आधुनिक भारत के इतिहास में अच्छे अंक कैसे प्राप्त करें? | How To Get Good Marks In Modern India History?

आधुनिक भारत के इतिहास में अच्छे अंक कैसे प्राप्त करें? | How To Get Good Marks In Modern India History?


 आधुनिक भारत के इतिहास में अच्छे अंक कैसे प्राप्त करें? 

 

  • आज के इस आर्टिकल में इस बात पर चर्चा करेंगे की इतिहास विषय की तैयारी किस तरीके से करें की हमें अधिकतम अंक प्राप्त हों। आगे बढ्ने से पहले यह जान लेना जरूरी है की वास्तव में इतिहास क्या है? 
  • इतिहास वास्तव में एक ही समय में एक दिलचस्प और पेचीदा विषय है। यह एक ऐसा विषय है जहां आपको विभिन्न तिथियों, स्थानों और नामों को याद रखने की आवश्यकता होती है। इस बात में  कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी कि इतिहास की तारीखों और घटनाओं को याद करने में किसी का भी दिमाग घूम सकता है। 
  • अब बात आती है कि आधुनिक भारत के इतिहास में अच्छे अंक कैसे प्राप्त करें। ऐसी पेचीदा जानकारी कैसे सीखें? क्या यह सब सीखना काफी मुश्किल है? और जवाब है नहीं, यह मुश्किल नहीं है। आपको आदर्श रणनीति के साथ जाने की जरूरत है। यहां, हम इस विषय में उत्कृष्ट अंक प्राप्त करने के लिए सबसे व्यावहारिक सुझाव साझा करने जा रहे हैं। 
  • इतिहास में जब नाम, तारीख और किसी खास कीवर्ड को याद रखने की बात आती है तो फ्लैशकार्ड बनाएं। इस विषय में अच्छा करने का यह सबसे आसान तरीका है। हम सभी जानते हैं कि नाम और तारीख सीखना हमेशा कितना मुश्किल रहा है। 
  • यदि आप फ्लैश कार्ड तैयार करते हैं, तो चीजें निश्चित रूप से आपके लिए आसान हो जाएंगी। फ्लैशकार्ड तैयार करने का मतलब है कि आप उन्हें चेक करते रहने और उन्हें याद रखने के लिए काफी इच्छुक होंगे। यह वास्तव में महत्वपूर्ण तिथियों को सीखने का एक आदर्श तरीका है। अधिकांश टॉपर्स पहले ही एनसीईआरटी मॉडर्न इंडिया हिस्ट्री नोट्स (NCERT Modern India History Notes) तैयार करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक को आजमा चुके हैं और सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त कर चुके हैं। 
  • आप उन्हें याद करते हुए इसे दिलचस्प बनाने के लिए एलएस कलर्स का भी उपयोग कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप फ़्लैशकार्ड तैयार करने में बहुत अधिक समय देने की आवश्यकता नहीं हैं क्योंकि आपको तैयारी में भी समय देना होगा , आवश्यकता है बस सरल लेकिन दिलचस्प फ़्लैशकार्ड बनाएँ। 

  • बड़े प्रश्न को तैयार करते समय आपको मुख्य विचार के साथ आगे बढ़ना चाहिए। कुछ लंबे वर्णनात्मक प्रश्नों को रखने के लिए इतिहास के किसी भी प्रश्न का पालन किया जाता है। इस प्रकार के प्रश्नों का आदर्श वाक्य यह है कि वे इसकी प्रकृति का अनुसरण करते हुए बहुत अधिक दोहराव वाले होते हैं। इसे समझने के लिए आप पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों के साथ भी जा सकते हैं। इस तरह से आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। 
  • क्या आपको पढ़ते समय नींद आती है ? पाठ पढ़ते समय आपको जोर से पढ़ने की आदत हो सकती है। इस तरह आप न केवल परीक्षा की तैयारी के दौरान सक्रिय रहेंगे बल्कि आपको नींद बिल्कुल भी नहीं आएगी। जब आप ज़ोर से पढ़ते हैं, तो यह एक ही अवधारणा को प्राप्त करने के लिए आपकी ओर से विभिन्न इंद्रियों को सक्रिय करने में भी मदद करता है। इस तथ्य को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है कि प्रतिधारण संभावना कई गुना दोगुनी करने में मदद करती है। यह वास्तव में आपको काफी जागरूक रखता है। 

  • आपको केवल परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए सीखने के बजाय अपने ज्ञान को बढ़ाने के आदर्श वाक्य से सीखना चाहिए। तथ्यों के साथ-साथ आंकड़ों के बीच संबंध बनाने के लिए आप विवरण को मानचित्र या समयरेखा से जोड़ सकते हैं। यह बिल्कुल स्पष्ट है कि आप शायद कुछ ही समय में तथ्यों और आंकड़ों को देखकर भ्रमित हो जाते हैं। जब आप उन सभी विवरणों पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करते हैं जो आप एक विशिष्ट तरीके से सीखते हैं तो आप इससे बच सकते हैं। यूपीएससी के लिए एनसीईआरटी कला और संस्कृति नोट्स (NCERT Art & Culture Notes for UPSC) तैयार करते समय भी यह ट्रिक काफी फायदेमंद है। 

  • आपको परीक्षा के प्रारूप से भी परिचित होना चाहिए। उत्कृष्ट तरीके से समझने के लिए आप पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र के साथ जा सकते हैं। यदि आप इसे पहले करते हैं, तो आप परीक्षा हॉल में अपना कीमती समय बर्बाद नहीं करेंगे, यह तय करते हुए कि प्रश्न का उत्तर कैसे दिया जाए। परीक्षा के प्रारूप को पहले देख लेने से आप परीक्षा के पैटर्न के बारे में काफी स्पष्ट हो जाते हैं। 

  • और अंत में सबसे महत्वपूर्ण बार आत्मविश्वास है जिसे आपको बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। आपको खुद पर शक नहीं करना चाहिए। परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए खुद को प्रेरित करते रहें। आप जितना खुद को सकारात्मक रखेंगे, परीक्षा में उतना ही अच्छा करेंगे।

 

निष्कर्ष -

तो अब आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? वास्तव में उत्कृष्ट परिणामों के साथ आने के लिए इन उत्कृष्ट युक्तियों के साथ जाने का समय आ गया है।

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.