवश्यकता बताई। इस प्रकार शिक्षा में प्रजातांत्रिक पद्धति की शुरूआत करने का श्रेय कमेनियस को जाता है।

 

बच्चे के विकास के स्तर को ध्यान में रखते हुए शिक्षा देने के सिद्धान्त का प्रतिपादन कर वे अपने समय से काफी आगे की बात कर रहे थे। साथ ही रूचि एवं अभिप्रेरणा जैसे संप्रत्ययों पर जोर देकर वे आधुनिक प्रगतिशील शिक्षा की नींव रख रहे थे।

 

विद्यालयों में अनिवार्य शिक्षाकक्षा का संगठनशिक्षण-विधिपाठ्यपुस्तक आदि को कमेनियस ने व्यावहारिक एवं व्यवस्थित स्वरूप दिया। आधुनिक शिक्षा इन्हीं आधारों पर टिकी है।

 

शिक्षा में इन्द्रियोंसंवेगोप्रकृति के नियमों आदि को उपयोगी मानकरपरम्परागत मध्यकालीन शिक्षा सिद्धान्तों से भिन्न एक वैज्ञानिक दृष्टिकोण पर आधारित शिक्षा व्यवस्था के विकास में कमेनियस ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी।

 

भाषा - शिक्षण के क्षेत्र में कमेनियस का योगदान उल्लेखनीय है । लैटिन भाषा को सीखने हेतु उन्होंने अनेक पाठ्यपुस्तकों की रचना की जिसका विश्व के अनेक भाषाओं में अनुवाद हुआ। साथ ही मातृभाषा का शिक्षा में अधिक से अधिक प्रयोग करने की आवश्यकता पर जोर देकर कमेनियस ने शिक्षा को मध्यकालीन बन्धनों से मुक्त करने का प्रयास किया और उसे एक प्रजातांत्रिक और प्रगतिशील स्वरूप प्रदान करने का प्रयास किया ।

 

इस प्रकार हम पाते हैं कि आधुनिक शिक्षा के स्वरूप के निर्धारण में कमेनियस के विचारों और कार्यों की महत्वपूर्ण भूमिका है।

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.