श्रेष्ठ (उत्तम) समाचार लेखन की विशेषताएँ |Characteristics of Best News Writing

श्रेष्ठ (उत्तम) समाचार लेखन की विशेषताएँ
Characteristics of Best News Writing

 

श्रेष्ठ (उत्तम) समाचार लेखन की विशेषताएँ |Characteristics of Best News Writing

श्रेष्ठ (उत्तम) समाचार लेखन की विशेषताएँ (Characteristics of Best News Writing)


  • समाचार संकलन और समाचार चयन के बाद अगला महत्वपूर्ण चरण होता है समाचार लेखन। पत्रकारिता के क्षेत्र में श्रेष्ठ लेखन वह है जो स्पष्ट होसंक्षिप्त होविषयानुरूप हो। जो सूचनाएँ ठीक ठीक रूप में सम्प्रेषित करने में समर्थ होविचारों और भावनाओं को बिना बढ़ाए-चढ़ाए पाठक तक पहुँचाए । एक अच्छे लेखन की शैली कसी हुईप्रवाहमयी सहज और नपे तुले सार युक्त शब्दों में प्रस्तुत की जानी चाहिए। समाचार की भाषा सहज और सरल होनी चाहिए। 


  • समाचारों को देखतेसुनते या पढ़ते हुए व्यक्ति सदा बहुत ही सहज हो यह आवश्यक नहीं है। इसलिए अच्छा हो कि समाचार लिखते समय छोटे-छोटे और सरल वाक्य बनाएँ। छोटे-छोटे अनुच्छेद बनाएँ। अप्रचलित शब्दों के प्रयोग से बचें। बोलचाल की भाषा का प्रयोग करें। क्लिष्ट और व्याख्या-सापेक्ष शब्दों के प्रयोग से बचें। लम्बे-लम्बे समासों के प्रयोग से बचें। जरूरी होने पर इस तरह की भाषा का प्रयोग करना पड़ सकता है। भाषा में अश्लीलता और भद्दापन नहीं होना चाहिए।


  • यदि किसी दूसरी भाषा से अनुवाद भी कर रहे हों तो उसे अपनी भाषा और समाज के अनुरूप बनाने का प्रयास करें कोई भी समाचार तभी सफल होता हैजब वह अपने पाठकोंदर्शकों और श्रोताओं में जिज्ञासा बनाए रखे। एक अच्छे लेखन के लिए लेखक को दो बातों का ध्यान विशेषतः रखना चाहिए। पहला सूचनाओं को इकट्ठा करने और दूसरा एकत्रित सूचनाओं को कौशल से प्रस्तुत । सूचनाएँ प्राप्त करने के प्रत्येक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष स्रोतों को अपनी प्रतिभा और सूझबूझ के बल पर पहचान कर उन्हें समाचार का रूप देने में एक कुशल लेखक ही समर्थ हो सकता है।

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.