MPPSC Mains Solution 2017 Paper 3rd Part 02- Short Question Answer

 MPPSC Mains Solution 2017 Paper 3rd Part 02- Short Question Answer

MPPSC Mains Solution 2017 Paper 3rd Part 02- Short Question Answer

MPPSC Mains Solution 2017 Paper 3rd Part 02

 

प्रश्न 1. निम्नलिखित पर एक या दो पंक्तियों में उत्तर लिखिए-

 

(A) निजीकरण को परिभाषित करें :

 

उत्तर- निजीकरण से आशय निजीकरण के रूप में अच्छी तरह से निजी क्षेत्र के लिए व्यापार और सेवाओं और सार्वजनिक क्षेत्र से स्वामित्व के हस्तांतरण में निजी संस्थाओं की भागीदारी से है।

 

(B) छद्म बेरोजगारी क्या है?

 

उत्तर- इससे श्रमिक बाहर से तो काम पर लगे हुए प्रतीत होते हैं किन्तु वास्तव में उन श्रमिकों की उस कार्य में आवश्यकता नहीं होती है जैसे कृषि क्षेत्र में ।

 

(C) गरीबी के मापदण्ड लिखिए

उत्तर - ग्रामीण क्षेत्र शहरी क्षेत्रों के गरीबी रेखा निर्धारण हेतु क्रमश: 2400 एवं 2100 कैलोरी प्रतिदिन प्रति व्यक्ति का निर्धारण योजना आयोग द्वारा किया गया है।

 

(D) वित्तीय समावेशन को परिभाषित कीजिए

उत्तर- समाज में पिछड़े एवं कम आय वाले लोगों को वित्तीय सेवाएँ प्रदान करने से हैं और यह सेवाएँ कम लोगों को वहन करने योग्य मूल्य पर मिलनी चाहिए जैसे- ऋण, भुगतान एवं धन प्रेषण सुविधाएँ।

 

(E) लिंग-विकास सूचक क्या है? 

उत्तर- लिंग विकास सूचकांक संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम द्वारा प्रतिवर्ष जारी की जाने वाली मानव विकास रिपोर्ट में शामिल एक सूचकांक है जोकि विकास की प्रक्रिया में महिलाओं के योगदान और उनका अवस्थिति को इंगित करता है।

 

(F) क्षेत्रीय असंतुलन से आपका क्या अभिप्राय है

उत्तर- क्षेत्रीय असंतुलन से सामान्य आशय विभिन्न क्षेत्रों के बीच सामाजिक-आर्थिक आधारों पर असमानता के लक्ष्ण से है।

 

(G) समावेशी विकास किसे कहते हैं? 

उत्तर- समावेशी विकास के सामान्य आशय अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों तथा समाज के सभी वर्गों को विकास का लाभ पहुँचाने से है।

 

(H) राष्ट्रीय आय को परिभाषित करें? 

उत्तर- राष्ट्रीय आय से अभिप्राय एक राष्ट्र की एक वर्ष में आर्थिक क्रियाओं के फलस्वरूप उत्पादित अंतिम वस्तुओं एवं सेवाओं के मौद्रिक मूल्य के योग से होना है।

 

(I) सेबी (SEBI) की भूमिका क्या है

उत्तर- प्रतिभूति बाजार में निवेशकों के हितों का संरक्षण तथा प्रतिभूति बाजार को उचित उपायों के माध्यम से विनियमित एवं विकसित करना जिसकी स्थापना 12 अप्रैल 1988 में की गई है।

 

(J) खाद्य सुरक्षा के मापदण्ड ।

 

उत्तर- खाद्य सुरक्षा के तहत 3 साल के लिए 75% • ग्रामीण और 50% शहरी आबादी को हर महीने चावल, गेहूँ • मोटे अनाज 3 रु. 2 रु. 1 रु. में प्राप्त होगा। महिला के नाम राशन कार्ड बनेगा।

 

(K) गरीबी रेखा तथा भुखमरी रेखा के मध्य अन्तर क्या है?

 

उत्तर- गरीबी रेखा में जहाँ व्यक्ति अपनी सामान्य आवश्यकताओं की पूर्ति करने से असक्षण होता है वहीं भुखमरी की रेखा में वह जिंदा रहने लायक वस्तुएँ प्राप्त करने में भी असमर्थ रहता है।

 

(L) म.प्र. में सहकारिता की विशेषताएँ क्या है

उत्तर- सहकारी समिति लोगों का ऐसा संघ है जो अपने पारस्परिक लाभ (सामाजिक, आर्थिक सांस्कृतिक) के लिए स्वेच्छापूर्वक सहयोग करते हैं।

 

(M) सामाजिक- रियायतें -

 

उत्तर- सामाजिक रियायतें यह सब्सिडी से सामान्य आशय समाज के वंचित वर्गों को सामाजिक आर्थिक सेवाएँ उचित मूल्य पर उपलब्ध कराने हेतु दी जाने वाली सब्सिडी से है। जैसे- गृहऋण, छात्रवृत्ति, ऋण अनुदान इत्यादि ।

 

(N) सार्वजनिक वितरण प्रणाली की कोई पाँच सीमाएँ लिखें?

 

उत्तर- 1. भ्रष्टाचार, 2. गुणवत्ता का अभाव, 3. समय पर उपलब्धता नहीं, 4. पर्याप्तता की समस्याएँ, 5. भण्डारण की समस्याएँ।

 

(O) मानव विकास के तात्पर्य को उल्लेखित करें? 

उत्तर- मानव विकास से सामान्य अर्थ आर्थिक विकास के साथ-साथ सामाजिक पहलुओं जैसे- शिक्षा, स्वास्थ्य, प्रति व्यक्ति आय आदि में भी अपेक्षित प्रगति से है।

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.